आखिर NETFLIX क्यों लॉन्च करने जा रहा अपना सबसे सस्ता प्लान?

By Rajat Pandey
October 16, 2022, Updated on : Sun Oct 16 2022 10:49:45 GMT+0000
आखिर NETFLIX क्यों लॉन्च करने जा रहा अपना सबसे सस्ता प्लान?
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

कोरोना महामारी के बाद हुए लॉकडाउन के चलते मल्टीप्लेक्स बंद होने की वजह से ऑडियंस का एक बड़ा वर्ग OTT प्लेटफॉर्म्स की ओर शिफ्ट हो गया है. OTT पर अपने पसंद के कंटेंट को अपनी कम्फर्ट जोन में रहकर कम पैसे देकर देखना लोगों को ज्यादा पसंद आ रहा है. OTT पर लोगों के पास कंटेंट को स्किप करने का भी विकल्प रहता है. 


Amazon Prime, NETFLIX, Disney Hotstar, VOOT, SonyLiv कुछ मुख्य OTT प्लाफोर्म है जिन्हें दर्शक काफी पसंद करते हैं. हर OTT प्लेटफार्म का समय सीमा के अनुसार अपना सब्सक्रिप्शन कास्ट (Subscription Cost) होती है, किसी की ज्यादा तो किसी की कम. OTT प्लेटफार्म पर वीडियो देखते हुए एड्स का टॉर्चर नहीं झेलना पड़ता है. मगर NETFLIX अपना Netflix Basic with Ads Plan Features लॉन्च करने जा रहा है, जिसकी कीमत बाकि प्लान्स से कम होगी मगर उसमे वीडियो के दौरान एड्स भी देखने होंगे. एड्स होने के साथ कुछ फीचर भी कम करेगा NETFLIX.

NETFLIX का नया प्लान 

2016 में भारत में लॉन्च होने के बाद से Netflix की लोकप्रियता तेजी से बढ़ी है. कंपनी अपने यूजर बेस को बढ़ाने के लिए एक नए प्लान Netflix Basic with Ads Plan को लॉन्च कर रही है. इस प्लान में यूजर्स को रेग्युलर प्लान्स से कम कीमत चुकानी होगी, लेकिन इस प्लान में वीडियो के साथ ऐड्स भी देखने पड़ेंगे.

N

Netflix Basic with Ads Plan को 3 नवंबर, 2022 से अमेरिका में लॉन्च कर दिया जाएगा. अमेरिका के अलावा, आने वाले समय में ये प्लान ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, फ़्रांस, गेमनी, इटली, जापान, कोरिया, मेक्सिको, स्पेन और यूके में लॉन्च होगा. फिलहाल इस बारे में कोई अपडेट नहीं आया है कि भारत में इस प्लान को कब जारी किया जाएगा. 

प्लान लॉन्च करने की मुख्य वजह 

30 जून को समाप्त तीन महीने की अवधि के दौरान NETFLIX के सब्सक्राइबर बेस में भारी गिरावट देखी गई है. तीन महीने के अन्तराल में NETFLIX ने अपने लगभग एक 10 लाख ग्राहकों को खो दिया. इसकी के बाद स्ट्रीमिंग दिग्गज ने एक अहम  मंथन के बाद इस नए प्लान को लॉन्च करने का निर्णय लिया है.

प्लान की ख़ास बातें 

Netflix Basic with Ads Plan में दर्शकों को कम कीमत पर नेटफ्लिक्स का प्लान मिलेगा. हालांकि, इसके लिए उन्हें ऐड्स भी देखने होंगे. नेटफ्लिक्स ने बताया है कि नया प्लान ऐड फ्री बेसिक प्लान की तरह ही होगा. 


  • यूजर्स HD (720p) रेज्योलूशन पर कंटेंट देख सकेंगे.

 

  • डाउनलोड की सुविधा नहीं होगी. 


  • हर घंटे यूजर्स को लगभग 4 से 5 मिनट का ऐड देखना होगा. 


  • सिर्फ एक डिवाइस पर स्ट्रीमिंग की सर्विस मिलेगी.  


  • यूजर्स को सीमित विकल्प मिलेंगे, लेकिन नेटफ्लिक्स ओरिजनल उपलब्ध होगा. 


प्लान की कीमत 

Netflix Basic with Ads Plan को 3 नवंबर, 2022 से अमेरिका में लॉन्च किया जाएगा. इसकी कीमत लगभग $6.99 होगी. डॉलर के मुकाबले रुपया कमजोर हो रहा है, और डॉलर 14 अक्टूबर को 82 रुपये के आसपास था. इस हिसाब से $ 6.99 में नेटफ्लिक्स की विज्ञापन-समर्थित योजना लगभग 575 रुपए की होगी है.


यह भारत में स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म के 'स्टैंडर्ड' प्लान से काफी महंगा है. भारत में 'स्टैंडर्ड' प्लान की कीमत 499 रुपये प्रति माह है. इस प्लानों में दो डिवाइस पर स्ट्रीमिंग की सर्विस मिलती है और इसमें कोई विज्ञापन नहीं आते.


भारत में नेटफ्लिक्स के प्लान 149 रुपये से शुरू होते हैं, जो 2 डॉलर प्रति माह से भी कम है. लेकिन यह केवल मोबाइल वाला प्लान है. स्मार्ट टीवी जैसे अन्य उपकरणों के लिए, भारत में सबसे सस्ता नेटफ्लिक्स प्लान 199 रुपये प्रति माह से शुरू होता है या कहें लगभग 2.40 डॉलर प्रति माह.