Omicron की दस्तक, नया वैरिएंट पहले से ज्यादा संक्रामक

By Rajat Pandey
October 17, 2022, Updated on : Mon Oct 17 2022 16:31:56 GMT+0000
 Omicron की दस्तक, नया वैरिएंट पहले से ज्यादा संक्रामक
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

अगर साल 2022 के 8 जनवरी को याद करें तो हांथों और पैरों में एक अजीब सी कंपन महसूस होने लगती है. वो कुछ ऐसा दुखद दौर था जब कोरोना पीड़ितों की संख्या हर दिन लगभग 1,41,986 हुआ करती थी. सरकार द्वारा लिए गए निर्णायक फैसलों के चलते और भारी संख्या में लोगों को लगाए गए कोविड टीकों से इन आकड़ों पर काबू पाना संभव हो सका है. कोरोना महामारी के बाद हमारी स्वास्थ्य सुविधाओं में भी खासा सुधार हुआ है. मगर गुजरात बायोटेक्नोलाजी रिसर्च सेंटर ने नए वैरिएंट BF.7 के पहले मामले का पता लगाया है. ये बात खासा चिंताजनक है.


देश में कोविड के नए मामले कम हो रहे हैं, लेकिन संक्रमण को लेकर अभी डर खत्म नहीं हुआ है, क्योंकि अभी हाल ही में Omicron का एक नया सब वैरिएंट पाया गया है. Omicron के नए वैरिएंट के मिलने से लोगों के मन में डर का माहौल है, क्योंकि माना जा रहा है कि ये काफी अधिक संक्रामक हो सकता है. हालांकि अभी इस पर परीक्षण चल रहा है कि ये कितना खतरनाक साबित हो सकता है. जानकारी के मुताबिक गुजरात बायोटेक्नोलाजी रिसर्च सेंटर ने नए वैरिएंट BF.7 के पहले मामले का पता लगाया है.

अधिक संक्रामक है ये नया  वैरिएंट

अभी हाल में चीन में संक्रमण के मामले बढ़ने के पीछे नए वैरिएंट BF.7 की मुख्य भूमिका है. मिडिया सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार Omicron का नया वैरिएंट अत्याधिक संक्रामक हो सकता है और माना जा रहा है कि इसमें फैलने की क्षमता काफी ज्यादा है. मंगोलिया में भीषण रूप दिखा चुका यह नया वैरिएंट चीन में काफी हावी रहा है. माना जा रहा है कि चीन में इस समय उत्पन्न हुई स्थिति के पीछे ओमिक्रोन के सब वैरिएंट BA.5.1.7 और BF.7 का हाथ है.


Omicron का बीएफ.7 सब-वैरिएंट चीन के कई प्रांतों में फैला हुआ. कोरोना का यह अत्यधिक संक्रामक वायरस सबसे पहले उत्तर पश्चिमी चीन में पाया गया था. वहीं, इसका दूसरा सब-वैरिएंट बीए.5.1.7 पहली बार चीन में मुख्य रूप से पाया गया है. स्थानीय रोग रोकथाम और नियंत्रण केंद्र के उप निदेशक ली शुजियान ने ग्लोबल टाइम्स की रिपोर्ट में यह जानकारी दी थी.

देश में कोरोना संक्रमण दर 0.06 प्रतिशत

देश में सामने आए पहले मामले को देखते हुए, विशेषज्ञों ने लोगों को सलाह दी है कि वह कोविड से संबंधित सावधानी बरतें और सतर्क रहें. इस दौरान, पिछले 24 घंटे में कोरोना के 2060 नए मामले पाए गए हैं. नए मामले के सामने आने के बाद कुल सक्रिया मामलों की संख्या 26,834 हो गई है. स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, इस समय देश में कोरोना संक्रमण दर 0.06 प्रतिशत है. वहीं, दैनिक संक्रमण दर 1.86 प्रतिशत है और साप्ताहिक संक्रमण दर 1.02 प्रतिशत है. जानकारी के अनुसार, पिछले दिन 2401 मामले सामने आए थे.

5 लाख 28 हजार 895 लोगों हुए कोरोना के शिकार 

देश में अब तक संक्रमण के कुल 4 करोड़ 46 लाख 28 हजार 828 मामले सामने आए हैं. इसमें से कुल 4 करोड़ 40 लाख 73 हजार 308 लोग महामारी से ठीक हो चुके हैं. कोरोना संक्रमण से अब तक कुल 5 लाख 28 हजार 895 लोगों की मौत हो चुकी है. हालांकि इस दौरान कुल 219 करोड़ से अधिक लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है.