इस 14 वर्षीय छात्रा ने महिलाओं और बच्चों के लिए डिजाइन की सुरक्षा किट, एक महीने में की 60 हजार रुपये की बिक्री

फरवरी 2021 में सिमरन सिंह द्वारा शुरू किया गया सेफली नोमैडिक (Safely Nomadic) महिलाओं और बच्चों के लिए आवश्यक किट ऑफर करता है।

इस 14 वर्षीय छात्रा ने महिलाओं और बच्चों के लिए डिजाइन की सुरक्षा किट, एक महीने में की 60 हजार रुपये की बिक्री

Friday April 16, 2021,

4 min Read

द श्री राम स्कूल, दिल्ली की एक 14 वर्षीय छात्रा सिमरन सिंह ने अक्सर देखा कि जब भी उनके माता-पिता को काम या अवकाश पर जाना होता था, तो वे हेल्थ और सुरक्षा से जुड़ी चीजों की लंबी सूची बनाते थे।


सिमरन बताती हैं, “इन चीजों को लाने के लिए, उन्हें अक्सर ट्रैवल पर जाने से पहले कई दुकानों पर जाना पड़ता था और कभी-कभी कई आवश्यक चीजों के बिना भी वापस लौटना पड़ता था। कुछ प्रोडक्ट्स को ऐसे ही खरीदा लिया जाता था, जो बाद में बेकार हो जाते थे और बिन मतलब में उनका वजन लेकर चलना पड़ता था।"


ऐसी ही परिस्थिति का सामना करने वाले परिवारों की पूरी तरह से मदद करने के लिए, सिमरन ने फरवरी 2021 में सेफली नोमैडिक की स्थापना की। कंपनी एक किट ऑफर करती है जिसमें सिमरन के मुताबिक वे सभी आइटम होते हैं जो "किसी को यात्रा के दौरान सामना करने वाले सभी प्रकार के खतरों से रक्षा करेंगे।"


वह कहती हैं, "युवा उद्यमी अकादमी (YEA!) में अपने साथियों और गुरुओं के साथ विचार-विमर्श करने और अपने माता-पिता से थोड़ी एंजेल इन्वेस्टमेंट के बाद, मैंने अपने आइडियाज और सपनों को मूर्त उत्पादों में बदल दिया।"

यात्रा के दौरान आवश्यक वस्तुएं

महिलाओं के लिए सेफली नोमैडिक किट

महिलाओं के लिए सेफली नोमैडिक किट

सेफली नोमैडिक प्रोडक्ट लाइन में दो किट हैं - एक बच्चों के लिए और दूसरी महिलाओं के लिए। प्रत्येक में कुछ बुनियादी जरूरी चीजें शामिल हैं जैसे कि आम दवाएं, फेस मास्क, सैनिटाइजर, ट्रैवल टिश्यू, फेस वाइप्स, टॉयलेट सीट कवर, पेपर सोप, च्युइंग गम, बैंड-एड्स, कॉटन बॉल और एंटीसेप्टिक आदि।


महिलाओं की किट में सेनेटरी पैड्स, PeeBuddy के डिस्पोजेबल यूरिनेशन फनल, पेपर स्प्रे और सुरक्षा अलार्म जैसी उनकी जरूरतों के लिए केंद्रीकृत और विशिष्ट आइटम शामिल हैं। एक सफल मार्केट रिसर्च के लिए किए गए इंटरव्यूज और सर्वेज की एक सीरीज के माध्यम से और ग्राहक आधार की आवश्यकताओं का आकलन करने के बाद, सिमरन ने पाया कि सर्वोपरि और सार्वभौमिक समस्याओं में से एक है कि यात्रा करते समय अधिकांश बच्चों को जिस चीज से ’सुरक्षा’ की आवश्यकता होती है, वह है - उबासी से!


वह कहती हैं, "85 प्रतिशत अभिभावकों ने इंटरव्यू में कहा कि स्वास्थ्य और सुरक्षा के कॉमन आइटम्स के अलावा, एक पहलू जो बच्चों के लिए सेफली नोमैडिक किट को टॉप पर रखेगा वह इंगेजमेंट का एक साधन होगा और यह कि उन्हें ऊब से कैसे बचाया जाए।"


इसलिए, बच्चों की किट में मनोरंजन के लिए कुछ खास ट्रिंकट और टाइटबिट भी हैं जैसे कि विशेष रूप से डिजाइन की गई एक्टिविटी बुकलेट, ओरिगामी पेपर, स्केच पेन और डेरी मिल्क चॉकलेट जो बच्चे के मीठे दांत के लिए एक छोटे से ट्रीटमेंट के तौर पर रखी गई है।


इस प्रोडक्ट का सबसे प्रमुख अंतर यह है कि इसे कस्टमाइज किया जा सकता है। इसके अलावा, किसी को इसके कुछ कम्पोनेंट्स का आनंद लेने के लिए पूरी सेफली नोमैडिक किट खरीदने की आवश्यकता नहीं है। ग्राहक को सिमरन से संपर्क करने का विकल्प दिया जाता है और; इसलिए, कोई भी अपनी किट को अपने हिसाब से कस्टमाइज करा सकती है और कीमत उसी के अनुसार बदल जाती है।


वह कहती हैं, "स्टैंडर्ड महिला और बच्चों की किट की कीमत क्रमशः 300 रुपये से लेकर 2,000 रुपये तक है, जो राजस्व या लाभ के साथ 300 रुपये प्रति यूनिट की दर से बेची जाती है (यहाँ तक कि कस्टमाइज किट भी)।"


ग्राहक व्हाट्सएप से, या कंपनी के आधिकारिक इंस्टाग्राम अकाउंट के माध्यम से, डिस्क्रिप्शन में दिए गए कॉन्टैकैट्स से या ईमेल के माध्यम से ऑर्डर कर सकते हैं।


लॉन्च के 15 दिनों के भीतर, सिमरन ने 7,800 रुपये के लाभ के साथ 26 किट बेची हैं। जैसा कि भारत के भीतर घरेलू यात्रा हर साल कई गुना बढ़ रही है, एक दशक में 15.23 मिलियन सिटीजन्स की छलांग के साथ, सिमरन का मानना है कि कंपनी के लिए बाजार का आकार बहुत बड़ा है और इसने आने वाले और ऑर्डर के साथ अच्छा शुरुआती ट्रैक्शन हासिल किया है।


इस क्षेत्र में स्केलेबिलिटी की भारी गुंजाइश के साथ, सिमरन की योजना स्थानीय फार्मेसियों में पहले वर्ष में और गुरुग्राम और दिल्ली के भीतर ऑनलाइन चैनलों के माध्यम से 300 किट बेचने की है।


दूसरे वर्ष में, उन्होंने मौजूदा प्रोडक्ट लाइन में एक फैमिली किट जोड़ने और डेल्हीवरी व वीफास्ट जैसी सर्विसेज के माध्यम से देशभर में बिक्री बढ़ाने की योजना बनाई है। जब महामारी थमेगी तो यह युवा उद्यमी अपने स्कूलों में मेलों और समारोहों में स्टाल लगाना चाहती है।


तीसरे साल तक, वह सेफली नोमैडिक को अमेजॉन और फ्लिपकार्ट पर रजिस्टर करने के साथ एक और प्रोडक्ट - 'बुजुर्ग किट' जोड़ना चाहती हैं।


Edited by Ranjana Tripathi