दिन और रात के समय ऐसा दिखता है दक्षिण भारत, नासा ने शेयर की खूबसूरत तस्वीरें

By yourstory हिन्दी
January 27, 2020, Updated on : Mon Jan 27 2020 12:31:30 GMT+0000
दिन और रात के समय ऐसा दिखता है दक्षिण भारत, नासा ने शेयर की खूबसूरत तस्वीरें
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

नासा ने इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन से ली गई दिन और रात के समय ली गईं दक्षिण भारत के हिस्से की तस्वीरों को शेयर किया है। इन तस्वीरों में कोयंबटूर और कोच्चि जैसे शहर नज़र आ रहे हैं।

दिन और रात के समय कुछ ऐसा दिखता है दक्षिण भारत का हिस्सा

दिन और रात के समय कुछ ऐसा दिखता है दक्षिण भारत का हिस्सा



इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन से अंतरिक्ष यात्रियों ने दक्षिण भारत प्रायद्वीप की दो तस्वीरें ली हैं, एक तस्वीर दिन के उजाले में ली गई गई, जबकि दूसरी तस्वीर रात के समय की है। गौरतलब है कि अंतरिक्ष यात्री हर 24 घंटे में ग्रह के दिन और रात के पक्ष से सोलह बार गुज़रते हैं।


अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) से हाल ही में ली गई रात की तस्वीर स्पष्ट और आश्चर्यजनक रूप से कई शहरों जैसे कोच्चि और कोयम्बटूर को जोड़ने वाले राजमार्गों को भी दिखाती है।


नासा द्वारा जारी इन तस्वीरों में रात के समय इन शहरों को चमकते हुए देखा जा सकता है। इसी के साथ तस्वीर में भारत के पड़ोसी देश श्रीलंका की स्थिति भी साफ दिख रही है। तस्वीर के कुछ हिस्सों में बादल भी देखे जा सकते हैं, जिसे नासा ने बकायदा मार्क किया हुआ है।

यह डेलाइट पैनोरमा को जेमिनी 11 अंतरिक्ष यान (सितंबर 1966) के चालक दल द्वारा लिया गया है। यह समुद्र तट और भूमि की सतह का रंग दिखाता है, लेकिन इसमें मानव भूगोल का कोई विवरण नहीं है। तस्वीर में दिख रहे चमकदार सफेद बादल के पैटर्न भारत और श्रीलंका की भूमि की सतहों को कवर करते हैं।


तस्वीर S66-54677 को 14 सितंबर, 1966 को मोडिफाइड हसबल्बिन फिल्म कैमरे पर 70 मिमी लेंस का उपयोग करके ली गई थी, जबकि तस्वीर ISS042-E-135100 को 12 जनवरी, 2015 को 28 मिलीमीटर लेंस का उपयोग करते हुए Nikon D4 डिजिटल कैमरे से खींचा गया था।


नासा समय-समय पर धरती और अंतरिक्ष की तस्वीरें शेयर करती रहती है। हाल ही में नासा ने चन्द्रयान मिशन फेल होने के बाद लैंडर के संभावित क्रैश होने की जगह की तस्वीरों को भी शेयर किया था।