इन 8 यूनिवर्सिटी से पढ़े हैं अमेरिका के 35% 'सेंटी मिलियेनियर्स'

दिसंबर 2022 तक अमेरिका में रह रहे सेंटी मिलियेनियर्स की संख्या 9,630 थी.

इन 8 यूनिवर्सिटी से पढ़े हैं अमेरिका के 35% 'सेंटी मिलियेनियर्स'

Sunday February 19, 2023,

4 min Read

अमेरिका की 8 यूनिवर्सिटी ऐसी हैं, जहां से अमेरिका के वर्तमान सेंटी​ मिलियेनियर्स में से 35 प्रतिशत ने पढ़ाई की है. जबकि अमेरिका में लगभग 4000 कॉलेज या यूनिवर्सिटी हैं. यह बात लंदन बेस्ड कंसल्टेंसी Henley & Partners की नई वेल्थ रिपोर्ट से सामने आई है. सेंटी मिलियेनियर्स उन्हें कहा जाता है, जिनकी संपत्ति का आंकड़ा 10 करोड़ डॉलर या इससे ज्यादा हो. रिपोर्ट में कहा गया है कि दिसंबर 2022 तक अमेरिका में रह रहे सेंटी मिलियेनियर्स की संख्या 9,630 थी. आइए जानते हैं कौन सी हैं, वे 8 यूनिवर्सिटीज, जिनसे अमेरिका के 35 प्रतिशत सेंटीमिलियेनियर्स पढ़े हैं...

1. हार्वर्ड यूनिवर्सिटी

यह बोस्टन, Massachusetts में है. इसकी हर अंडरग्रेजुएट क्लास का साइज 1984 स्टूडेंट्स का है. अमेरिका के सेंटी मिलियेनियर्स में हार्वर्ड से पढ़े हुए लोगों की संख्या 7 प्रतिशत है. माइक्रोसॉफ्ट को-फाउंडर बिल गेट्स, हार्वर्ड के ही स्टूडेंट रहे हैं. मेटा के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने भी साल 2002 में इस यूनिवर्सिटी में एडमिशन लिया था लेकिन फेसबुक को शुरू करने के बाद उन्होंने पढ़ाई बीच में छोड़ दी. ज्यादातर अमेरिकी राष्ट्रपति भी हार्वर्ड से ही पढ़े हैं.

2. Massachusetts Institute of Technology

यह कैंब्रिज में है. इसकी हर अंडरग्रेजुएट क्लास का साइज लगभग 4657 स्टूडेंट्स का है. अमेरिका के रिचेस्ट में इस इंस्टीट्यूट से पढ़े लोगों की संख्या 5 प्रतिशत है. फेड के पूर्व चेयरमैन बेन बर्नान्के, इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू, Hewlett-Packard के को—फाउंडर बिल Hewlett, मेरिल लिंच के पूर्व सीईओ जॉन थेन, इसी इंस्टीट्यूट के स्टूडेंट रहे हैं. QS World University Rankings 2023 इस यूनिवर्सिटी को पहली रैंक मिली है.

3. स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी

इस यूनिवर्सिटी की हर अंडरग्रेजुएट क्लास का साइज 1736 स्टूडेंट का है. अमेरिका के अमीरों में से 5 प्रतिशत स्टैनफोर्ड से पढ़े हैं. जैसे कि गूगल फाउंडर Sergei Brin, नेटफ्लिक्स फाउंडर रीड हेस्टिंग्स. QS World University Rankings 2023 इस यूनिवर्सिटी को तीसरी रैंक मिली है.

4. यूनिवर्सिटी ऑफ पेंसिलवेनिया

यह फिलाडेल्फिया में है. इसकी हर अंडरग्रेजुएट क्लास का साइज लगभग 2409 स्टूडेंट्स का है. अमेरिका के सेंटीमिलियेनियर्स में से 4 प्रतिशत यूनिवर्सिटी ऑफ पेंसिलवेनिया से पढ़े हुए हैं. जैसे कि टेस्ला सीईओ एलन मस्क. यही नहीं अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भी इस यूनिवर्सिटी के व्हार्टन स्कूल ऑफ साइंस के स्टूडेंट रहे हैं. QS World University Rankings 2023 इस यूनिवर्सिटी को 13वीं रैंक मिली है.

5. कोलंबिया यूनिवर्सिटी

न्यूयॉर्क सिटी में स्थित इस यूनिवर्सिटी की हर अंडरग्रेजुएट क्लास का साइज लगभग 9739 स्टूडेंट है. अमेरिका के अमीरों में इस यूनिवर्सिटी से पढ़े हुए लोगों की संख्या 4 प्रतिशत है. जैसे कि Berkshire Hathaway के सीईओ और दिग्गज इन्वेस्टर वॉरेन बफे, सिटी ग्लोबल वेल्थ मैनेजमेंट के पूर्व सीईओ Sallie Krawcheck, न्यू इंग्लैंड पैट्रियोट्स ओनर रॉबर्ट क्राफ्ट. QS World University Rankings 2023 इस यूनिवर्सिटी को 22वीं रैंक मिली है.

6. येल यूनिवर्सिटी

यह कनेक्टिकट के न्यू हैवन में स्थित है. इसकी हर अंडरग्रेजुएट क्लास का साइज लगभग 6494 स्टूडेंट है. अमेरिका के सेंटी मिलियेनियर्स में इस यूनिवर्सिटी से पढ़े लोगों का आंकड़ा 4 प्रतिशत है. Pinterest के को—फाउंडर Ben Silbermann यहीं से पढ़े हैं. इसके अलावा पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बिल क्लिंटन और हिलेरी क्लिंटन भी यहां के स्टूडेंट रहे हैं. QS World University Rankings 2023 इस यूनिवर्सिटी को 18वीं रैंक मिली है.

7. कॉर्नेल यूनिवर्सिटी

यह न्यूयॉर्क के इथाका में है. इसकी हर अंडरग्रेजुएट क्लास का साइज करीब 15735 स्टूडेंट है. अमेरिका के सेंटी मिलियेनियर्स में इस यूनिवर्सिटी से पढ़े लोगों की संख्या 3 प्रतिशत है. रतन टाटा कॉर्नेल यूनिवर्सिटी के ही छात्र रहे हैं. QS World University Rankings 2023 में इस यूनिवर्सिटी को 20वां स्थान मिला है.

8. प्रिंसटन यूनिवर्सिटी

प्रिंसटन यूनिवर्सिटी, QS वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2023 में 16वें स्थान पर है. अमेरिका में सबसे समृद्ध लोगों में से 3 प्रतिशत प्रिंसटन यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएट हैं. यह यूनिवर्सिटी न्यू जर्सी में है. इसकी हर अंडरग्रेजुएट क्लास का साइज लगभग 5548 स्टूडेंट्स का है. जेफ बेजोस, मिशेल ओबामा और गूगल के पूर्व सीईओ Eric Schmidt, प्रिंसटन यूनिवर्सिटी से ही पढ़े हैं.


Edited by Ritika Singh