951 करोड़ रुपए में बिके Women IPL के मीडिया राइट्स, हरेक मैच के लिए BCCI को मिलेंगे 7.09 करोड़

By yourstory हिन्दी
January 16, 2023, Updated on : Mon Jan 16 2023 08:45:58 GMT+0000
951 करोड़ रुपए में बिके Women IPL के मीडिया राइट्स, हरेक मैच के लिए BCCI को मिलेंगे 7.09 करोड़
अगले पांच सालों के लिए महिला IPL के टेलीविजन और डिजिटल राइट्स वायकॉम18 के पास.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

महिला IPL की तैयारियां जोरों पर हैं. हाल ही में मुंबई में महिला IPL के मीडिया अधिकारों का ऑक्‍शन किया गया, जिसमें वायकॉम 18 ने पांच साल के लिए महिला आईपीएल के मीडिया अधिकार हासिल कर लिए. अब इस कंपनी के पास आने वाले पांच सालों तक यानी 2023 से लेकर 2027 तक महिला आईपीएल के सारे मीडिया राइट्स हैं. इसमें टेलीविजन राइट्स और डिजिटल राइट्स दोनों शामिल हैं.


इसके लिए कंपनी क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ऑफ इंडिया (BCCI) को 116.7 मिलियन डॉलर यानी 951 करोड़ रुपए का भुगतान करेगी.


BCCI के सचिव जय शाह ने ट्विटर पर इसकी जानकारी दी. उन्‍होंने ट्विटर पर डील की घोषणा करते हुए लिखा- “वायकॉम 18 को महिला IPL के मीडिया राइट्स हासिल करने पर बहुत बधाई. BCCI और BCCI की महिला टीम में अपना विश्‍वास जताने के लिए शुक्रिया. वायकॉम ने 951 करोड़ रुपए की बोली लगाई थी, जिसका मतलब है कि वो अगले पांच सालों तक हर मैच के लिए 7.09 करोड़ रुपए का भुगतान करेंगे. यह महिला क्रिकेट के लिए बहुत बड़ी उपलब्धि है.”  


एक अन्‍य ट्वीट में जय शाह ने लिखा, “इक्विटी पे के बाद, महिला आईपीएल के मीडिया अधिकारों के लिए आज की बोली एक और ऐतिहासिक जनादेश है. यह भारत में महिला क्रिकेट के सशक्तिकरण की दिशा में उठा एक बड़ा और निर्णायक कदम है, जो सभी उम्र की महिलाओं की भागीदारी को सुनिश्चित करेगा. सचमुच एक नए सवेरे की शुरुआत है.”


यदि पुरुष आईपीएल से तुलना करेंगे तो क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने पुरुष IPL के मीडिया राइट्स 48,390.5 करोड़ रुपये में बेचे थे, जिसके हिसाब से कंपनी ने BCCI को प्रति मैच 58 करोड़ रुपये का भुगतान किया.


यह सच है कि महिला IPL के मीडिया राइट्स पुरुष IPL के मुकाबले काफी कम कीमत पर बिके हैं, लेकिन सच तो ये भी है कि महज एक दशक पहले तक महिला क्रिकेट का कोई नामलेवा भी नहीं था.


IPL के इतिहास में यह पहली बार है कि अलग से महिला खिलाडि़यों के प्रीमियर लीग होने जा रही है. पहली बार है कि क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने पुरुष और महिला खिलाडि़यों को समान वेतन देने का फैसला किया है. इन दोनों बड़े फैसलों के बाद अब पहली ही बार में 951 करोड़ रुपए में महिला IPL के मीडिया राइट्स बिकना सचमुच एक सराहनीय उपलब्धि है.   


मुंबई में आयोजित नीलामी में वायकॉम 18 के अलावा डिज्नी स्टार, सोनी और जी भी शामिल थे. नीलामी में वायकॉम 18 ने सबसे ज्‍यादा बोली लगाई. बोली जीतने के साथ वायकॉम 18 ने विमेन आईपीएल के टेलीविजन और डिजिटल राइट्स हासिल कर लिए हैं.


Edited by Manisha Pandey