ये वेबसाइट्स आपको बता रही हैं किस शहर में कहाँ हैं कोविड बेड खाली, प्लाज्मा के लिए भी मिलेगी मदद

ऑक्सिजन और दवाओं के लिए कोरोना मरीजों के परिजनों को बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है, हालांकि अगर आप या आपके परिचित भी इसी तरह की परेशानी से जूझ रहे हैं तो कुछ वेबसाइट्स आपकी बड़ी मदद कर सकती हैं।
55 CLAPS
0

देश भर में रोजाना रिकॉर्ड संख्या में नए कोरोना वायरस संक्रमण के मामले दर्ज़ किए जा रहे हैं। 25 अप्रैल की शाम को आए आंकड़ों के अनुसार देश में बीते 24 घंटों में 3 लाख 54 हज़ार से अधिक मामले दर्ज़ किए गए हैं। लगातार बढ़ते इन मामलों के साथ ही देश के तमाम शहरों के अस्पतालों से ऑक्सिजन और जरूरी दवाओं की कमी की खबरें भी लगातार सामने आ रही हैं।

ऑक्सिजन और इन दवाओं के लिए कोरोना मरीजों के परिजनों को बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है, हालांकि अगर आप या आपके परिचित भी इसी तरह की परेशानी से जूझ रहे हैं तो कुछ वेबसाइट्स आपकी बड़ी मदद कर सकती हैं।

राज्य/शहर के अनुसार वेबसाइट्स

दिल्ली में इलाज करवा रहे कोरोना मरीजों की मदद के लिए दिल्ली सरकार ने एक पोर्टल शुरू किया है। delhifightscorona.in और coronabeds.jantasamvad.org पर जाकर आप दिल्ली के भीतर के अस्पतालों के कोविड बेड और कोविड आईसीयू के बारे में जानकारी पा सकते हैं। यहाँ आपको संबन्धित अस्पताल के नंबर भी मिल जाएंगे।

उत्तर प्रदेश राज्य में अस्पतालों के भीतर खाली कोविड बेड की जानकारी आपको dgmhp.gov.in/en/CovidReport पर मिल सकती है।

मध्य प्रदेश के लिए आप sarthak.nhmmp.gov.in पर जाकर राज्य में खाली कोविड बेड की जानकारी पा सकते हैं। वेबसाइट में अस्पताल के नाम और संबन्धित फोन नंबर भी दर्ज़ हैं।

पश्चिम बंगाल के लिए आप wbhealth.gov.in पर जाकर कोविड बेड की उपलब्धता की जानकारी पा सकते हैं।

आंध्र प्रदेश राज्य में कोरोना बेड की जानकारी आपको dashboard.covid19.ap.gov.in/ims/hospbed_reports पर मिल जाएगी। यहाँ आपको संबन्धित अस्पतालों के फोन नंबर भी मिल जाएंगे।

तेलंगाना राज्य के कोरोना बेड की जानकारी के लिए आप http://164.100.112.24/SpringMVC/Hospital_Beds_Statistic_Bulletin_citizen.html पर जा सकते हैं।

गुरुग्राम में रहने वाले कोविड मरीजों के लिए covidggn.com वेबसाइट यह जानकारी उपलब्ध करा रही है। खाली बेड की गिनती के साथ ही यहाँ संबन्धित अस्पतालों के नंबर भी आपको मिल जाएंगे।

बेंगलुरु के लिए bbmpgov.com/chbms वेबसाइट यह काम कर रही है जहां आप कोरोना मरीज के लिए बेड की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। वेबसाइट में आईसीयू और वेंटिलेटर की भी संख्या बताई गई है।

पुणे के रहने वाले लोग divcommpunecovid.com/ccsbeddashboard/hsr पर कोरोना बेड से संबन्धित यह जानकारी पा सकते हैं।

इन वेबसाइट्स के बारे में:

इन वेबसाइट्स पर रोजाना डेटा अपडेट किया जाता है, हालांकि कोरोना बेड की डिमांड अत्यधिक होने के चलते डेटा और उपलब्ध बेड की गणना कुछ समय के लिए भिन्न भी हो सकती है। अगर आप भी इन वेबसाइट्स के सहारे कोरोना बेड तलाश रहे हैं तो सबसे पहले वेबसाइट पर मौजूद संबन्धित अस्पताल के फोन नंबर पर संपर्क करे जानकारी पुख्ता कर लें।

Twitter से मदद

अगर आप कोरोना बेड या ऑक्सिजन की तलाश कर रहे हैं तो आप ट्विटर की मदद भी ले सकते हैं, हालांकि आपको यह जानकारी खुद ही वेरिफाई करनी होगी। ट्विटर पर इस समय बड़ी संख्या में स्वयंसेवक लोगों की मदद कर रहे हैं। आपcovid19-twitter.in पर जाकर अपने शहर के नाम के अनुसार बेड, वेंटिलेटर, आईसीयू और ऑक्सिजन समेत जरूरी दवाओं की जानकारी भी पा सकते हैं, हालांकि जानकारी वेरिफाई न होने तक आप किसी भी तरह की एडवांस पेमेंट करने से बचें।

प्लाज्मा के लिए

कोरोना मरीजों के उपचार के लिए प्लाज्मा की मांग सबसे अधिक है। आप प्लाज्मा के लिए plasmadonor.inplasmaline.ingivered.infriends2support.orgteamsosindia.indhoondh.complasmaforyou.orgpintnetwork.com या needplasma.in पर जाकर मदद ले सकते हैं। इन वेबसाइट्स में प्लाज्मा डोनेट के लिए भी विकल्प मौजूद है। हालांकि यहाँ भी किसी भी लीड से पहले जानकारी को खुद भी वेरिफाई जरूर कर लें तब ही आगे बढ़ें। 

Edited by Ranjana Tripathi

Latest

Updates from around the world