ये है 5 आगामी व्हाट्सएप फीचर जो मैसेजिंग सर्विस को बनाएंगे और बेहतर

By yourstory हिन्दी
June 10, 2020, Updated on : Thu Jun 11 2020 05:50:44 GMT+0000
ये है 5 आगामी व्हाट्सएप फीचर जो मैसेजिंग सर्विस को बनाएंगे और बेहतर
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

दुनिया भर में 2 बिलियन से अधिक यूजर्स के साथ, व्हाट्सएप दुनिया में सबसे लोकप्रिय मैसेजिंग सेवाओं में से एक है। प्लेटफॉर्म नियमित रूप से नए फीचर और अपडेट रोल आउट करता रहता है जो मैसेजिंग अनुभव को बेहतर बनाते हैं। हाल ही में, व्हाट्सएप ने डार्क मोड को रोल आउट किया, ग्रुप वॉयस और वीडियो कॉल की सीमा चार से बढ़ाकर आठ लोगों तक सीमित कर दी गई, मैसेज फॉरवार्ड की भी लिमिट फिक्स कर दी गई।


k

फोटो साभार: WhatsApp


व्हाट्सएप अभी भी नए फीचर्स पर काम कर रहा है जो भविष्य में अपडेट किए जायेंगे। आज हम यहां टॉप 5 फीचर्स के बारे में बताने जा रहे है जो व्हाट्सएप द्वारा जल्द ही लॉन्च किए जायेंगे।

मल्टीपल डिवाइस सपोर्ट

व्हाट्सएप महीनों से मल्टीपल डिवाइस सपोर्ट की टेस्टिंग कर रहा है। एक बार सक्षम होने के बाद, यह फीचर यूजर्स को एक ही समय में एक से अधिक डिवाइस में अपने व्हाट्सएप अकाउंट में लॉग-इन करने देगी। वर्तमान में, यूजर्स एक ही डिवाइस पर अपने व्हाट्सएप अकाउंट से लॉग-इन कर सकते हैं। एक ही अकाउंट को दूसरे डिवाइस में लॉग इन करने के बाद, यह ऑटोमैटिक ही पहले डिवाइस से लॉग आउट हो जाता है।

WhatsApp QR कोड

व्हाट्सएप एक नए फीचर पर काम कर रहा है जो आपको एक क्यूआर कोड को स्कैन करके नए कॉन्टेक्ट एड करने देगा। यूजर अपने स्वयं के कॉन्टेक्ट क्यूआर कोड को प्रदर्शित करने में सक्षम होंगे और साथ ही दूसरों के क्यूआर कोड को अपने कॉन्टेक्ट्स में जोड़ने के लिए स्कैन कर सकेंगे। यह सुविधा एंड्रॉइड और आईओएस दोनों प्लेटफार्मों के बीटा संस्करणों में पहले से ही उपलब्ध है और जल्द ही दूसरे संस्करणों के लिए रोल आउट करने की उम्मीद है।



सेल्फ-डिस्ट्रक्टिंग (स्वयं डिलीट होने वाले) संदेश

यह वह फीचर है जिस पर व्हाट्सएप लंबे समय से काम कर रहा है। जिस तरह से व्हाट्सएप स्टोरीज या स्टेटस 24 घंटे के बाद गायब हो जाते हैं, वैसे ही यूजर्स जल्द ही मैसेज भेज पाएंगे जो तय समयावधि के बाद अपने आप गायब हो जाएगा। सेल्फ-डिस्ट्रक्टिंग या मिसिंग फीचर का नाम बदलकर डिलीट मैसेज कर दिया गया है और इसके जल्द ही स्टेबल वर्जन में आने की उम्मीद है।

इन-ऐप ब्राउज़र

व्हाट्सएप एक इन-ऐप ब्राउज़र फीचर पर काम कर रहा है जो यूजर्स को वेब ब्राउज़र पर रीडायरेक्ट किए बिना मैसेजिंग एप्लिकेशन के भीतर चैट पर भेजे गए लिंक को खोलने देगा। इन-ऐप ब्राउज़र फीचर लिंक खोलने का समय कम से कम करती है। यह ट्विटर और लिंक्डइन सहित कई ऐप में उपलब्ध है और उसी तरह से काम करने की उम्मीद है।

लास्ट सीन फॉर सेलेक्ट फ्रेंड

व्हाट्सएप वर्तमान में यूजर्स को "कॉन्टेक्ट्स", "एवरीवन", या "नो वन" के साथ अपना लास्ट् सीन स्टेट्स साझा करने की अनुमति देता है। फिलहाल, आप अपने अंतिम देखे गए स्टेटस को कुछ चुनिंदा दोस्तों के साथ साझा नहीं कर सकते हैं, लेकिन व्हाट्सएप एक ऐसे फीचर पर काम कर रहा है, जो आपको ऐसा करने की अनुमति देगा।



Edited by रविकांत पारीक