63 अरबपतियों के पास है देश के कुल बजट से अधिक पैसा, रिपोर्ट में सामने आई जानकारी

63 अरबपतियों के पास है देश के कुल बजट से अधिक पैसा, रिपोर्ट में सामने आई जानकारी

Tuesday January 21, 2020,

2 min Read

देश में 63 अरबपतियों के पास देश के कुल बजट से भी अधिक संपत्ति है, वहीं विश्व के महज 2,153 अरबपतियों के पास विश्व की 60 प्रतिशत आबादी से अधिक संपत्ति है।

paisa

सांकेतिक चित्र



हाल ही में सामने आई एक रिपोर्ट आपको खासा हैरान कर सकती है। रिपोर्ट के अनुसार में 63 अरबपतियों के पास देश के कुल बजट से अधिक धन है। यह खास रिपोर्ट ऑक्सफेम कंफेडरेशन ने जारी की है।


ऑक्सफेम कंफेडरेशन ने यह जानकारी स्विटज़रलैंड के दावोस में हुई वर्ल्ड इकनॉमिक फॉरम की 50वीं सालाना बैठक में पेश हुई ‘टाइम टू केयर’ रिपोर्ट में जारी की है।


देश में एक फीसदी लोग ऐसे हैं, जिनके पास देश के 95.3 करोड़ लोगों की कुल संपत्ति से भी चार गुना अधिक संपत्ति है। रिपोर्ट के अनुसार विश्व भर के कुल 2 हज़ार 153 अरबपतियों के पास 4.6 अरब लोगों की कुल संपत्ति से भी अधिक धन है। गौरतलब है कि ये 4.6 अरब लोग विश्व कि कुल आबादी का करीब 60 प्रतिशत हैं।


संपत्ति के मामले में ये चौकाने वाली असमानता पिछले एक दशक में बढ़कर दोगुनी हो गई है। पिछले कुछ सालों में कई सरकारों ने लोगों के जीवनस्तर को और ऊपर ले जाने को लेकर अपने प्रतिबद्धता दर्शाई है, लेकिन जमीनी स्तर पर कोई बड़ा बदलाव देखने को नहीं मिला है। इस खाईं को पाटने वाली नीतियों के लिए अभी भी सरकारें प्रभावी स्तर पर काम नहीं कर सकीं हैं।


रिपोर्ट में देश के 63 अरबपतियों की संपत्ति की तुलना साल 2018-2019 के बजट से की गई थी, इस दौरान भारत का बजट 24 लाख 42 हज़ार 2 सौ करोड़ रुपये था। रिपोर्ट के अनुसार देश में एक आम महिला कर्मचारी को किसी टेक्नालजी कंपनी का सीईओ बनने में 22 हज़ार 277 साल का समय लग सकता है।


गौरतलब है कि किसी टेक्नालजी कंपनी का सीईओ हर सेकंड 106 रुपये की कमाई करता है, इस तरह यह सीईओ महज 10 मिनट में ही इतनी कमाई कर सकता है, जितना किसी आम घरेलू कामगर को कमाने में पूरे एक साल का समय लग सकता है।