10 रुपये में जरूरतमंद मरीजों का इलाज करती हैं ये डॉक्टर, कुछ यूं हुई थी इस नेक पहल की शुरुआत

10 रुपये में जरूरतमंद मरीजों का इलाज करती हैं ये डॉक्टर, कुछ यूं हुई थी इस नेक पहल की शुरुआत

Wednesday January 19, 2022,

3 min Read

हमारे देश में अभी भी तमाम गरीब और जरूरतमंद लोगों तक बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं की उपलब्धता नहीं है। ऐसे में इस वर्ग के लोगों के लिए स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए निजी अस्पतालों और निजी डॉक्टरों से इलाज करवाने पर काफी जेब ढीली करनी पड़ जाती है, जो कई बार ऐसे वर्ग के लिए असंभव सा हो जाता है। हालांकि निजी क्षेत्र में भी काम कर रहे तमाम चिकित्सक आज ऐसे जरूरतमन्द लोगों की मदद के लिए अपने हाथ आगे बढ़ा रहे हैं और ऐसी ही एक शख्स डॉक्टर रोसलिन भी हैं।

हैदराबाद की डॉ. रोसलिन आज तेलंगाना के मेडचल मलकाजगिरी जिले के नेरडमेट में स्थित अंबेडकर भवन में एक क्लीनिक का संचालन कर वहाँ आए गरीब और जरूरतमंद मरीजों का इलाज महज 10 रुपये फीस लेकर कर रही हैं।

k

फोटो साभार : सोशल मीडिया

जरूरतमंद लोगों को मिली मदद

इस खास क्लीनिक का आयोजन करने वाले गोपाल ने मीडिया से बात करते हुए बताया है कि वे बीते 30 सालों से चिकित्सा के क्षेत्र में काम कर रहे हैं और अब वे महज 10 रुपये में गरीब मरीजों को इलाज उपलब्ध कराकर समाज के लिए कुछ खास करना चाहते हैं।

वहीं न्यूज़ एजेंसी एएनआई से बात करते हुए डॉ. रोसलिन ने बताया है कि वे जिस क्षेत्र में पैदा हुई हैं उसी इलाके में लोगों को महज 10 रुपये में इलाज उपलब्ध कराकर खुश महसूस कर रही हैं। डॉ. रोसलिन के अनुसार, वे नेरेडमेट इलाके में रहती हैं और इस आइडिया के साथ आयोजकों ने उनसे संपर्क किया था।

आयोजकों के इस प्रस्ताव के बाद डॉक्टर रोसलिन लोगों की मदद के लिए फौरन तैयार हो गईं और उन्होने क्लीनिक पर अपनी सेवाएँ देना शुरू कर दिया।

इस वजह से लेते हैं 10 रुपये फीस

डॉक्टर ने मीडिया से के साथ मरीजों से ली जाने वाली 10 रुपये की फीस के पीछे का कारण साझा करते हुए बताया है कि आमतौर ओर मरीज चिकित्सक के क्लीनिक जाकर 200 या 300 रुपये खर्च करते हैं और कई बार चिकित्सक की फीस भरने के बाद उनके पास दवा आदि खरीदने के भी पैसे नहीं बचते हैं। अब इस क्लीनिक में कम फीस के जरिये मरीजों को जरूरी मदद मिल पा रही है।

विस्तार की योजना पर भी कर रहे हैं काम

मीडिया से बात करते हुए आयोजकों ने बताया है कि अधिक से अधिक जरूरतमंद लोगों तक मदद पहुंचाने के उद्देश्य से इस पहल के विस्तार किए जाने पर भी विचार किया जा रहा है। इसी के साथ अब क्लीनिक में स्त्री रोग, त्वचा संबंधी रोग और ईएनटी जैसी सुविधाएं भी जोड़ने पर विचार किया जा रहा है।

क्लीनिक पर इलाज के लिए आने वाले स्थानीय मरीजों ने भी मीडिया के साथ इस सराहनीय पहल की प्रशंसा करते हुए बताया है कि उन्हें महज 10 रुपये परामर्श शुल्क देकर बेहतर इलाज मिल पा रहा है और इस बात से वे बेहद खुश हैं। स्थानीय लोगों के अनुसार, इस तरह के क्लीनिकों का होना आमतौर पर काफी असमान्य है और इससे गरीब लोगों को ख़ासी मदद मिल रही है।


Edited by Ranjana Tripathi