अब दिल्ली में खुलेगी विश्व के चर्चित मोम संग्रहालय ‘मैडम तुसाद’ की शाखा

By योरस्टोरी टीम हिन्दी
November 13, 2015, Updated on : Thu Sep 05 2019 07:19:24 GMT+0000
अब दिल्ली में खुलेगी विश्व के चर्चित मोम संग्रहालय ‘मैडम तुसाद’ की शाखा
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

पीटीआई


image


‘भारत-ब्रिटेन सांस्कृतिक वर्ष - 2017’ के तहत बॉलीवुड सितारों के लिए विश्व के चर्चित मोम संग्रहालय ‘मैडम तुसाद’ की नई शाखा अब दिल्ली में खुलेगी। यह घोषणा ऐसे समय की गई है जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपनी पहली ब्रिटेन यात्रा पर यहां आए हैं।

लंदन स्थित इस चर्चित मोम संग्रहालय में जिन मशहूर कलाकारों की प्रतिमाएं शामिल हैं उनमें बॉलीवुड सितारे अमिताभ बच्चन से लेकर कैटरीना कैफ का नाम शामिल है।

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री डेविड कैमरन की घोषणा के मुताबिक, 2017 के सांस्कृतिक आदान प्रदान के तहत भारत में प्रदर्शित करने के लिए ब्रिटिश संग्रहालय के दुर्लभ खजाने में से कुछ चीजें, शेक्सपीयर की फर्स्ट फोलियो और मैग्ना कार्टा की एक प्रति भेजी जाएगी। साल के दौरान ब्रिटेन में भारत महोत्सव का आयोजन किया जाएगा।

कैमरन ने बताया, ‘‘भारत और ब्रिटेन के बीच की अनूठी भागीदारी आर्थिक समझौतों से परे शेक्सपीयर और बॉलीवुड तक जा पहुंची है। हम दुनिया के सर्वश्रेष्ठ सांस्कृतिक आदान प्रदान कर्ताओं में से हंै - और अब वक्त आ गया है कि साथ मिलकर इसका जश्न मनाया जाए।’’ ब्रिटिश पुस्तकालय अपने दक्षिण एशियाई अभिलेखों के 2,00,000 पृष्ठों का डिजिटलीकरण कर रहा है ताकि 1714 से 1914 तक की भारतीय पुस्तकों को विश्व भर में सुगम बनाया जा सके।

भारत का प्रमुख संग्रहालय ‘सीएसएमवीएस मुंबई’ विश्व इतिहास के संदर्भ में भारतीय स5यता की कहानी कहने के लिए ब्रिटिश संग्रहालय से मंगाई गई कुछ चीजों का इस्तेमाल करेगा।