ये हैं देश के टॉप 10 एमबीए कॉलेज, जहां छात्रों को मिलता है सबसे अधिक पैकेज

By प्रियांशु द्विवेदी
February 19, 2020, Updated on : Tue Mar 03 2020 04:44:45 GMT+0000
ये हैं देश के टॉप 10  एमबीए कॉलेज, जहां छात्रों को मिलता है सबसे अधिक पैकेज
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

देश में आज मैनेजमेंट की पढ़ाई को लेकर काफी क्रेज है। देश के अव्वल प्रबंधन कॉलेजों से पढ़ाई करने करने युवाओं का भविष्य निश्चित तौर पर चमकदार हो जाता है।

आईआईएम अहमदाबाद (चित्र: इंटरनेट)

आईआईएम अहमदाबाद (चित्र: इंटरनेट)



देश में प्रबंधन की पढ़ाई को लेकर युवाओं के बीच खासा क्रेज है। हर साल लाखों की तादाद में युवा एमबीए कर रहे हैं। ये युवा अपने कॉलेज के अनुसार ही शुरुआती प्लेसमेंट पाते हैं, हालांकि देश के टॉप मैनेजमेंट कॉलेज से पढ़े युवाओं को बेहतर अवसर मिलते हैं।


आईआईएम जैसे प्रबंधन कॉलेजों से पढ़ाई के बाद ये युवा बेहतर पैकेज के साथ करियर के शुरुआती दौर में ही देश और विदेश की बड़ी कंपनियों के साथ काम करने का मौका भी पाते हैं। नीचे हम आपको देश के कुछ सर्वश्रेष्ठ प्रबंधन संस्थानों के बारे में बता रहे हैं।

आईआईएम अहमदाबाद

आईआईएम अहमदाबाद 2019 में जारी हुई एक रैंकिंग के अनुसार देश का सर्वश्रेष्ठ प्रबंधन संस्थान है। 1961 में स्थापित हुए इस कॉलेज में 5 कोर्स पढ़ाये जाते हैं। इस कॉलेज की फीस 23-25 लाख के करीब है, जबकि कोर्स के बाद छात्रों को औसतन 23 लाख रुपये सालाना पैकेज वाली नौकरी मिल जाती है।

आईआईएम बैंगलोर

इस सूची में आईआईएम बैंगलोर को दूसरा स्थान हासिल है। आईआईएम बैंगलोर की फीस करीब 19 लाख रुपये है, जबकि कॉलेज से पढ़ने वाले छात्रों को औसतन 25 लाख रुपये के सालाना पैकेज वाली नौकरी मिल जाती है। आईआईएम बैंगलोर की स्थापना 1973 में हुई थी। संस्थान में 5 कोर्स पढ़ाये जाते हैं।




आईआईएम कलकत्ता

तीसरे स्थान पर काबिज आईआईएम कलकत्ता की स्थापना साल 1961 में हुई थी। संस्थान में 26 कोर्स पढ़ाये जा रहे हैं। संस्थान में कोर्स की फीस 20 लाख रुपये है। साल 2020 में इस संस्थान के छात्रों को औसतन 28 लाख रुपये का वार्षिक पैकेज मिला है, जबकि शीर्ष 10 प्रतिशत छात्रों को औसतन 54.5 लाख रुपये का वार्षिक पैकेज मिला है।

XLRI ज़ेवियर स्कूल ऑफ मैनेजमेंट

चौथे स्थान पर काबिज XLRI संस्थान में फीस 24 लाख रुपये के करीब है, जबकि छात्रों को औसतन पैकेज 21 लाख रुपये वार्षिक मिल जाता है। जमशेदपुर में स्थित इस संस्थान की स्थापना साल 1949 में हुई थी। इस संस्था में 32 कोर्स पढ़ाये जा रहे हैं।

आईआईएम लखनऊ

साल 1984 में स्थापित हुए आईआईएम लखनऊ में 13 कोर्स पढ़ाये जा रहे हैं। कॉलेज की फीस 12 लाख के करीब है। पांचवे स्थान पर काबिज इस कॉलेज में इस बार रिकॉर्ड 100 प्रतिशत छात्रों का प्लेसमेंट हुआ है, जिन्हे कई 24 लाख का औसत पैकेज भी मिला है।

आईआईएम इंदौर

छठवें स्थान पर काबिज आईआईएम इंदौर की स्थापना 1996 में हुई थी। यह संस्थान 9 कोर्स उपलब्ध कराता है। संस्थान में कोर्स की फीस 16 लाख रुपये है, जबकि औसत वार्षिक पैकेज की बात करें तो यह 16 लाख से अधिक रहता है।




आईआईएम कोझिकोड

आईआईएम कोझिकोड इस लिस्ट में सातवें स्थान पर काबिज है। इस संस्थान की स्थापना 1996 में हुई थी। इस संस्थान में 9 कोर्स पढ़ाये जा रहे हैं। फीस की बात करें तो आईआईएम कोझिकोड में कोर्स की फीस 18 लाख के आस-पास है, जबकि छात्रों को औसतन 16 लाख रुपये का वार्षिक पैकेज मिल जाता है।

मैनेजमेंट डेवलपमेंट इंस्टीट्यूट, गुरुग्राम

एमडीआई की स्थापना 1973 में हुई थी। इस संस्थान में 9 कोर्स पढ़ाये जा रहे हैं। संस्थान में कोर्स की फीस करीब 19 लाख रुपये है, जबकि छात्रों को औसत वार्षिक सैलरी 20 लाख रुपये के करीब है। इस निजी कॉलेज की स्थापना इंडस्ट्रियल फायनेंस कार्पोरेशन ऑफ इंडिया ने की थी।

एसपी जैन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एंड रिसर्च

मुंबई स्थित एसपी जैन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एंड रिसर्च की स्थापना साल 1981 में हुई थी। देश के सबसे बेहतरीन प्रबंधन संस्थानों में से एक यह संस्थान हमेशा से देश के टॉप 10 प्रबंधन संस्थानों में अपनी जगह बनाता रहा है। संस्थान में 23 कोर्स पढ़ाये जा रहे हैं। इस संस्थान की फीस 18 लाख रुपये है, जबकि छात्रों का औसत वार्षिक पैकेज 22 लाख रुपये का है।

इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस, हैदराबाद

हैदराबाद स्थित इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस की स्थापना साल 2001 में हुई थी। इस निजी संस्थान में 10 कोर्स पढ़ाये जा रहे हैं। संस्थान की फीस 32 लाख रुपये के करीब है, जबकि संस्थान के छात्रों को बेहतरीन वार्षिक पैकेज भी मिलता है।