Brands
YSTV
Discover
Events
Newsletter
More

Follow Us

twitterfacebookinstagramyoutube
Yourstory

Brands

Resources

Stories

General

In-Depth

Announcement

Reports

News

Funding

Startup Sectors

Women in tech

Sportstech

Agritech

E-Commerce

Education

Lifestyle

Entertainment

Art & Culture

Travel & Leisure

Curtain Raiser

Wine and Food

Videos

ys-analytics
ADVERTISEMENT
Advertise with us

कैसे इस IIT ग्रेजुएट और हार्वर्ड ड्रॉपआउट ने फेमटेक स्पेस में शुरू किया स्टार्टअप

Proactive For Her एक फुल-स्टैक सर्विस अप्रोच है जो जीवन के चरणों में महिलाओं की बाहरी रोगी चिंताओं पर ध्यान केंद्रित करता है। समाधान चिकित्सकीय रूप से समर्थित हैं, और टीम ग्राहकों को उनकी आवश्यकताओं के अनुरूप कई योजनाओं का विकल्प प्रदान करती है।

Sindhu kashyap

रविकांत पारीक

कैसे इस IIT ग्रेजुएट और हार्वर्ड ड्रॉपआउट ने फेमटेक स्पेस में शुरू किया स्टार्टअप

Thursday December 23, 2021 , 7 min Read

फॉर्च्यून 500 हेल्थकेयर कंपनियों और हेल्थकेयर स्टार्टअप्स के साथ काम करते हुए अपने पिछले कार्यकाल में, अचिथा जैकब ने एक बात देखी- ​​​​कि किडनी की बीमारियों और डायलिसिस जैसे लिंग-तटस्थ मुद्दों के साथ, महिलाएं अपने परिवार के लिए बचत करने के लिए अपने स्वास्थ्य को प्राथमिकता नहीं देती हैं।


अचिथा कहती हैं, "इस प्रकार का व्यवहार हर जगह मौजूद है, और यह कुछ ऐसा है जिसे मैंने हार्वर्ड बिजनेस स्कूल में पढ़ते समय भी देखा था। महिलाओं के मासिक धर्म, यौन और प्रजनन स्वास्थ्य के मुद्दों से जुड़ी बातें, गैर-न्यायिक समर्थन की पहुंच के साथ, कई महिलाओं को उनकी स्वास्थ्य संबंधी जरूरतों को पूरा करने से लंबे समय से रोका गया है।"


अचिथा आईआईटी बॉम्बे से ग्रेजुएट हैं, जिन्होंने हार्वर्ड बिजनेस स्कूल में दाखिला लिया और बाद में एक फेमटेक स्टार्टअप शुरू करने के लिए पढ़ाई छोड़ दी।


उनका मानना ​​​​है कि वर्तमान में बाजार में PCOS की ओर अत्यधिक ध्यान दिया गया है, जिसके कारण उन्होंने एक डिजिटल हेल्थ प्लेटफॉर्म Proactive For Herशुरू किया, जो महिलाओं की स्वास्थ्य देखभाल के लिए एक फुल-स्टैक और समग्र दृष्टिकोण की दबाव की आवश्यकता को पहचानता है।


भारत भर में महिलाएं कई कारणों से चिकित्सा सहायता लेने से हिचकिचाती हैं। कुछ के लिए, यह एक विश्वसनीय देखभाल प्रदाता की अनुपस्थिति है, लेकिन कई लोगों के लिए, यह वैवाहिक स्थिति और विवाह पूर्व सेक्स पर असहज और न्यायपूर्ण प्रश्न है। यौवन से लेकर रजोनिवृत्ति तक, महिलाओं को अपने जीवनकाल में कई तरह के स्वास्थ्य जोखिमों का सामना करना पड़ता है।


अचिथा कहती हैं, “हमारा स्टार्टअप बेंगलुरु में स्थित हैं जो महिलाओं के यौन और प्रजनन स्वास्थ्य के लिए निर्णय-मुक्त, गोपनीय और व्यक्तिगत स्वास्थ्य देखभाल समाधान प्रदान करते हैं। हम चिकित्सा विशेषज्ञों की एक टीम द्वारा समर्थित हैं, जो कड़ी ऑडिटिंग और प्रशिक्षण प्रक्रियाओं से गुजरते हैं।”

क्या करता है प्लेटफॉर्म?

Proactive For Her जीवन के सभी चरणों में महिलाओं की आउट पेशेंट चिंताओं पर ध्यान केंद्रित करते हुए एक फुल-स्टैक सर्विस दृष्टिकोण का अनुसरण करता है। समाधान चिकित्सकीय रूप से समर्थित हैं, और टीम ग्राहकों को उनकी आवश्यकताओं के अनुरूप कई योजनाओं का विकल्प प्रदान करती है।


अचिथा का कहना है कि उनके प्रयासों को एक ऐसी जीवन शैली को बढ़ावा देने के लिए निर्देशित किया गया है जो महिलाओं को अपने स्वयं के स्वास्थ्य को प्राथमिकता देने और लंबे समय में अपने समग्र कल्याण की दिशा में सक्रिय कदम उठाने के लिए प्रोत्साहित करती है, जबकि स्त्री चिकित्सा समस्या का सामना करने पर तेजी से समाधान खोजने का विरोध करती है।


Proactive For Her के तीन प्रमुख प्रोडक्ट्स हैं - टेलीकंसल्टेशन, डायग्नोस्टिक्स और लोंग-टर्म प्रोग्राम। टीम का कहना है कि वे प्रतिस्पर्धी दरों पर शुल्क लेते हैं, जो कम से कम 500 रुपये में बेस्ट-इन-क्लास परामर्श की पेशकश करते हैं, जो उन्हें अन्य बाजार की पेशकशों से अलग करने में मदद करता है।


प्लेटफॉर्म डिजिटल हेल्थ क्लीनिक, चुनिंदा विशेषज्ञों द्वारा स्वास्थ्य कोचिंग, क्यूरेटेड डायग्नोस्टिक पैनल और दीर्घकालिक समर्थन कार्यक्रम प्रदान करता है।


अचिथा आगे कहती है, "डिजिटल स्वास्थ्य क्लीनिकों के माध्यम से, हम 'समाधान-विशिष्ट' सहायता प्रदान करते हैं जिसमें महिलाएं यौन स्वास्थ्य, बालों और त्वचा देखभाल संबंधी चिंताओं, पीसीओएस, वजन प्रबंधन और मासिक धर्म स्वास्थ्य जैसे चिंता के अपने क्षेत्र से संबंधित विशेषज्ञों की एक श्रृंखला से परामर्श ले सकती हैं।"


उदाहरण के लिए, पीसीओएस से पीड़ित महिला स्त्री रोग विशेषज्ञ, एंडोक्रिनोलॉजिस्ट, त्वचा विशेषज्ञ, मानसिक स्वास्थ्य विशेषज्ञ और पोषण विशेषज्ञ से बात कर सकती है ताकि वह अपने स्वास्थ्य के विभिन्न पहलुओं को प्रभावी ढंग से संबोधित कर सके।


अंत में, Proactive for Her नेशनल एक्रिडिटेशन बोर्ड फॉर टेस्टिंग एंड कैलिब्रेशन लेबोरेटरीज (NABL) से मान्यता प्राप्त प्रयोगशालाओं के माध्यम से डायग्नोस्टिक पैनल प्रदान करता है, जहां मरीज डॉक्टर द्वारा निर्धारित किसी भी परीक्षण का विकल्प चुन सकते हैं। इसके अतिरिक्त, स्टार्टअप पैनल की पहचान और क्यूरेटिंग, रिपोर्ट पढ़ने और विश्लेषण, और अगले चरणों और उपचार योजनाओं को चार्ट करके प्री और पोस्ट टेस्टिंग सहायता भी प्रदान करता है।

कामकाज

Proactive For Her के पास गायनोकोलॉजी, एंडोक्रिनोलॉजी, डर्मेटोलॉजी, पैथोलॉजी, साइकियाट्री, साइकोथेरेपी, न्यूट्रिशन और फिटनेस जैसी विशेषज्ञताओं में 10 से अधिक डॉक्टरों और चिकित्सकों की एक इन-हाउस टीम है।


अचिथा कहती हैं, "हमारे विशेषज्ञ अपने समय के प्रतिबद्ध हैं, प्रोडक्ट डेवलपमेंट का नेतृत्व करते हैं और रोगी शिक्षा गतिविधियों जैसे सोशल मीडिया आउटरीच और वेबिनार के माध्यम से जागरूकता पैदा करने में मदद करते हैं। उनके पास 150 से अधिक वर्षों का संचयी अनुभव है, 16 वर्षों के वैश्विक स्वास्थ्य सेवा अनुभव के साथ। बाजार में कुछ चिकित्सक खोज प्लेटफार्मों के विपरीत, हम गुणवत्ता देखभाल और सकारात्मक ग्राहक अनुभव सुनिश्चित करने और सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। हमारे सभी चिकित्सक व्यापक विचारधारा वाले मूल्यों को अपनाते हैं, जैसे कि क्वीर-सकारात्मक, सेक्स-पॉजिटिव, और चिकित्सा परामर्श के प्रति रोगी-केंद्रित दृष्टिकोण रखते हैं।”


उनके अनुसार, हमारे देश में जागरूकता और यौन शिक्षा की कमी सबसे बड़ी बाधा रही है।


इसे हल करने के लिए, टीम ने सोशल मीडिया एक्टिवेशन जैसे कम्यूनिटी लीडर्स के साथ अभियान, विशेषज्ञ-लेखक सामग्री, और ऑनलाइन कार्यशालाओं को चलाने से रोगी शिक्षा की दिशा में बहुत सारे प्रयासों का निर्देशन किया, जो सूचित निर्णय लेने में सक्षम हो सकते हैं।


अचिथा कहती हैं, "हम अपने समाधान-विशिष्ट डिजिटल हेल्थ क्लीनिक, चुनिंदा विशेषज्ञों द्वारा स्वास्थ्य कोचिंग, क्यूरेटेड डायग्नोस्टिक पैनल और दीर्घकालिक समर्थन कार्यक्रमों के माध्यम से इस अंतर को पाटते हैं।"

f

सांकेतिक चित्र

नेटवर्क बनाना

महिलाओं को शुरुआती झिझक से उबरने में मदद करने के लिए, इनमें से प्रत्येक क्लीनिक में चैट प्लेटफॉर्म टेलीग्राम पर एक डॉक्टर और विशेषज्ञ-नेतृत्व वाले समुदाय भी हैं, जिसमें 4000 से अधिक सदस्य हैं, जहां महिलाएं अपने सभी बुनियादी प्रश्नों को संबोधित कर सकती हैं और ऐसी ही समस्याओं का सामना कर रही महिलाएं अन्य लोगों के साथ बातचीत करके भावनात्मक समर्थन प्राप्त कर सकती हैं।


बिजनेस मॉडल वर्तमान में D2C ऑफर्स और B2B साझेदारी का एक समूह है। Proactive For Her के चिकित्सा विशेषज्ञों और चिकित्सकों के विशेष नेटवर्क को सीधे उनकी वेबसाइट पर पंजीकरण करके एक्सेस किया जा सकता है।


अचिथा कहती हैं, "हमने कई फॉर्च्यून 500 कंपनियों सहित भारत की 25 सबसे बड़ी कंपनियों के साथ भागीदारी की है। हम इन कंपनियों की महिला कर्मचारियों के लिए महिलाओं के स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं के बारे में शिक्षित करने के लिए वेबिनार आयोजित करते हैं। हम 1: 1 कोचिंग के रूप में स्वास्थ्य कोचिंग भी प्रदान करते हैं। कार्यक्रम कर्मचारियों को उनके कल्याण में सुधार करने और नींद में सुधार, बेहतर पोषण, तनाव प्रबंधन, और अधिक जैसे अपने लक्षित स्वास्थ्य लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद करने के लिए है।"


एक सेक्टर के रूप में हेल्थकेयर तेजी से बढ़ रहा है। कुछ स्वास्थ्य सेवा कंपनियां अच्छा प्रदर्शन कर रही हैं जिनमें Pharmeasy, 1MG, और Practo शामिल हैं, और Veera Health भी है, जो महिलाओं के कल्याण पर केंद्रित है। Oziva जैसे स्टार्टअप प्लांट-बेस्ड सप्लीमेंट्स बनाते हैं। इस सेक्टर में हैदराबाद स्थित Hera भी है।


Proactive for Her ने Enzia Ventures की भागीदारी के साथ Nexus Venture Partners के नेतृत्व में सीड फंडिंग में 1.2 मिलियन डॉलर जुटाए हैं।


अचिथा कहती हैं, “हम विषय के बारे में जागरूकता बढ़ाकर और आसानी से सुलभ गुणवत्ता सेवाओं की पेशकश करके स्त्री स्वास्थ्य देखभाल के आसपास एक संस्कृति बनाने की दिशा में काम कर रहे हैं। हमारा दीर्घकालिक लक्ष्य देश भर में महिलाओं को उनकी स्वास्थ्य-विशिष्ट आवश्यकताओं को प्राथमिकता देकर उनके स्वास्थ्य और उनके समग्र कल्याण में 'सक्रिय रूप से' निवेश करने के लिए प्रोत्साहित करना है। हमारा लक्ष्य सभी महिलाओं की स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं के लिए पसंदीदा ब्रांड बनना है। हम अपनी डिजिटल उपस्थिति बढ़ाने और एक ऑफ़लाइन सेटअप का संचालन करने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। हम बहुत जल्द यूटीआई सेल्फ असेसमेंट के लिए होम-टेस्टिंग किट लॉन्च करने की भी योजना बना रहे हैं।”


Edited by Ranjana Tripathi