वॉलमार्ट ने मेटावर्स की दुनिया में रखा कदम, यूजर को मिलेंगे Roblox एक्सपीरियंस

By रविकांत पारीक
September 27, 2022, Updated on : Tue Sep 27 2022 15:34:14 GMT+0000
वॉलमार्ट ने मेटावर्स की दुनिया में रखा कदम, यूजर को मिलेंगे Roblox एक्सपीरियंस
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

वॉलमार्ट (WMT) ने मेटावर्स (Metaverse) की दुनिया में एंट्री कर ली है. रिटेल दिग्गज ने घोषणा की कि वह Roblox के साथ दो शानदार ऑनलाइन अनुभव लॉन्च कर रहा है. Roblox एक मेटावर्स मेगा-प्लेटफॉर्म है जो छोटे बच्चों के बीच बेहद लोकप्रिय है.


वॉलमार्ट ने कहा कि यह ग्राहकों की अगली पीढ़ी को टारगेट कर रहा है. क्योंकि कोविड-19 ने उपभोक्ताओं की खरीदारी की आदतों को बदल दिया और ई-कॉमर्स की बिक्री में वृद्धि हुई.


'वॉलमार्ट लैंड' (Walmart Land) में 'स्ट्रेंजर थिंग्स' (Stranger Things) स्टार नूह श्नैप (Noah Schnapp), एक वर्चुअल ड्रेसिंग रूम और लोकप्रिय कलाकारों के साथ एक संगीत समारोह के साथ नेटफ्लिक्स ट्रिविया अनुभव होगा. यह उन अवतारों के लिए "वर्च" भी बेचेगा जो वॉलमार्ट के स्टोर में रियल लाइफ मर्चेंडाइज से मेल खाते हैं.


दूसरा अनुभव, वॉलमार्ट का यूनिवर्स ऑफ प्ले, L.O.L Surprise! to Paw Patrol से छुट्टियों के मौसम के लिए अपने सबसे लोकप्रिय टॉ प्रोडक्ट्स के पात्रों की विशेषता वाले इमर्सिव गेम पेश करेगा.


विशेष रूप से, वॉलमार्ट युवाओं को वर्चुअल रियलिटी में खींचना चाहता है. वॉलमार्ट लैंड के इलेक्ट्रिक फेस्ट में Madison Beer और Kane Brown परफॉर्म करेंगे. इसका वर्चुअल ड्रेसिंग रूम afp4, हैल्सी के मेकअप ब्रांड और वॉलमार्ट के साथ YouTubers ब्रुकलिन और बेली की स्किनकेयर लाइन जैसे प्रोडक्ट प्रोवाइड करता है.


वॉलमार्ट के चीफ़ मार्केटिंग ऑफिसर, विलियम व्हाइट ने कहा कि उन्हें पता है कि ग्राहक, रोबॉक्स पर "अधिक समय" बिता रहे हैं.


2004 में स्थापित गेमिंग प्लेटफॉर्म Roblox, मेटावर्स में अग्रणी है - हालांकि टेक्नोलॉजी सेक्टर की दिग्गज कंपनियां Facebook, Microsoft और Epic Games ने प्रचार में शामिल होने के लिए बड़ी योजनाएं जारी की हैं. Roblox ने पिछले मार्च में कामकाज शुरू किया, जब वॉल स्ट्रीट पर शुरुआत हुई तो कंपनी की वैल्युएशन 45 बिलियन डॉलर पहुंच चुकी थी.


बैंक ऑफ अमेरिका के विश्लेषक उमर डेसौकी ने इस साल की शुरुआत में कहा, "हमें लगता है कि किशोर और संभावित वयस्क, अंततः रोबॉक्स को एक बहुउद्देश्यीय मंच के रूप में देख सकते हैं, जैसे कि सोशल नेटवर्क को उनके मूल विश्वविद्यालय के छात्र जनसांख्यिकीय से आगे बढ़ने के रूप में देखा गया था."


मेटावर्स की सुर्खियों के बावजूद, Roblox के शेयरों में लगभग 64% की गिरावट आई है. आज के कारोबार में इसका स्टॉक 2% से अधिक ऊपर है.


मेटावर्स से इंटरनेट इस्तेमाल करने का एक्सपीरियंस पूरी तरह अलग होगा. वर्चुअल वर्ल्ड में आप वो सब कर सकेंगे, जो रियल्टी में करते हैं. एक रिसर्च रिपोर्ट के अनुमान के मुताबिक, साल 2035 तक मेटावर्स की इंडस्ट्री 74.8 लाख करोड़ रुपए की हो सकती है.

Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close