दुनिया के पहले स्पेस टूरिस्ट ने 82 वर्ष की उम्र में चांद पर जाने का किया फैसला

By Rajat Pandey
October 14, 2022, Updated on : Fri Oct 14 2022 05:40:47 GMT+0000
दुनिया के पहले स्पेस टूरिस्ट ने 82 वर्ष की उम्र में चांद पर जाने का किया फैसला
टीटो करीब दो साल पहले अपनी कंपनी विल्शेयर एसोसिएट्स को बेच चुके हैं. अंतरिक्ष की यात्रा उन्‍हें रोमांचित करती है. उनका कहना है कि उन्हें स्पेसफ्लाइट पर पैसे खर्च करने में कोई अफसोस नहीं होता है.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

दुनिया के पहले स्‍पेस टूरिस्‍ट Dennis Tito ने चांद की यात्रा के लिए टिकट बुक करवाएं हैं. टीटो 82 वर्ष के हैं और उनके इस फैसले से एक बात तो साफ है कि सपने देखने और उन्हें पूरा करने की कोई उम्र नहीं होती. अगर आपके सपनों में दम है तो उन्हें पूरा करने में आपकी उम्र कभी बाधक नहीं बनती. इस यात्रा में टीटो अकेले नहीं बल्कि अपनी पत्नी अकिको को भी चांद पर ले जाएंगे.  दोनों SpaceX के स्‍टारशिप स्पेसक्राफ्ट (Starship Spacecraft) से चांद के लिए रवाना होंगे. यह सफर करीब एक हफ्ते का होगा. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इस सफ़र में 10 अन्‍य पर्यटक भी टीटो के साथ चांद की यात्रा करेंगे.

s

कैसे करेंगे चांद का सफर 

टीटो SpaceX के स्‍टारशिप स्पेसक्राफ्ट (Starship Spacecraft) से चांद के लिए रवाना होंगे. SpaceX का स्टारशिप स्पेसक्राफ्ट पूरी तरह से Reusable Transportation सिस्टम का इस्तेमाल करता है, जो किसी भी व्यक्ति या सामान को पृथ्वी के ऑर्बिट, चंद्रमा, मंगल और उससे आगे ले जाने के लिए डिज़ाइन किया गया है. स्टारशिप दुनिया का अब तक का सबसे विकसित और शक्तिशाली लॉन्च व्हीकल होगा, जिसमें 100 मीट्रिक टन से अधिक पृथ्वी की ओर्बिट्स में ले जाने की क्षमता होगी. 

 

SpaceX ने स्टारशिप स्पेसक्राफ्ट को बनाया है. Space Exploration Technologies Corporation (SpaceX) एक अमेरिकी  स्पेसक्राफ्ट मैन्युफैक्चरर, स्पेस लॉन्च प्रोवाइडर और एक सॅटॅलाइट कम्युनिकेशन कंपनी है. इसका हेडक्वाटर California के Hawthorne शहर में है. इसकी शुरुआत 2002 में Elon Musk ने की थी. कंपनी का मुख्य लक्ष्य स्पेस ट्रांसपोर्टेशन (Space Transportation) की लागत को कम करना है.

टीटो पहले भी स्‍पेस की यात्रा कर चुके हैं 

इस सफर से पहले अभी कई सारे परीक्षण किए जाने हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक, अभी यात्रा की तारीख तय नहीं हुई है. इस सफर के लिए कितने पैसे खर्च करने होंगे, इस बारे में भी इस्पष्ट जानकारी सामने नहीं आई है.


डेनिस टीटो ने साल 2001 में स्पेस टूरिज्म की शुरुआत की थी. वह अंतरिक्ष की यात्रा और अन्य खर्च वहन कर अंतरिक्ष में गए थे. उनकी इस यात्रा का नासा (NASA) ने विरोध भी किया था . अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नहीं चाहती थी कि स्टेशन के निर्माण के दौरान कोई स्टेशन पर घूमने आए. रूसी अंतरिक्ष एजेंसी और अमेरिका स्थित स्पेस एडवेंचर्स ने 2000 के दशक के दौरान स्पेस स्टेशन घूमने के लिए धनी ग्राहकों की एक श्रृंखला शुरू की. इसी के चलते टीटो भी स्पेस यात्रा पर गए थे.

s

20 मिलियन डॉलर कर्च करके टीटो ने की स्पेस यात्रा 

तब रूसी स्‍पेस स्टेशन की अंतरिक्ष उड़ान की लागत 20 मिलियन डॉलर थी. टीटो ने न्‍यूज एजेंसी एपी से बातचीत में कहा कि स्टारशिप के लिए अभी कई सारे परीक्षण और डेवलपमेंट बाकी हैं. उन्‍होंने कहा कि अगस्‍त 2021 में स्पेसएक्स के साथ हुए हस्ताक्षरित अनुबंध में अब से पांच साल के भीतर तक के उड़ान का ऑप्‍शन शामिल है.


5 साल के अनुबंध के अनुसार देखा जाए तो तब तक टीटो की उम्र 87 वर्ष हो जाएगी. टीटो करीब दो साल पहले अपनी कंपनी Wilshire Associate को बेच चुके हैं. अंतरिक्ष की यात्रा उन्‍हें रोमांचित करती है. उनका कहना है कि उन्हें स्पेसफ्लाइट पर पैसे खर्च करने में कोई अफसोस नहीं होता है.


टीटो से पहले एक जापानी अरबपति भी चांद की यात्रा का टिकट बुक करा चुके हैं, जबकि बाकी टिकटों की बुकिंग अभी नहीं हुई है.