Kalaari Capital ने वेंचर कैपिटल सेक्टर में ट्रेनिंग देने के लिए लॉन्च किया फेलोशिप प्रोग्राम

The Kalaari Fellowship दो साल का प्रोग्राम होगा जो निवेश जगत के सभी पहलुओं में व्यापक अनुभव प्रदान करेगा.

Kalaari Capital ने वेंचर कैपिटल सेक्टर में ट्रेनिंग देने के लिए लॉन्च किया फेलोशिप प्रोग्राम

Friday July 07, 2023,

2 min Read

शुरुआती चरण के स्टार्टअप्स को फंडिंग मुहैया करने वाली वेंचर कैपिटल फर्म Kalaari Capital ने अपना विश्लेषक कार्यक्रम — the Kalaari Fellowship लॉन्च किया है. इस कार्यक्रम का उद्देश्य वेंचर कैपिटल और उद्यमशीलता की दुनिया में अगली पीढ़ी के लीडर्स को तैयार करना है.

वीसी फर्म के एक बयान के अनुसार, फेलोशिप प्रोग्राम बहुत ही चयनात्मक, पूर्णकालिक, दो साल का कार्यक्रम है जो प्रशिक्षुता (apprenticeship) मॉडल का पालन करता है और बहु-विषयक शिक्षा (multidisciplinary learning) को इसके मूल में रखता है. इसका उद्देश्य निवेश विश्लेषण, अनुसंधान, पोर्टफोलियो समर्थन और सोशल मीडिया मैनेजमेंट सहित मार्केटिंग और कम्यूनिटी-बिल्डिंग पहल जैसे प्रमुख क्षेत्रों में विविध परियोजनाओं और गहन अनुभवों की एक सीरीज़ के माध्यम से साथियों को शामिल करना है.

नए कार्यक्रम के बारे में जानकारी देते हुए कलारी कैपिटल की मैनेजिंग डायरेक्टर वाणी कोला ने कहा, "हम ऐसे व्यक्तियों की तलाश कर रहे हैं जो प्रभाव-उन्मुख, उद्यमशील और स्व-संचालित हों." उन्होंने कहा कि कार्यक्रम का उद्देश्य विविध सोच के साथ समस्या-समाधान, विभिन्न अनुभवों वाले सहकर्मी समूहों की नेटवर्किंग, सहयोगात्मक जोखिम लेना और धैर्यपूर्ण दृढ़ संकल्प को सक्षम करना है.

वाणी कोला ने आगे कहा, “हमारे सबसे अच्छे साथी समस्या समाधानकर्ता हैं जो सीखने की मानसिकता, महान दृष्टिकोण, नए विचार और नए दृष्टिकोण लाते हैं. सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि वे अपनी आस्तीन चढ़ाने और काम पूरा करने के लिए तैयार हैं.”

इस कार्यक्रम के लिए चुने गए लोगों को उद्योग विशेषज्ञों से अनुभव और मार्गदर्शन प्राप्त करने के लिए कलारी कैपिटल में वरिष्ठ सदस्यों के साथ सीधे काम करने का अवसर मिलेगा. फेलो प्राथमिक और माध्यमिक अनुसंधान करने, उभरते रुझानों की पहचान करने, संभावित स्टार्टअप की सोर्सिंग करने, वित्तीय विश्लेषण करने, व्यावसायिक अनुमान विकसित करने और विभिन्न मार्केटिंग, ब्रांडिंग और कम्यूनिटी-बिल्डिंग पहल में योगदान देने के लिए जिम्मेदार होंगे.

कलारी फ़ेलोशिप प्रोग्राम के पूर्व-फ़ेलो और कलारी कैपिटल की एक पोर्टफोलियो कंपनी, Climes.io के को-फाउंडर सिद्धांत जयराम ने कहा, "फ़ेलोशिप मेरे लिए सीखने का एक बड़ा अवसर था जहाँ मैंने निवेश करने, स्टार्टअप करने और उसे आगे बढ़ाने के लिए जो कुछ भी आवश्यक है उसके बारे में गहनता से सीखा."

(नोट: कलारी कैपिटल YourStory Media में एक निवेशक है)

(Translated by: रविकांत पारीक)

यह भी पढ़ें
सफल होने के लिए महिलाओं को ख़ुद पर शक करना छोड़ना होगा: वाणी कोला


Edited by रविकांत पारीक