सुंदर पिचाई ने बताया, एक साल की तंख्वाह खर्च कर पिता ने उनके अमेरिका जाने के लिए हवाई टिकट खरीदी थी

सुंदर पिचाई ने बताया, एक साल की तंख्वाह खर्च कर पिता ने उनके अमेरिका जाने के लिए हवाई टिकट खरीदी थी

Tuesday June 09, 2020,

2 min Read

सुंदर ने बताया कि अमेरिका से तब घर पर फोन द्वारा एक मिनट बात करने पर उन्हे 2 डॉलर चुकाने पड़ते थे

सुंदर पिचाई, सीईओ गूगल

सुंदर पिचाई, सीईओ, गूगल



आज सुंदर पिचाई को कौन नहीं जानता। गूगल सीईओ के तौर पर सुंदर फिलहाल अपनी सेवाएँ दे रहे हैं। पहले आईआईटी और फिर स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय से पढ़ाई करने वाले सुंदर ने अपने कठिन दिनों से जुड़ा एक वाकया सभी के साथ शेयर किया है।


सुंदर पिचाई ने बताया कि भारत से अमेरिका जाने के लिए उनके पिता ने हवाई जहाज की जो टिकट खरीदी थी, उसकी कीमत उनके पिता की एक साल की सैलरी के बराबर थी। उनके पिता ने यह इसलिए किया ताकि सुंदर स्टैनफोर्ड जाकर पढ़ाई कर सकें।


इसी के साथ सुंदर ने बताया कि अमेरिका से तब घर पर फोन द्वारा एक मिनट बात करने पर उन्हे 2 डॉलर चुकाने पड़ते थे, इसी के साथ उस समय वहाँ एक बैगपैक की कीमत उनके पिता की एक महीने कि सैलरी जितनी थी।


सुंदर पिचाई दुनिया भर के छात्रों को यूट्यूब की डियर क्लास की वर्चुअल सेरेमनी में संबोधित कर रहे थे। इस दौरान सुंदर ने छात्रों को स्पेशल मैसेज भी दिया, उन्होने उनसे- खुले रहने, अधीर रहने और आशावादी रहने के लिए कहा है।


उन्होने बताया कि उनके समय में भारत में तकनीक तक उतनी पहुँच नहीं थी, जबकि आज बच्चों के पास हर तरह के कंप्यूटर उपलब्ध हैं।


चेन्नई में पले-बढ़े सुंदर पिचाई ने साल 2004 में गूगल से बतौर मैनेजमेंट एक्सिकिटिव जुड़े थे, जबकि साल 2015 में उन्हे गूगल का सीईओ बनाया गया था।