सुप्रीम कोर्ट की ये दो वकील TIME की 100 सबसे प्रभावशाली लोगों की सूची में शामिल

सुप्रीम कोर्ट की ये दो वकील TIME की 100 सबसे प्रभावशाली लोगों की सूची में शामिल

Monday April 22, 2019,

2 min Read

अरुंधति और मेनेका

भारत में समलैंगिकता को अपराध बनाने वाली भारतीय दंड संहिता (IPC) की धारा 377 को रद्द करने की लड़ाई लड़ने वाली सुप्रीम कोर्ट की वकील मेनका गुरुस्वामी और अरुंधति काटजू को प्रतिष्ठित पत्रिता टाइम ने दुनिया के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों की सूची में शामिल किया है। 'सबसे प्रभावशाली लोोगों की सूची' में दुनिया के सबसे प्रभावशाली व्यक्तित्व, नेता और कलाकारों का नाम शामिल होता है।


सुप्रीम कोर्ट ने हाल ही में समलैंगिकता को अपराध बनाने वाली धारा को यह कहते हुए निष्क्रिय करार दिया था कि इससे मानवाधिकार और निजता का हनन होता है। 157 साल पुराने कानून को पलटते हुए यह देश की सर्वोच्च अदालत ने ऐतिहासिक निर्णय सुनाया था। इसके पीछे तमाम कार्यकर्ताओं ने लंबी लड़ाई लड़ी। मेनका गुरुस्वामी और अरुंधति काटजू भी इस अभियान का हिस्सा थीं। उन्होंने ही यह याचिका सुप्रीम कोर्ट में दाखिल की थी। इस मुद्दे पर LGBTQ समुदाय ने सामाजिक आंदोलन चलाकर अपने मौलिक अधिकार, निजता, गरिमा और सुरक्षा के लिए लंबा संघर्ष किया।


रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) के अध्यक्ष मुकेश अंबानी दूसरे भारतीय हैं जिन्होंने इस सूची में जगह बनाई है। इस सूची में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प, पोप फ्रांसिस, चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग, पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान, फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग और भारतीय-अमेरिकी हास्य अभिनेता हसन मिन्हाज शामिल हैं।


अंबानी के लिए TIME 100 प्रोफाइल में, महिंद्रा समूह के अध्यक्ष आनंद महिंद्रा ने लिखा कि अंबानी की दृष्टि उस पिता की तुलना में अधिक महत्वाकांक्षी थी, जिनके आशीर्वाद से उन्होंने कई पहलों का शुभारंभ किया।


यह भी पढ़ें: नेटफ्लिक्स को पीछे छोड़ टिंडर बना सबसे ज्यादा कमाने वाला ऐप, टिकटॉक को मिली बढ़त