एक-दो नहीं... ये लिस्ट लंबी है, जानिए विराट कोहली ने किन-किन बिजनेस में लगाए हैं पैसे

By Anuj Maurya
October 26, 2022, Updated on : Wed Oct 26 2022 13:28:55 GMT+0000
एक-दो नहीं... ये लिस्ट लंबी है, जानिए विराट कोहली ने किन-किन बिजनेस में लगाए हैं पैसे
विराट कोहली अपने बल्ले से तो कमाल दिखाते ही हैं, वह अब बिजनेस में निवेश भी कर रहे हैं. उन्होंने स्पोर्ट्स और फैशन समेत कई बिजनेस में निवेश किया हुआ है.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

भारतीय टीम (Indian Cricket Team) के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) अपनी बल्लेबाजी से तो अपना लोहा मनवाते ही हैं, उन्होंने कई बिजनेस (Business) में निवेश भी किया है. महज 25 साल की उम्र में ही उन्होंने निवेश (Investment) करना शुरू कर दिया था, जब 2014 में उन्होंने लंदन के एक सोशल मीडिया स्टार्टअप Sports Convo में पैसे लगाए थे. इस स्टार्टअप (Startup) की शुरुआत 2014 में विशाल पटेल, अमृता जोहल, प्रवीण रेड्डी और जसनील नेगी ने की थी. यह स्टार्टअप स्पोर्ट्स स्टार और उनके फैन्स के बीच के गैप को भरने का काम करता है.

Digit Insurance में किया निवेश

फरवरी 2020 में विराट कोहली ने पत्नी अनुष्का के साथ मिलकर बेंगलुरु के Digit Insurance स्टार्टअप में करीब 2.5 करोड़ रुपये का निवेश किया. इसकी शुरुआत 2017 में कमेश गोयल ने की थी. यह स्टार्टअप हेल्थ, ऑटो, ट्रैवल, स्मार्टफोन, कमर्शियल प्रॉपर्टीज जैसे स्टोर और हॉलिडे होम्स के लिए कस्टमाइज इंश्योरेंस पॉलिसी ऑफर करता है.

Universal Sportsbiz और Wrogn में भी लगाए हैं पैसे

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के पूर्व कप्तान विराट कोहली ने फैशन स्टार्टअप Universal Sportsbiz नाम के एक स्टार्टअप में भी 2020 में करीब 1.8 मिलियन डॉलर का निवेश किया है. इसकी शुरुआत अंजना रेड्डी ने 2012 में की थी. फैशन ब्रांड Wrogn में उन्होंने सचिन तेंदुलकर के समर्थन वाली Universal Sportsbiz (USPL) के साथ मिलकर निवेश किया हुआ है.

फिटनेस के स्टार्टअपChisel में 30% स्टेक

कोहली ने करीब 90 करोड़ रुपये लगाकर जिम और फिटनेस स्टार्टअप Chisel में 30 फीसदी हिस्सेदारी ली हुई है. यह बेंगलुरु का एक स्टार्टअप है, जिसकी शुरुआत 2015 में सत्या सिन्हा ने की थी. 2015 में ही कोहली के निवेश की खबर भी सामने आई थी.

Rage Coffee में निवेश भी किया, ब्रांड अंबेसडर भी बने

मार्च 2022 में विराट कोहली ने फूड और बेवरेज D2C ब्रांड Rage Coffee में भी पैसे लगाए थे. इस स्टार्टअप ने विराट कोहली को ही अपना ब्रांड अंबेसडर भी बना लिया है. 2018 में भारत सेठी ने Rage Coffee की शुरुआत की थी. Rage Coffee स्टार्टअप का काम कॉफी की मैन्युफैक्चरिंग करना और उससे बने तमाम प्रोडक्ट पूरे भारत में डिस्ट्रिब्यूट करना है.

'शाकाहारी मीट' के स्टार्टअप में भी लगाए हैं पैसे

पूर्व कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) और बॉलीवुड स्टार अनुष्का शर्मा (Anushka Sharma) ने ब्ल्यू ट्राइब फूड्स (Blue Tribe Foods) में इन्वेस्ट किया है. इस बिजनेस में इन्वेस्ट करने के पीछे उनका उद्देश्य अपने खान-पान की आदतों और इच्छाओं को ऐसा बनाना है जिससे प्लेनेट पर कोई नकारात्मक प्रभाव न पड़े. विराट कोहली कहते हैं कि वह खाने के शौकीन हैं और कार्बन फुटप्रिंट छोड़े बिना उस तरह के भोजन का मजा लेना चाहते हैं जो उन्हें पसंद है.