घर बैठे-बैठे ही तगड़ी कमाई कर सकते हैं दिव्यांग, ये 10 Business Idea आएंगे काम

दिव्यांग जनों को हायर करने में अक्सर कंपनियां कतराती हैं. उन्हें डर होता है कि दिव्यांग को नौकरी देने पर इंफ्रास्ट्रक्चर में बदलाव की जरूरत पड़ सकती है. आइए जानते हैं कैसे घर बैठे-बैठे दिव्यांग पैसे कमा सकते हैं.

घर बैठे-बैठे ही तगड़ी कमाई कर सकते हैं दिव्यांग, ये 10 Business Idea आएंगे काम

Saturday December 03, 2022,

3 min Read

जब कभी एक दिव्यांग किसी कंपनी में नौकरी के लिए अप्लाई करता है तो अक्सर कंपनियां उन्हें हायर करने से कतराती हैं. ऐसा कई वजहों से होता है. अधिकतर कंपनियां तो इसलिए कतराती हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि अगर दिव्यांग को हायर करते हैं तो उनके लिए एक अलग इंफ्रास्ट्रक्चर भी बनाना होगा. अगर कोई दिव्यांग व्हीलचेयर का इस्तेमाल करता है तो कंपनी को उसके लिए अलग इंट्रेंस, अलग डेस्क और इसी तरह कई खास व्यवस्थाएं करनी होंगी. ऐसे में बहुत सारे दिव्यांग आसानी से नौकरी हासिल नहीं कर पाते हैं. आइए world handicapped day पर जानते हैं ऐसे दिव्यांग लोग कैसे-कैसे बिजनेस आइडिया पर काम कर सकते हैं.

1- फ्रीलांस राइटिंग

अगर किसी दिव्यांग को पैरों की दिक्कत है, लेकिन उनके हाथ पूरी तरह सलामत हैं तो वह फ्रीलांस राइटिंग कर सकते हैं. आपको जिस भी चीज की अच्छी जानकारी है, आप उस फील्ड में राइटिंग कर सकते हैं. इसके तहत एसईओ राइटिंग, ब्लॉग राइटिंग या आर्टिकल राइटिंग की जा सकती है. बहुत सारे ऑनलाइन पोर्टल ऐसे काम ऑफर करते हैं.

2- वेब डिजाइनिंग

किसी भी दिव्यांग के लिए वेब डिजाइनिंग भी एक अच्छा विकल्प हो सकता है. आपको बस कोडिंग करनी है और आपके टैलेंट के बदले आपको तगड़े पैसे मिल सकते हैं. अच्छी बात ये है कि कोडिंग के लिए आपको कहीं आने-जाने की जरूरत नहीं है, आप घर बैठे अपने कंप्यूटर से कोडिंग कर के वेब डिजाइनिंग कर सकते हैं.

3- ग्राफिक डिजाइनिंग से भी होगी कमाई

अगर आप दिव्यांग हैं, लेकिन आपको ग्राफिक डिजाइनिंग आती है तो भी आप घर बैठे-बैठे ही पैसे कमा सकते हैं. हालांकि, जरूरी है कि आपके हाथ अच्छे से काम कर पाते हों, क्योंकि डिजाइनिंग में इसकी जरूरत होगी.

4- मोटिवेशनल स्पीकर

अगर कोई ऐसा दिव्यांग है, जिसे पैरों और हाथों से दिक्कत है, लेकिन वह अच्छा बोल सकता है तो मोटिवेशनल स्पीकर बनकर भी पैसे कमाए जा सकते हैं. इसमें आपको लोगों से ऐसी बातें कहनी हैं, जिससे वह कुछ बड़ा करने के लिए मोटिवेट हो सकें.

5- ऑनलाइन ट्यूशन

ऐसे कई दिव्यांग हैं, जो पढ़ने-लिखने में बहुत अच्छे हैं. ऐसे दिव्यांग ऑनलाइन टीचिंग या ट्यूशन के जरिए तगड़ी कमाई कर सकते हैं. इसके तहत आप म्यूजिक की ट्यूशन भी दे सकते हैं.

6- केटरिंग भी कर सकते हैं दिव्यांग

अगर कोई दिव्यांग व्हीलचेयर पर है तो वह केटरिंग भी कर सकता है. इस बिजनस में वह दिव्यांग अच्छा प्रदर्शन कर सकता है, जिसकी खाना बनाने या पकाने और परोसने में खास रुचि हो.

7- कंसल्टेशन सर्विस

तमाम कंपनियों को कंसल्टेशन की जरूरत होती है. अलग-अलग फील्ड में जानकारी रखने वालों के लिए अलग-अलग कंपनियों में कंसल्टेंट के मौके होते हैं. ऐसे में आप किसी भी कपंनी के लिए घर बैठे कंसल्टेशन की सेवा दे सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं.

8- ई-कॉमर्स

आज के वक्त में लोग तेजी से ऑनलाइन शॉपिंग की तरफ बढ़ रहे हैं. ऑनलाइन शॉपिंग साल दर साल तेजी से बढ़ रही है. ऐसे में आप दिव्यांग होने के बावजूद ई-कॉमर्स में तगड़ी कमाई कर सकते हैं. मीशो जैसी ई-कॉमर्स साइट के जरिए तो बहुत सारे लोग मोटी कमाई कर रहे हैं, दिव्यांग भी इस फील्ड में जाकर पैसे कमा सकते हैं.

9- फैशन डिजाइनिंग

अगर आप फैशन की अच्छी जानकारी रखते हैं तो फैशन डिजाइनिंग में भी जा सकते हैं. यानी आप अपनी डिजाइनिंग स्किल का इस्तेमाल कर सकते हैं और लोगों को अपनी सेवा बेच सकते हैं.

10- कॉलिंग से भी होगी कमाई

जो दिव्यांग बोल सकते हैं, वह कॉलिंग से भी कमाई कर सकते हैं. कई सारी कंपनियां टेलीकॉलिंग की जॉब घर से ही करने का ऑफर करती हैं. आप उनके साथ काम कर के तगड़ी कमाई कर सकते हैं.