75 हजार जॉब्स का अवसर ले आया upGrad, नया स्किल प्रोग्राम लॉन्च किया

अपग्रेड के को-फाउंडर और एमडी मयंक कुमार ने कहा कि नौकरी पाने में सक्षम बनाने के लिए हमारे अपने ब्रांडेड सर्टिफिकेशन कोर्सेस हमें इस बात पर ध्यान केंद्रित करने की सुविधा देते हैं कि प्रोफेशनल अपनी नौकरी में आगे बढ़ते हैं या करियर में बदलाव करते हैं, ताकि खुद को अपग्रेड किया जा सके.

75 हजार जॉब्स का अवसर ले आया upGrad, नया स्किल प्रोग्राम लॉन्च किया

Tuesday August 23, 2022,

3 min Read

रॉनी स्क्रूवाला (Ronnie Screwvala) के नेतृत्व वाला एडटेक यूनिकॉर्न अपग्रेड upGrad सबसे बड़ा अपस्किलिंग प्रोग्राम पोर्टफोलियो बनाने पर दोगुना काम कर रहा है. यह प्रोग्राम पहली बार नौकरी चाहने वालों और काम करने वाले प्रोफेशनल्स को अपना खुद का अपग्रेड ब्रांडेड कोर्सेस लेने की अनुमति देगा. अपग्रेड का लक्ष्य एक वर्ष में नए कार्यक्रम के माध्यम से 75,000 नौकरियों को सक्षम बनाना है.

अपग्रेड के को-फाउंडर और एमडी मयंक कुमार (Mayank Kumar) ने कहा कि नौकरी पाने में सक्षम बनाने के लिए हमारे अपने ब्रांडेड सर्टिफिकेशन कोर्सेस हमें इस बात पर ध्यान केंद्रित करने की सुविधा देते हैं कि पहली बार कर्मचारी या काम करने वाले प्रोफेशनल अपनी नौकरी में आगे बढ़ते हैं या करियर में बदलाव करते हैं, ताकि खुद को अपग्रेड किया जा सके.

कुमार ने कहा कि यह भारत को दुनिया का ग्लोबल स्किल टैलेंट कैपिटल के रूप में स्थापित करने के मिशन के साथ फिट बैठता है.

upGrad ने कहा कि वर्कफोर्स में शामिल होने वालों में से 80 फीसदी को नौकरी हासिल करना असंभव लगता है. अपग्रेड कोर्स पोर्टफोलियो उन्हें सही कौशल के साथ रोजगार योग्य बनाने के लिए प्रतिबद्ध है. कंपनी के अनुसार, कॉरपोरेट्स के लिए हायरिंग कॉस्ट बढ़ रही है और इससे नियोक्ता और कर्मचारी दोनों के लिए समय और लागत की बचत होती है.

बता दें कि, अपनी ट्रेनिंग की आवश्यकता को देखते हुए अपग्रेड दुनिया के 3700 कंपनियों के साथ काम करती है. पिछले सात साल से यह 30 लाख लर्नर बेस के साथ कर्मचारियों की जरूरतों को अच्छी तरह से समझ रही है.

नॉलेजहट अपग्रेड के फाउंडर और सीईओ सुब्रमण्यन रेड्डी ने कहा कि हमारा मानना ​​है कि हमारे पास सही सामग्री, प्रोडक्ट ऑफरिंग, टेक्नोलॉजी और ट्रेनर्स हैं जो सभी को नौकरी के लिए तैयार करते हैं. उन्होंने कहा कि हमारा फुली ऑनलाइन लर्निंग एक्सपीरियंस 6 से 8 महीने के पार्ट टाइम कोर्सेस का होगा.

बता दें कि, नॉलेजहट प्रोफेशनल्स को शॉर्ट ड्यूरेशन के अपस्किलिंग और रिस्किलिंग कोर्सेस मुहैया कराता है और अपग्रेड ने इसका अधिग्रहण कर लिया है.

ये प्रोग्राम्स मुख्य रूप से ऑनलाइन हैं लेकिन जल्द ही ये कुछ बड़े शहरों में खुलने वाले ऑफलाइन सेंटर्स में भी उपलब्ध होंगे. यह अपग्रेड को देश के भीतर बड़े पैमाने पर रोजगार को बढ़ाने और इस अवसर का लाभ उठाने की अनुमति देगा.

upGrad ने पिछले साल अगस्त में 1.2 बिलियन डॉलर के वैल्यूएशन के साथ यूनिकॉर्न क्लब में प्रवेश किया था. जून में इसने कथित तौर पर 2.25 बिलियन डॉलर के वैल्यूएशन पर एक नए राउंड की फंडिंग में 225 मिलियन डॉलर जुटाए.

मुंबई स्थित कंपनी के पास 100 से अधिक देशों में 3 मिलियन से अधिक लर्नर्स हैं और 300 से अधिक यूनिवर्सिटीज पार्टनर हैं. अपग्रैड ने अपनी स्थापना के बाद से 13 स्टार्टअप का अधिग्रहण किया है. इसकी 1000 कंपनियां क्लाइंट हैं. पिछले महीने upGrad ने ऑनलाइन लर्निंग इंस्टीट्यूशन हड़प्पा एजुकेशन Harappa Education का 300 करोड़ रुपये में अधिग्रहण किया है.


Edited by Vishal Jaiswal