World Earth Day: बेहतर जीवन जीने और पृथ्वी को बचाने की दिशा में काम कर रहे हैं ये ईकोप्रेन्योर

By रविकांत पारीक
April 22, 2022, Updated on : Mon Apr 25 2022 05:02:03 GMT+0000
World Earth Day: बेहतर जीवन जीने और पृथ्वी को बचाने की दिशा में काम कर रहे हैं ये ईकोप्रेन्योर
इस विश्व पृथ्वी दिवस पर, आइए जानें कि कैसे ये 4 ईकोप्रेन्योर अपने पर्यावरण के अनुकूल और पर्यावरण के प्रति जागरूक उत्पादों के साथ लोगों को बेहतर जीवन शैली अपनाने के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं।
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

ईकोप्रेन्योर वे हैं जो पृथ्वी को हरा-भरा बनाने में योगदान करने की दृष्टि से बिजनेस मॉडल चुनते हैं। चूंकि जलवायु परिवर्तन एक समस्या है और यह निकट भविष्य में कहीं नहीं जा रही है, और एक व्यक्ति, निगमों या व्यवसायों के रूप में हमारे ग्रह को रहने के लिए एक बेहतर जगह बनाने के लिए पर्यावरण के अनुकूल प्रथाओं को अपनाने में कभी देर नहीं होती है। ऐसे ईको-माइंडेड लोग हैं जो एक कदम आगे बढ़ गए हैं और व्यक्तियों को समाधान प्रदान करके और बेहतर जीवन जीने में उनकी मदद करके लगातार योगदान दे रहे हैं।


इस विश्व पृथ्वी दिवस (World Earth Day) पर, आइए जानें कि कैसे ये 4 ईकोप्रेन्योर अपने पर्यावरण के अनुकूल और पर्यावरण के प्रति जागरूक उत्पादों के साथ लोगों को बेहतर जीवन शैली अपनाने के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं।

वेद कृष्ण, स्ट्रेटेजी हेड, Yash Pakka

वेद कृष्ण, वाइस-चेयरमैन, Yash Pakka

वेद कृष्ण, स्ट्रेटेजी हेड, Yash Pakka

एक वेल ट्रेवल्ड आंत्रप्रेन्योर, वेद कृष्ण, जो यात्रा करना पसंद करते हैं, लेकिन उन्होंने इसे छोड़कर दुनिया से सिंगल यूज प्लास्टिक को खत्म करने की दिशा में नए तरीके अपनाए। उनकी दृष्टि पृथ्वी को स्वच्छ बनाने की है। एक सफल कंपनी का लीडर होने के नाते जो कृषि-अवशेष गन्ना अपशिष्ट (खोई) से पैकेजिंग पेपर और मोल्डेड फूडसर्विस प्रोडक्ट्स का निर्माण करती है, जो स्थानीय रूप से सोर्स और लुगदी है। उन्होंने 'चुक' ब्रांड नाम के तहत कंपोस्टेबल टेबलवेयर प्रोडक्ट्स की एक इनोवेटिव रेंज भी लॉन्च की है। इसके परिणामस्वरूप कंपनी ने India Design Mark, Red Dot और CII डिज़ाइन पुरस्कार जीते हैं।

वैभव अनंत, फाउंडर, Bambrew

वैभव अनंत, फाउंडर, Bambrew

वैभव अनंत, फाउंडर, Bambrew

Bambrew, एक स्थायी पैकेजिंग स्टार्टअप और भारत में एक वन-स्टॉप इनोवेटिव सॉल्यूशन प्रदाता है। अपनी नेतृत्व क्षमता में, वह अनुसंधान और विकास, नए उत्पाद विकास, संचालन, टीम विकास और वित्त और वित्त पोषण की दिशा की देखरेख करते हैं। वैभव के नेतृत्व में, Bambrew ने टिकाऊ और व्यवहार्य विकल्प बनाकर 10,000 टन से अधिक प्लास्टिक को कम किया है जो सिंगल-यूज वाले प्लास्टिक के लिए एकदम सही प्राकृतिक प्रतिस्थापन हैं। उनके मार्गदर्शन में, कंपनी नेAmazon, Nykaa, 1MG, Puma, Chumbak, Bigbasket, Myntra, Flipkart, Aditya Birla और Accessorize London जैसी कई प्रमुख व्यावसायिक संस्थाओं के साथ मजबूत गठजोड़ किया है और भविष्य में कई और भागीदारों को जोड़ने की उम्मीद है।

डॉली कुमार, फाउंडर, Skinella

डॉली कुमार, फाउंडर, Skinella

डॉली कुमार, फाउंडर, Skinella

एक कॉस्मेटिक इंजीनियर और महिला आंत्रप्रेन्योर डॉली कुमार के दिमाग की उपज, Skinella एक स्किनकेयर ब्रांड है जो सुपरफूड्स की शक्ति से बने प्रोडक्ट पेश करता है जो युवा 15-25 वर्षीय लड़कियों की त्वचा की देखभाल की जरूरतों को पूरा करता है। व्यापक शोध और विकास के बाद, डॉली को एक ऐसे ब्रांड की आवश्यकता का एहसास हुआ जो प्राकृतिक और कठोर रसायनों और विषाक्त पदार्थों से मुक्त हो और त्वचा को प्राकृतिक सुपरफूड्स के सौंदर्य लाभों को देखते हुए उन्होंने Skinella लॉन्च किया। Skinella के प्रोडक्ट्स को PETA द्वारा क्रूरता-मुक्त और शाकाहारी होने के लिए प्रमाणित किया गया है। हाल ही में ब्रांड ने फेसशीट मास्क पेश किया है जो 100% बायोडिग्रेडेबल सेल्युलोज शीट से बने हैं जो इसे पर्यावरण के अनुकूल बनाते हैं। न केवल प्रोडक्ट, बल्कि पैकेजिंग भी इसे पर्यावरण के अनुकूल रखने के लिए पुन: प्रयोज्य है।

उदितसूद और निकिता बरमेचा, को-फाउंडर, EcoRight

उदितसूद और निकिता बरमेचा, को-फाउंडर, EcoRight

उदितसूद और निकिता बरमेचा, को-फाउंडर, EcoRight

इको-फ्रेंडली, किफ़ायती और आकर्षक तरीके से होने पर पूरा ध्यान देते हुए, EcoRight बेहतरीन डिज़ाइनों में हर तरह के बैग बनाता है। अपने बैग के लिए प्राकृतिक और टिकाऊ कपड़ों का उपयोग करने के साथ-साथ उनकी पैकेजिंग भी बायोडिग्रेडेबल है। दो फाउंडर, उदितसूद और निकिता बरमेचा दोनों पेशेवर MBA हैं, जो कॉर्पोरेट करियर छोड़कर, EcoRight के जरिए पर्यावरण को बेहतर बनाने में जुट गए। कंपनी अनोखे और सोच-समझकर पर्यावरणीय मुद्दों से संबंधित प्रिंटों में हाई क्वालिटी वाले बैग तैयार करती है, यहां तक ​​कि इनोवेटिव फेब्रिक्स - रिसाइकल्ड कॉटन और जूटन (जूट + कपास) के साथ भी।


Edited by Ranjana Tripathi