मिलें दीपिका पादुकोण, प्रियंका चोपड़ा, और करीना कपूर खान जैसे सितारों के फैशन डिजाइनरों से

सब्या और मनीष मल्होत्रा लोकप्रियता चार्ट में हाई रैंक पर हो सकते हैं, लेकिन फिल्मी सितारे अब कम प्रसिद्ध क्रिएटिव डिजाइनरों को पसंद कर रहे हैं।

1st Jul 2020
  • +0
Share on
close
  • +0
Share on
close
Share on
close

किसी सेलिब्रिटी की विचित्रता, समझ, अच्छे और ग़जब दिखने के पीछे हमेशा एक क्रिएटिव और शानदार फैशन डिजाइनर होता है।


चाहे वह एयरपोर्ट लुक हो, रनवे अपीयरेंस, पार्टी अटायर, या रेड-कार्पेट अराइवल, फैशन डिजाइनर खुद ही सितारों के रूप में लोकप्रिय हो गए हैं।

पायल जैन, शिवांगी लाहोटी, निवेदिता साबू और पायल सिंघल

पायल जैन, शिवांगी लाहोटी, निवेदिता साबू और पायल सिंघल


यह ध्यान रखना दिलचस्प है कि सब्यसाची या मनीष मल्होत्रा की रचना हिट हो सकती है, सितारे भी रचनात्मक रूप से कम प्रसिद्ध डिजाइनरों को पसंद कर रहे हैं और उनके डिजाइन किए हुए कपड़े पहन रहे हैं।


यहां चार फैशन डिजाइनर हैं जो आपकी पसंदीदा हस्तियों को हर तरह से सुंदर दिखाते हैं।

पायल जैन

25 साल के लंबे करियर में, फैशन डिजाइनर पायल जैन फैशन सीन पर अग्रणी नामों में से एक रही हैं, भारतीय वस्त्रों के साथ एक ब्रांड बनाने के लिए काम करती हैं जिसे वह "वेस्टर्न बॉडी विद एन इंडियन सॉल" कहती हैं।


एफआईडीएम सैन फ्रांसिस्को में फैशन डिजाइन में अपना कोर्स पूरा करने के बाद, वह भारत लौट आई और हौज खास, नई दिल्ली में एक स्टूडियो खोला। वह मेडलिन वियोनेट, पॉल पाइरेट और कोको चैनल के कामों से बहुत प्रभावित थी।


पायल क्लासिक और समकालीन कपड़ों को मजबूत भारतीय लिबास के साथ डिजाइन करती है। पूर्व और पश्चिम के इस मिश्रण को विक्टोरिया बेकहम, प्रियंका चोपड़ा, साइना नेहवाल और दीप्ति नवल जैसी कई हस्तियों ने सराहा है।

डिजाइनर विद्या स्कूल (आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए), वात्सल्य फाउंडेशन (सड़क किनारे रहने वाले बच्चों के लिए), और कैंसर रोगी सहायता एसोसिएशन (कैंसर रोगियों के लिए) सहित कई चैरिटी-होम्स के लिए भी काम करती है और धन जुटाती है।


योरस्टोरी के साथ पहले के एक इंटरव्यू में, पायल ने कहा, “मेरा सपना और आशा है कि किसी दिन पूरे शिल्प समुदाय को अपनाएं और अपने बच्चों, उनके रहने के लिए आरामदायक जीवन, स्वच्छता, और चिकित्सा सुविधाएं और उनके परिवार के लिए आजीविका, शिक्षा प्रदान करें। मैं इसके लिए काम कर रही हूं और मुझे उम्मीद है कि यह जल्द ही एक वास्तविकता होगी।”



निवेदिता साबू

निवेदिता साबू के लिए फैशन डिजाइनर बनना बचपन का सपना था। 19 साल की उम्र में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी (NIFT) से ग्रेजुएशन होने के बाद, उन्होंने अरविंद ब्रांड्स में काम किया और फैशन के विभिन्न पहलुओं को सीखा।


वह अपना फैशन लेबल शुरू करने के लिए 2001 में मुंबई से पुणे अपने होमटाउन वापस आ गई।


एक सिलाई मशीन और एक दर्जी के साथ एक छोटी शुरुआत के रूप में जो शुरू हुआ, वह एक नामी लेबल, निवेदिता साबू कॉउचर में विकसित हुआ, और करीना कपूर खान, प्रियंका चोपड़ा, आयुष्मान खुराना, जैकलीन फर्नांडीज जैसी मशहूर हस्तियों ने इनके कपड़े पहने।

निवेदिता ने 2015 में अपनी खुद की मैन्युफैक्चरिंग यूनिट बनाई और पारंपरिक शिल्प और कपड़ा कारीगरों को काम पर लगाया। उनके अब पुणे और मुंबई में स्टोर हैं। हाल ही में, उन्हें फैशन के क्षेत्र में उत्कृष्टता के लिए प्रतिष्ठित राष्ट्रीय पुरस्कार और भारत गौरव प्राप्त हुआ।

पायल सिंघल

फैशन डिजाइनर पायल सिंघल ने 1999 में अपने पिता की फैक्ट्री में एक छोटे से ऑफिस स्पेस में अपने नाम से लेबल शुरू किया। उन्होंने न्यूयॉर्क के पार्सन्स स्कूल ऑफ डिज़ाइन से ग्रेजुएशन किया था। 2004 में अपनी शादी के बाद वह न्यूयॉर्क चली गईं, और ब्रांडिंग और मैनेजमेंट में सर्टिफिकेट कोर्स किया। उन्होंने मैनहट्टन और न्यू जर्सी में स्टैंडअलोन स्टोर शुरू किए और ऐसा करने वाली वह पहली भारतीय डिजाइनर थी।


2010 में, पायल भारत लौट आई और अपने ब्रांड के पुनर्निर्माण पर काम करना शुरू कर दिया। आज उनके डिजाइन किए हुए कपड़ों के दक्षिण एशियाई समुदायों में बड़े ग्राहक हैं, जिसमें बांग्लादेशी, पाकिस्तानी, श्रीलंकाई, ईरानी, नेपाली और दुनिया भर के भारतीय लोग शामिल हैं।

करीना कपूर खान, ऐश्वर्या राय बच्चन, दीपिका पादुकोण, प्रियंका चोपड़ा और फरहान अख्तर जैसी बॉलीवुड हस्तियों के बीच वह फेमस हैं।


योरस्टोरी के साथ पहले के एक इंटरव्यू में पायल ने कहा, “युवा डिजाइनरों को अपना खुद का काम शुरू करने से पहले एक नामचीन डिजाइनर के साथ काम करना चाहिए। इसे शुरू करने की जल्दी में मत रहो क्योंकि इसमें धैर्य और दृढ़ता लगती है।”



शिवांगी लाहोटी

फैशन डिजाइनर शिवांगी लाहोटी के फैशन स्टार्टअप इनाया एंड कंपनी को स्वरा भास्कर और मिथिला पाल्कर जैसी सेलेब्रिटीज एंडोर्स करती हैं।


शिवांगी सिर्फ आठ साल की थी जब उन्होंने फैसला किया कि वह फैशन की पढ़ाई करना चाहती है। मुंबई और अहमदाबाद के डिजाइनर को इसका एहसास तब हुआ जब उनके पिता कवर पर प्रसिद्ध डिजाइनर रितु कुमार की एक मैगजीन लाए और बताया कि वह कौन थी।


मुंबई के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी (NIFT) की छात्रा के रूप में, शिवांगी ने अलग-अलग प्रोजेक्ट्स पर कई कारीगरों के साथ काम किया। उनके साथ मैत्रीपूर्ण तालमेल बनाए रखने से उनके लिए इनाया शुरू करना आसान हो गया।


वर्तमान में इनाया कोलकाता, भागलपुर, कोटा, महेश्वर और हैदराबाद से लाए गए हैंडलूम फैब्रिक्स के साथ काम करता है, और कारीगरों के लिए उचित मजदूरी सुनिश्चित करता है।

शिवांगी अपना समय अहमदाबाद के बीच यात्रा करने में बिताती है, जहाँ उनका अपना प्रमुख स्टोर है, और मुंबई में, जहाँ ज्यादातर इनाया की सैम्पलिंग होती है।


(Edited by रविकांत पारीक)

Want to make your startup journey smooth? YS Education brings a comprehensive Funding Course, where you also get a chance to pitch your business plan to top investors. Click here to know more.

  • +0
Share on
close
  • +0
Share on
close
Share on
close

Our Partner Events

Hustle across India