सुबह होते ही जोमैटो पर जा पहुंचे उबर ईट्स के ग्राहक, बाद में पता चला कंपनी ने सौदा कर लिया

By yourstory हिन्दी
January 21, 2020, Updated on : Tue Jan 21 2020 12:19:39 GMT+0000
सुबह होते ही जोमैटो पर जा पहुंचे उबर ईट्स के ग्राहक, बाद में पता चला कंपनी ने सौदा कर लिया
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

21 जनवरी यानी मंगलवार की तड़के सुबह उबर ईट्स की ऐप पर यह मैसेज नज़र आने लगा कि ‘Uber Eats Acquired by Zomato’ और ऐप पर नीचे ‘Go to Zomato’ की बटन नज़र आने लगी, जिसपर क्लिक करने के बाद उबर ईट्स के ग्राहक सीधे जोमैटो ऐप पर पहुँचने लगे।

उबर ईट्स के भारत के कारोबार को जोमैटो ने खरीद लिया है।

उबर ईट्स के भारत के कारोबार को जोमैटो ने खरीद लिया है।



21 जनवरी की सुबह ऑनलाइन खाना डिलीवर करने वाले देश की अग्रिणी कंपनी जोमैटो ने उबर ईट्स को अधिग्रहित कर लिया। बीते काफी समय से ऐसी खबरें सामने आ रही थीं कि जोमैटो उबर ईट्स को खरीद सकता है।


इस डील के तहत उबर को जोमैटो में 9.99 प्रतिशत शेयर मिलेंगे, जिनकी कीमत 35 करोड़ डॉलर यानी 25 सौ करोड़ रुपये के करीब है। इस डील के साथ ही उबर ईट्स पर लिस्टेड रेस्टोरेंट पार्टनर्स, डिलीवरी पार्टनर्स और उबर ईट्स के ग्राहक जोमैटो पर शिफ्ट हो गए हैं, हालांकि जोमैटो की ओर से उबर ईट्स के कर्मचारियों को लेकर कोई स्पष्ट संदेश नहीं दिया गया है, ऐसे में कंपनी या तो इन कर्मचारियों की छटनी कर देगी या फिर कंपनी इन कर्मचारियों को अन्य कारोबार में शिफ्ट करेगी।

खबरों के अनुसार इस डील पर रात 3 बजे साइन हुई और सुबह 7 बजे उबर ईट्स की ऐप पर यह खास मैसेज दिखाई देने लगा। अब उबर ईट्स के ग्राहक प्रभावी तौर पर जोमैटो से खाना ऑर्डर कर सकेंगे।


गौरतलब है कि उबर ईट्स ने सिर्फ भारत के लिए अपना व्यापार जोमैटो को बेंचा है, विश्व के अन्य हिस्सों में अब भी उबर ईट्स की सेवाएँ लगातार जारी रहेंगी। ऐसा माना जाता है कि उबर बाज़ार में पहले या दूसरे पायदान पर बनी रहना चाहती है और ऐसा न हो सकने की दशा में वो उस बाज़ार से अलग हो जाती है।


उबर ईट्स पर काफी समय से निवेशक मुनाफे को लेकर दबाव बना रहे थे, लेकिन जोमैटो और स्विग्गी के साथ प्रतिस्पर्धा में उबर ईट्स काफी कमजोर नज़र आ रहा था।


वहीं जोमैटो कि बात करें तो कंपनी भारत समेत 24 देशों में रहकर 15 लाख रेस्टोरेंट्स के जरिये अपनी सेवाएँ दे रही है। जोमैटो में हर महीने करीब 7 करोड़ यूजर्स खाना ऑर्डर करते हैं, वहीं कंपनी का मूल्य 21 हज़ार 3 सौ करोड़ के आस-पास है।