इंतज़ार खत्म! इस तारीख से शुरू हो रही है यूपीएससी की प्रारम्भिक परीक्षा

इंतज़ार खत्म! इस तारीख से शुरू हो रही है यूपीएससी की प्रारम्भिक परीक्षा

Saturday June 06, 2020,

3 min Read

इस साल प्रारंभिक परीक्षा 31 मई को होनी थी लेकिन कोरोना वायरस का संक्रमण फैलने से रोकने के लिए लागू राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के चलते यह टल गई थी।

सांकेतिक चित्र

सांकेतिक चित्र



नयी दिल्ली, कोरोना वायरस वैश्विक महामारी के कारण स्थगित हुईं सिविल सेवा की 2020 की प्रारंभिक परीक्षा का आयोजन चार अक्टूबर को किया जाएगा। संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने शुक्रवार को यह घोषणा की।


यूपीएससी ने कहा कि पिछले वर्ष की सिविल सेवा प्रारंभिक एवं मुख्य परीक्षा के जरिए चुने गए अभ्यर्थियों का साक्षात्कार 20 जुलाई से शुरू होगा।


इस साल प्रारंभिक परीक्षा 31 मई को होनी थी लेकिन कोरोना वायरस का संक्रमण फैलने से रोकने के लिए लागू राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के चलते यह टल गई थी।


कार्मिक राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह ने पीटीआई-भाषा को बताया कि सिविल सेवा परीक्षा की नयी तिथि की घोषणा उन संदेहों को दूर कर देगी कि परीक्षा रद्द कर दी गई है।


उन्होंने पीटीआई-भाषा से कहा,

“यह कुछ वर्गों के दिमाग से संदेह दूर करेगा जो सोच रहे थे कि परीक्षा स्थगित होने की स्थिति में वे आयु सीमा के लिहाज अगले साल परीक्षा में बैठने के पात्र नहीं रहेंगे। अभ्यर्थियों को चिंता करने की जरूरत नहीं है। परीक्षा यूपीएससी के निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार ही आयोजित होगी।”

सिविल सेवा परीक्षा हर साल तीन चरणों - प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार- में आयोजित होती है। इसका आयोजन यूपीएससी भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस), भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस) और भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) समेत अन्य सेवाओं के अधिकारियों के चयन के लिए करता है।


देश की प्रतिष्ठित सिविल सेवा का हिस्सा बनने के लिए लाखों अभ्यर्थी हर साल इस परीक्षा में शामिल होते हैं।





नयी तारीख घोषित करने का फैसला कोविड-19 के चलते लागू लॉकडाउन के कारण मौजूदा स्थिति पर समीक्षा के लिए आयोग द्वारा बुलाई गई बैठक में लिया गया।


यूपीएससी ने एक बयान में कहा,

“लॉकडाउन खुलने और केंद्र सरकार एवं विभिन्न राज्यों द्वारा घोषित प्रगतिशील रियायतों पर गौर करते हुए, आयोग ने परीक्षा/ भर्ती परीक्षाओं का नया कार्यक्रम जारी करने का फैसला किया।”

संशोधित परीक्षा कैलेंडर के मुताबिक, सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2020 चार अक्टूबर को होगी। मुख्य परीक्षा 2020 आठ जनवरी, 2021 (शुक्रवार) को पांच दिनों तक चलेगी।


आयोग ने कहा कि प्रतिकूल परिस्थितियों में परीक्षा या भर्ती परीक्षाओं की अधिसूचना, आयोजन की तिथि और अवधि में बदलाव किया जा सकता है।


यूपीएससी ने कहा कि सिविल सेवा (मुख्य) परीक्षा, 2019 के शेष अभ्यर्थियों का साक्षात्कार 20 जुलाई से शुरू होगा और अभ्यर्थी को व्यक्तिगत रूप से इसकी जानकारी दी जाएगी।


आयोग ने कहा कि एनडीए और एनए परीक्षा (1) और एनडीएन और एनए परीक्षा (2) के लिए संयुक्त परीक्षा छह सितंबर, 2020 को आयोजित होगी।