ये हैं दुनिया के सबसे बड़े दानवीर, जिन्‍होंने अपनी 90 फीसदी संपत्ति दान कर दी

By yourstory हिन्दी
July 14, 2022, Updated on : Mon Sep 05 2022 10:44:43 GMT+0000
ये हैं दुनिया के सबसे बड़े दानवीर, जिन्‍होंने अपनी 90 फीसदी संपत्ति दान कर दी
दुनिया के पिछली सदी के 10 सबसे बड़े दानवीरों में भारत के जमशेतजी नुसरवानजी टाटा पहले नंबर पर हैं.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

दुनिया के सबसे अमीर लोगों में से एक और माइक्रोसॉफ्ट की स्‍थापना करने वाले बिल गेट्स लगातार किसी न किसी वजह से खबरों में बने रहते हैं. फिलहाल बिल गेट्स के ट्रेंड करने की वजह यह है कि उन्‍होंने अपने बिल एंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन को 20 अरब डॉलर दान करने की घोषणा की है. बिल गेट्स ने कहा है कि इस 20 अरब डॉलर का इस्‍तेमाल कोविड महामारी और अन्‍य वैश्विक आपदाओं के कारण संकट में जी रहे लोगों के लिए है. स्‍वास्‍थ्‍य, शिक्षा आदि क्षेत्रों में इस धनराशि का इस्‍तेमाल किया जाएगा.


बिल एंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन ने दुनिया भर के लोगों से दरख्‍वास्‍त की है कि वे फाउंडेशन की आर्थिक सहायता करें. पिछले महीने बर्कशायर हैथवे के प्रमुख वॉरेन बफे ने भी बिल एंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन को 3.1 अरब डॉलर डोनेट करने की घोषणा की थी.  


यह पहली बार नहीं है, जब बिल गेट्स ने इतनी बड़ी धनराशि फाउंडेशन के नाम कर दी है. वो इसके पहले भी अपनी संपदा का बड़ा हिस्‍सा फाउंडेशन को दान कर चुके हैं. उनके पास अपनी कुल संपत्ति का एक चौथाई हिस्‍सा ही है. बाकी सब फाउंडेशन और उनके बच्‍चों के नाम है.


लेकिन बिल गेट्स पहले ऐसे व्‍यक्ति नहीं हैं, जो दिल खोलकर दान करते हैं. इस फेहरिस्‍त में दुनिया की कुछ और अमीर शख्सियतें भी शुमार है

जमशेतजी नुसरतवानजी टाटा दुनिया के सबसे बड़े दानवीर

23 जून, 2021 को हुरुन रिसर्च (Hurun Research) और एडेलगिव फाउंडेशन (EdelGive Foundation) ने पिछली सदी के दुनिया के सबसे बड़े दानवीरों की सूची बनाई थी. दुनिया भर के बड़े फिलॉन्‍थ्रोपिस्‍ट की इस लिस्‍ट में टाटा समूह के संस्‍थापक जमशेतजी नुसरतवानजी टाटा का नाम सबसे ऊपर है, जिन्‍होंने अपनी संपत्ति से 102.4 अरब डॉलर सामाजिक कार्यों में खर्च किए हैं. बिल गेट्स और वॉरेन बफे जैसे लोगों का नाम भी जमशेतजी टाटा के बाद आता है.


इस सूची में तीसरे नंबर पर ब्रिटिश बिजनेमैन हेनरी वेलकम हैं, जिन्‍होंने  56.7 अरब डॉलर दान किए. 1853 में जन्‍मे हेनरी वेलकम ने दुनिया की सबसे बड़ी फार्मास्‍यूटिकल कंपनियों में से एक Burroughs Wellcome & Company की स्‍थापना की थी. बाद में यह कंपनी GlaxoSmithKline में शामिल हो गई. उनकी मृत्‍यु के बाद उनकी वसीयत के मुताबिक उनकी संपत्ति का एक बड़ा हिस्‍सा वेलकम ट्रस्‍ट में चला गया, जो समाज सेवा के कामों में संलग्‍न है.


 38.6 अरब डॉलर के साथ हॉवर्ड ह्यूजेस इस लिस्‍ट में चौथे नंबर पर हैं, जो 1905 में अमेरिका में जन्‍मे बिजनेसमैन, फिल्‍म प्रोड्यूसर, डायरेक्‍टर और पायलट इंजीनियर थे. पांचवे नंबर पर वॉरेन बफे हैं, जिन्‍होंने 37.4 अरब डॉलर दान किए हैं.  


छठे नंबर पर हंगेरियन-अमेरिकन बिजनेसमैन जॉर्ज सोरोस हैं, जिन्‍होंने 34.8 अरब डॉलर सामाजिक कार्यों के लिए दान किए हैं. 1930 में हंगरी में जन्‍म जॉर्ज सोरोस नाजी सरवाइवर हैं. 1942 में जब नाजियों ने हंगरी पर कब्‍जा किया, तब वो 12 साल के थे. सोरोस की नेट वर्थ इस वक्‍त 8.6 अरब डॉलर है, जिसमें से 34.8 अरब डॉलर वे ओपेन सोसायटी फाउंडेशन को दान कर चुके हैं.


सातवें नंबर पर जर्मन बिजनेसमैन हांस बिल्‍सदॉर्फ हैं, जिन्‍होंने 31.5 अरब डॉलर सामाजिक कार्यों पर खर्च किए हैं.


इस सूची के आखिरी तीन नाम हैं, जेके लिलि सीनियर, जॉन डी. रॉकफेलर और एडसेल फोर्ड. पिछले सौ सालों के दुनिया के दस सबसे बड़े दानवीरों की इस लिस्‍ट में शामिल जीवित लोग सिर्फ तीन हैं, बिल गेट्स, वॉरेन बफे और जॉर्ज सोरोस. जॉर्ज इस वक्‍त 91 साल के हैं.


भारत के सबसे बड़े दानवीर यह तो हुई दुनिया के दानवीरों की सूची. अगर भारत की बात करें तो भारत के सबसे बड़े दानवीरों में विप्रो के संस्‍थापक अजीम प्रेमजी का नाम सबसे ऊपर आता है. अकेले 2020-21 में उन्‍होंने अजीम प्रेमजी फाउंडेशन को  9,713 करोड़ रुपये दान किए.


अजीम प्रेमजी के बारे में कहा जाता है कि वे प्रतिदिन 27 करोड़ रुपए दान करते हैं. एडेलगिव फाउंडेशन की रिपोर्ट के मुताबिक कोविड महामारी के दौरान भारत में अजीम प्रेमजी ने सबसे ज्‍यादा पैसे दान किए थे.


Edited by Manisha Pandey