इस महिला उद्यमी ने बच्चों के लिए शुरू किया एजुकेशनल टॉय प्लेटफॉर्म

By Tenzin Norzom & रविकांत पारीक
April 11, 2022, Updated on : Mon Apr 11 2022 11:08:50 GMT+0000
इस महिला उद्यमी ने बच्चों के लिए शुरू किया एजुकेशनल टॉय प्लेटफॉर्म
प्रिया शर्मा द्वारा बेंगलुरु में शुरु किए गए Learning Dino का उद्देश्य दो से छह साल के बच्चों के लिए एक्टिविटीज और एजुकेशनल टॉयज के जरिए बच्चों में जिज्ञासा जगाना है।
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

जब प्रिया शर्मा का मैटरनिटी ब्रेक समाप्त होने वाला था और वह काम फिर से शुरू करने की तैयारी कर रही थी, तो जिस कंपनी में उन्होंने मार्केटिंग मैनेजर के रूप में काम किया, उसने उनसे छुट्टी बढ़ाने के लिए कहा। यह 2020 की शुरुआत थी और कंपनी COVID-19 के मद्देनजर अनिश्चितताओं से जूझ रहे लोगों की छंटनी कर रही थी।


प्रिया ने अपने बच्चों के साथ अधिक समय बिताने का फैसला केवल एक आंत्रप्रेन्योरियल वेंचर में हाथ आजमाने के लिए किया। अपनी बेटी के लिए पूरी तरह से वर्चुअल स्कूलिंग के दौरान, प्रिया ने कहा कि पाठ्यक्रम का एक पूर्वनिर्धारित सेट, वह भी ऑनलाइन, एक बच्चे की जिज्ञासा दिखाने के लिए पर्याप्त नहीं था।


वह YourStory को बताती है, "बच्चों के पास अपने आस-पास की चीजों के बारे में बहुत सारे सवाल हैं और मैंने घर पर छोटी-छोटी एक्टीविटीज के साथ प्रयोग करना शुरू कर दिया, जिससे वह और अधिक उत्सुक और अधिक सवाल करने लगी।"


जब प्रिया के दोस्तों, जो माता-पिता भी हैं, ने इन एक्टीविटीज को उपयोगी पाया, तो उन्होंने जनवरी 2021 में औपचारिक रूप से Learning Dino (जिसे पहले Mummaworld के नाम से जाना जाता था) शुरू करने से पहले एक फेसबुक पेज शुरू किया।


बेंगलुरु में स्थित, Learning Dino बच्चों के लिए सीखने की सामग्री तैयार करता है और दो से छह साल की उम्र के बच्चों के लिए शैक्षिक खिलौनों के लिए एक एग्रीगेटर प्लेटफॉर्म के रूप में भी काम करता है।


हालांकि, आंत्रप्रेन्योरशिप में हाथ आजमाने के लिए प्रिया की यह पहली कोशिश नहीं है।


मार्केटिंग और एडवर्टाइजिंग में एक दशक से अधिक के अनुभव के साथ, उन्होंने पहले एक गिफ्ट रजिस्ट्री साइट Wish and You की स्थापना की थी, जहां यूजर्स Flipkart जैसे प्रमुख ईकॉमर्स पोर्टलों से प्रोडक्ट्स को सीधे जोड़कर विश लिस्ट बना सकते हैं।

प्रिया शर्मा अपने बेटे और बेटी के साथ

प्रिया शर्मा अपने बेटे और बेटी के साथ

कैसा रहा सफर

Learning Dino के प्रमुख प्रोडक्ट वर्कशीट और एक्टिविटीज हैं, जिन्हें इन-हाउस शिक्षकों और ग्राफिक डिजाइनरों द्वारा डिज़ाइन किया गया है, जिसमें प्रिया द्वारा डिज़ाइन किए गए प्रारंभिक प्रोडक्ट्स शामिल हैं, जिन्होंने लगभग 90,000 माता-पिता को अपनी साइट पर आकर्षित करने में मदद की। इनमें एक्टिविटी-बेस्ड वर्कशीट और स्टोरीज़ शामिल हैं जो काउंटिंग और कलर सॉर्टिंग जैसे विभिन्न विषयों को सिखाती हैं।


जबकि इन्हें वेबसाइट से फ्री में डाउनलोड किया जा सकता है, माता-पिता की सीधी खरीद के लिए लोकप्रिय मांग के कारण इन्हें बंडलों में खरीदने के लिए भी उपलब्ध कराया जाता है।


वह बताती हैं, "जब भी हमें बाजार में कुछ भी लॉन्च करना होता है, तो हम इसे लगभग पांच से छह बच्चों को देते हैं और यह समझने की कोशिश करते हैं कि वे कैसे प्रोसेस कर रहे हैं और उनका जवाब दे रहे हैं। विचार यह सुनिश्चित करना है कि एक बच्चा मिनिमम सुपरविज़न के साथ वर्कशीट कर सके और मज़े कर सके।”


स्टार्टअप 40 से अधिक विक्रेताओं के लिए एक बाज़ार के रूप में भी कार्य करता है, जिनमें से कई माताएँ उद्यमिता को अपना रही हैं। शैक्षिक खिलौनों को यह सुनिश्चित करने के लिए सख्ती से चुना जाता है कि वे स्पेसिफिक स्किल्स जैसे नंबरिंग, फॉनिक कॉन्सेप्ट्स और आई-हैंड कॉर्डिनेशन को पूरा करते हैं।


जबकि इन-हाउस प्रोडक्ट्स की कीमत 500 रुपये से 1,000 रुपये के बीच है, थर्ड-पार्टी के विक्रेताओं से प्राप्त अन्य प्रोडक्ट्स - विशेष रूप से मोंटेसरी प्रोडक्ट्स - 10,000 रुपये तक जा सकते हैं।


प्रिया युवा ब्रांड को आगे बढ़ाते हुए माता-पिता के समुदाय के निर्माण को भी प्राथमिकता दे रही है। वर्तमान में, वह फेसबुक पर कुल 4,000 से अधिक माता-पिता और लगभग 5,300 माता-पिता के साथ लगभग 20 व्हाट्सएप ग्रुप मैनेज करती है।


वह कहती हैं, "हर दिन, हम बच्चों की शिक्षा, स्वास्थ्य और कल्याण के बारे में सुबह माता-पिता के साथ कंटेंट शेयर करते हैं।"


1 लाख रुपये के शुरुआती निवेश के साथ शुरू हुआ, Learning Dino अब 1.5 लाख रुपये का मासिक सकल व्यापारिक मूल्य (GMV) देख रहा है।

चुनौतियाँ

स्टार्टअप चुनौतियों के अपने सेट के साथ आया था। टेक्नीकल बैकग्राउंड से नहीं आने से ईकॉमर्स स्पेस में नेविगेट करते समय पहली बाधा उत्पन्न हुई।


वह कहती हैं, "साइट की स्थिति के संदर्भ में, माता-पिता से कैसे संवाद करना है, यह भी वास्तव में एक कठिन काम था लेकिन हमने इसे अच्छी तरह से किया।"


सीमित धन और संसाधनों के साथ एक भावुक टीम बनाना सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक है।


तब सामाजिक निर्णय हुआ जहां लोगों ने उनसे जोखिम लेने और एक वेंचर शुरु करने के लिए सवाल किया जब उनका बेटा सिर्फ नौ महीने का था। महामारी के दौरान घर के काम की चुनौतियों और अपने बच्चों की देखभाल करने के बावजूद, प्रिया ने Learning Dino के निर्माण पर काम किया।


हालांकि, वह कहती हैं, अच्छे मेंटर्स के समर्थन से बहुत फर्क पड़ सकता है।


महत्वाकांक्षी महिला उद्यमियों को, उन्होंने सलाह दी, "इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि विचार नया है या नहीं, बाजार है या नहीं, यूएसपी है या नहीं... स्टार्टअप सफल न होने पर भी सफल रहें। और यह आपको और आपके आस-पास के लोगों को सशक्त बनाएगा।"


Edited by Ranjana Tripathi