ये है देश की पहली सोलर पावर इलेक्ट्रिक कार, तो क्या धूप से होगी चार्ज? जानिए इसके बारे में

By Anuj Maurya
January 16, 2023, Updated on : Mon Jan 16 2023 07:02:03 GMT+0000
ये है देश की पहली सोलर पावर इलेक्ट्रिक कार, तो क्या धूप से होगी चार्ज? जानिए इसके बारे में
पुणे के इलेक्ट्रिक व्हीकल स्टार्टअप Vayve Mobility ने सोलर पावर्ड इलेक्ट्रिक कार का प्रोटोटाइप पेश किया है. इस कार की टॉप स्पीड 70 किलोमीटर प्रति घंटा है. छत पर सोलर पैनल लगा है.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

हाल ही में आयोजित ऑटो एक्सपो के 16वें संस्करण में तमाम कारों का प्रदर्शन किया गया. इस बार का ऑटो एक्सपो करीब 3 साल बाद आयोजित हो सका था. ऐसे में ये पहली बार हुआ कि ऑटो एक्सपो में भारी मात्रा में इलेक्ट्रिक कारें दिखाई गईं. तमाम कंपनियों ने एडवांस तकनीक और फीचर्स वाली गाड़ियां उतारीं. इस दौरान पुणे के इलेक्ट्रिक व्हीकल स्टार्टअप Vayve Mobility ने सोलर पावर्ड इलेक्ट्रिक कार का प्रोटोटाइप पेश किया. स्टार्टअप का दावा है कि ये देश की पहली सोलर पावर्ड इलेक्ट्रिक कार (Vayve EVA) है.

किसे होगा इस कार से फायदा?

यह कार शहरी इलाकों में रोजाना आने-जाने को ध्यान में रखकर बनाई गई है. यानी इसे छोटी यात्राओं के लिए इस्तेमाल किया जा सकेगा. इस कार में दो वयस्क और एक बच्चा आसानी से बैठ सकते हैं, जिसमें दो दरवाजे हैं. इसमें आगे की तरफ सिर्फ एक सीट है, वहीं पीछे का हिस्सा थोड़ा चौड़ा है. इस कार की टॉप स्पीड 70 किलोमीटर प्रति घंटा है. यानी अगर आपको छोटी दूरी तय करनी है और धीरे स्पीड से चलानी है, तो ये कार आपके लिए फायदे वाली साबित हो सकती है.

ये हैं कार के फीचर्स

इस कार की लंबाई 3060mm, चौड़ाई 1150mm, उंचाई 1590mm और 170mm का ग्राउंड क्लीयरेंस दिया गया है. इस कार में सामने की ओर इंडिपेंडेंट कोल स्प्रिंग सस्पेंशन है और पीछे की तरफ डुअल शॉक सस्पेंशन है. अगले पहियों में डिस्क ब्रेक दिया गया है, वहीं पिछले पहियों में ड्रम ब्रेक है. कार का टर्निंग रेडियस 3.9 मीटर है. इस कार में 14Kwh की क्षमता का (Li-iOn) बैटरी पैक मिल रहा है. साथ ही इस कार में लिक्विड कूल्ड इलेक्ट्रिक मोटर का इस्तेमाल किया गया है. यह मोटर 12kW की पावर और 40Nm का टॉर्क पैदा करती है.


यह कार एक बार चार्ज करने के बाद 250 किलोमीटर तक की ड्राइविंग रेंज दे सकती है. इस कार की छत पर सोलर पैनल दिया गया है, जिसे सनरूफ की जगह इस्तेमाल किया जा सकता है. हालांकि, यह कार पूरी तरह से सोलर एनर्जी से नहीं चलती है, बल्कि इसका सोलर पैनल इसमें एक विकल्प के तौर पर काम करता है. इससे कार को अतिरिक्त 10 किलोमीटर तक की ड्राइविंग रेंज मिलती है. इस कार की रनिंग कॉस्ट सिर्फ 80 पैसे प्रति किलोमीटर आती है. यह महज 5 सेकेंड में ही 0-40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ लेती है.


यह कार घर के बिजली के बोर्ड से करीब 4 घंटों में चार्ज हो सकती है. वहीं इसकी बैटरी को फुल चार्ज होने में क रीब 45 मिनट का वक्त लगेगा. कंपनी के अनुसार अभी इस कार को लॉन्च होने में करीब 1 साल का वक्त लगेगा. वहीं इसकी कीमत के बारे में अभी तक कोई जानकारी नहीं है, लेकिन कंपनी का दावा है कि इसे बेहद किफायती दाम पर लॉन्च किया जाएगा.

टाटा नैनो जैसा हाल ना हो जाए

जब टाटा नैनो बाजार में आई थी, तो उसे लोगों ने ज्यादा पसंद नहीं किया. अब अगर Vayve EVA की बात करें तो इसमें तो सिर्फ दो ही लोग बैठ सकते हैं और एक बच्चा साथ हो सकता है. यानी यह कार लोगों को पसंद आएगी या नहीं, ये देखना दिलचस्प होगा. इस कार में एक बड़ी चीज जो लोगों को थोड़ी अखर सकती है, वह है इसका सोलर पैनल. इस कार में सोलर पैनल सिर्फ एक विकल्प की तरह काम करेगा तो करीब 10 किलोमीटर की अतिरिक्त माइलेज दे सकता है. हालांकि, जरूरत ऐसी कार की है जो सोलर पैनल से चार्ज हो सके, वो भी चलती कार में. खैर, इंतजार करना होगा कि ऐसी कार कब तक आती है.