PCOD से पीड़ित इस महिला उद्यमी ने एयरोस्पेस सेक्टर छोड़ शुरू किया नेचुरल फूड मिक्सिंग का स्टार्टअप

By Rekha Balakrishnan
February 03, 2020, Updated on : Mon Feb 03 2020 06:30:39 GMT+0000
PCOD से पीड़ित इस महिला उद्यमी ने एयरोस्पेस सेक्टर छोड़ शुरू किया नेचुरल फूड मिक्सिंग का स्टार्टअप
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

24 साल की विभा हरीश से कुछ साल पहले कॉसमिक्स (CosMix) की शुरुआत की थी, जो नेचुरल फूड मिक्सेस की एक रेंज उपलब्ध कराता है। उस समय उन्हें पीसीओडी से पीड़ित होने के बारे में पता चला था। वह स्वीकार करती हैं कि उन्होंने कभी भी अपने शरीर की परवाह नहीं की थी, जब तक कि उनकी माँ ने उन्हें ऐसा करने की चेतावनी नहीं दी।


 विभा हरीश

विभा हरीश



वे कहती हैं,

"मेरी माँ एक होम्योपैथी चिकित्सक थीं और उन्होंने मुझे सर्जरी का सहारा लेने के बजाय प्राकृतिक तरीकों से बहुत अधिक अनुशासन के साथ इलाज करने के लिए कहा।"


विभा ने सलाह को गंभीरता से लिया और विभिन्न प्रकार की जड़ी-बूटियों, जड़ों और फलों पर शोध करना शुरू किया। उन्होंने यह भी सुनिश्चित किया कि वह अच्छी तरह से सोए और हर दिन कुछ बेसिक एक्सरसाइज करे। जल्द ही, वह कहती हैं कि उनके पीसीओडी में सुधार हुआ; उन्होंने दुनिया भर की जड़ी-बूटियों पर अपना शोध जारी रखा।


वे कहती हैं,

“मैंने पौधों और उनकी शक्तियों के बारे में जितना अधिक अध्ययन किया, मुझे उतना ही एहसास हुआ कि दुनिया के साथ भी मुझे कुछ साझा करना चाहिए। मैंने बाजार में उत्पादों की तलाश शुरू कर दी, लेकिन दुख की बात है कि केवल वजन कम करने वाले पाउडर या ऐसी चीजें मिलीं जो आपकी त्वचा को बेदाग बनाने या बालों को स्मूद करने के लिए सीरम देने का वादा करती हों।”


उन्हें इस बात से काफी घृणा हुई कि कंपनियां लोगों के ही खिलाफ उनकी ही असुरक्षा का उपयोग करती हैं। और फिर उन्होंने पूरी तरह से प्राकृतिक, कुछ ऐसा बनाने का फैसला किया, जो हेल्थ को सबसे पहले रखे। और इस प्रकार, CosMix का आइडिया पैदा हुआ।


कॉस्मिक्स की शुरुआत

विभा नौ साल की होने तक ऑस्ट्रेलिया में रहीं और बाद में बेंगलुरु चली गईं। इंडस्ट्रियल इंजीनियरिंग में अपनी डिग्री पूरी करने के बाद उन्होंने कुछ महीनों के लिए एयरोस्पेस क्षेत्र में काम किया। वह थोड़े ही समय में इससे फ्रस्ट्रेट हो गईं और उन्होंने अपने माता-पिता की ऑनलाइन क्राफ्ट सप्लाईज कंपनी "इट्स बिट्स" ज्वाइन कर ली, जहां उन्होंने ईकॉमर्स और सोशल मीडिया का नेतृत्व किया, जिसने तीन महीनों में कंपनी को 300 प्रतिशत तक बढ़ाया।


इट्स बिट्सी में काम करते हुए, विभा शाम को घर आतीं थीं तो फॉर्मुलेशन्स पर काम करतीं, जड़ी-बूटियों का अध्ययन करतीं, बाजार का अध्ययन करती और फिर प्रोडक्ट डेवलपमेंट के बारे में अध्यन करतीं थीं।


वे कहती हैं,

“जब प्रोडक्ट अपने पहले प्रोटोटाइप स्टेज में था, तो मैंने 60 पार्टिसिपेंट्स पर एक इसको टेस्ट किया, और उनके पास इसको लेकर सकारात्मक परिणाम थे। फार्मुला में कुछ बदलाव के बाद, हम बाजार में जाने के लिए तैयार थे। मैंने दिसंबर 2019 में CosMix लॉन्च किया।”


पाउडर-पैक न्यूट्रिशन

कॉस्मिक्स पौधों, जड़ी-बूटियों, और जामुन से बने 100 प्रतिशत प्राकृतिक फूड मिक्सेस की एक रेंज है, जो विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं। वे न्यूट्रिशन संबंधी आवश्यकताओं को पूरा करते हैं, जिसे विभा कहती हैं कि रेगुलर डाइट पूरा नहीं करती है। प्रोडक्ट एक पाउडर के रूप में हैं, और इसे एक चम्मच दूध, पानी, या किसी अन्य भोजन के साथ मिक्स किया जा सकता है और सेवन किया जा सकता है।


कॉस्मिक्स के प्रोडक्ट्स

कॉस्मिक्स के प्रोडक्ट्स


विभा कहती हैं,

"मुझे अपना शोध करते समय महसूस हुआ कि हम जो भोजन करते हैं, वह हमें पर्याप्त पोषण नहीं दे रहा है। जड़ी बूटी, पौधे और जड़ों में ऐसे हीलिंग गुण हैं जिन्हें ठीक से टैप नहीं किए गया था। बड़े पैमाने पर शोध के बाद हमने छह फंक्शनल मिक्सेस (कार्यात्मक मिश्रण) तैयार किए हैं - हेल्दी हेयर, ऑल डे एनर्जी, हैप्पी गट, फील-गुड स्किन, स्लीप लाइक एक बेबी, और स्ट्रॉन्ग इम्युनिटी।”


हर मिश्रण अलग-अलग लाभ प्रदान करता है। वह एक अनिद्रा रोगी का उदाहरण देती हैं, जिसने CosMix के हल्के प्राकृतिक विकल्प का उपयोग किया और उसे बेहतर नींद मिली। Cosmix के सबसे लोकप्रिय उत्पादों में से एक 'हैप्पी गट', प्रोबायोटिक्स और प्रीबायोटिक्स का एक संयोजन है, और एक स्ट्रॉन्ग गट बायोम बनाने में सहायक है।


वे आगे कहती हैं,

“प्रोडक्ट रेंज में जड़ें, फल, जामुन और जड़ी बूटियाँ शामिल होती हैं जो दुनिया भर से सोर्स किए जाते हैं। हम अपने मूल क्षेत्र से एक विशेष पौधे को सोर्स करना पसंद करते हैं ताकि गुणवत्ता अनुकूलित हो। उनमें कोई अलग से ऐड किया गया प्रिजर्वेटिव्स या अतिरिक्त चीनी नहीं होती है, और इसकी कीमत 520 रुपये से 550 रुपये है। मैं यह सुनिश्चित करना चाहती थी कि हमारे प्रोडक्ट्स सस्ते होंगी।"


अब तक की रोमांचक यात्रा

कॉसमिक्स एक डायरेक्ट-टू-कस्टमर सेल्स रेवेन्यू मॉडल पर काम करता है, जिसकी बिक्री मुख्य रूप से उसकी वेबसाइट के माध्यम से होती है। कंपनी ने अभी कुछ चुनिंदा स्टोरों में उत्पाद की खुदरा बिक्री शुरू की है। अभी, विभा और एक सहायक ये प्रोडक्ट पैक करते हैं और डेली ऑर्डर भेजते हैं, लेकिन संस्थापक जल्द ही एक फुल टीम को नियुक्त करने की उम्मीद करती हैं। उनके पास एक वेब डेवलपर, एक लीड डॉक्टर, न्यूट्रिशनिस्ट, वेब डिजाइनर भी हैं - ये सभी महिलाएँ हैं। विभा का मानना है कि भारत में एक महिला उद्यमी होना एक विशेषाधिकार है।


वे कहती हैं,

“हमारे देश में ऐसी बहुत कम महिलाएं हैं, जिन्हें अपने घरों से बाहर निकलने और काम करने का अवसर मिला है या अकेले अपने लिए काम करने का अवसर मिला हो। ऐसे मौके आए हैं जहां पुरुषों ने मुझसे कहा है कि 'ओह, देखो तो वो कितना टेक के बारे में जानती है, वो भी एक लड़की होकर’! बेशक, इस तरह के बयान कष्टप्रद हो सकते हैं, लेकिन वे केवल मुझे आगे बढ़ाते हैं। मुझे आशा है कि कोई भी लड़की अपने लिंग को भारतीय व्यापार क्षेत्र में नुकसान के रूप में नहीं देखती है। हम सहानुभूतिपूर्ण और दयालु हैं, और ये चीजें टीमों और व्यवसायों का निर्माण करते समय काम में आ सकती हैं।”


विभा कहती हैं कि उनकी अब तक की यात्रा रोमांचकारी रही है और उन्हें यह देखने के लिए इंतजार करना पड़ रहा है कि “हम लिमिट को कितना आगे बढ़ा सकते हैं


विभा कहती हैं,

मैं इस साल नए उत्पाद बनाने पर ध्यान केंद्रित कर रही हूं और सुनिश्चित करती हूं कि जरूरतमंद लोग उत्पाद का उपयोग कर सकें।