इंडिया हेड के बाद अब Meta के इन दो बड़े अधिकारियों ने दिया इस्तीफा, जानिए पूरी वजह

By yourstory हिन्दी
November 16, 2022, Updated on : Wed Nov 16 2022 04:46:19 GMT+0000
इंडिया हेड के बाद अब Meta के इन दो बड़े अधिकारियों ने दिया इस्तीफा, जानिए पूरी वजह
यह घटनाक्रम कंपनी द्वारा दुनियाभर में 11,000 कर्मचारियों की छंटनी की घोषणा के एक सप्ताह के भीतर हुआ है. इससे पहले इस महीने की शुरुआत में, मेटा इंडिया के प्रमुख अजीत मोहन ने इस्तीफा दे दिया था.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

व्हॉट्सऐप WhatsApp इंडिया के प्रमुख अभिजीत बोस और मेटा Meta के पब्लिक पॉलिसी हेड राजीव अग्रवाल ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. सोशल मीडिया कंपनी मेटा ने मंगलवार को यह जानकारी दी.


यह घटनाक्रम कंपनी द्वारा दुनियाभर में 11,000 कर्मचारियों की छंटनी की घोषणा के एक सप्ताह के भीतर हुआ है. इससे पहले इस महीने की शुरुआत में, मेटा इंडिया के प्रमुख अजीत मोहन ने एशिया-प्रशांत के हेड के रूप में प्रतिद्वंद्वी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म स्नैप Snap Inc में शामिल होने के लिए इस्तीफा दे दिया था.

Whatsapp से फरवरी, 2019 में जुड़े थे बोस

बोस फरवरी, 2019 में भारत में कंपनी के पहले देश में प्रमुख के रूप में व्हॉट्सऐप से जुड़े थे. बोस ने सोशल मीडिया पोस्ट में कहा कि व्हॉट्सऐप की सभी टीमों के लिए यह सप्ताह कठिन रहा है. उन्होंने कहा कि वह एक छोटे से अंतराल के बाद ‘उद्यमशीलता की दुनिया’ में फिर शामिल होंगे.


बोस ने कहा कि वह जनवरी 2019 में व्हाट्सएप इंडिया में शामिल हुए थे, जब टीम में तीन लोग थे. तब कोई ठोस योजना नहीं थी और बहुत सी बाधाएं थीं.


व्हॉट्सऐप के प्रमुख विल कैथकार्ट ने बयान में कहा, ‘‘मैं भारत में व्हॉट्सऐप के हमारे पहले प्रमुख के रूप में शानदार योगदान के लिए अभिजीत बोस को धन्यवाद देना चाहता हूं. उनके उद्यमशीलता अभियान ने हमारी टीम को नई सेवाएं प्रदान करने में मदद की, जिससे लाखों लोगों और व्यवसायों को लाभ हुआ है.’’


उन्होंने कहा, ‘‘व्हॉट्सऐप भारत के लिए और भी बहुत कुछ कर सकता है और हम डिजिटल बदलाव को आगे बढ़ाने में मदद करने के लिए उत्साहित हैं.’’

सितंबर 2021 में मेटा से जुड़े थे यूपी कैडर के पूर्व IAS अग्रवाल

राजीव अग्रवाल ने सितंबर 2021 में मेटा इंडिया के पब्लिक पॉलिसी प्रमुख के रूप में काम करना शुरू किया था. यूपी कैडर के 1993 बैच के आईएएस अधिकारी, अग्रवाल उबर इंडिया और दक्षिण एशिया के लिए पब्लिक पॉलिसी के प्रमुख के रूप में काम करने के बाद मेटा में शामिल हुए थे.


मेटा इंडिया के पार्टनरशिप डायरेक्टर मनीष चोपड़ा ने कहा कि पिछले एक साल में, उन्होंने देश में डिजिटल समावेशन को चलाने के लिए यूजर सेफ्टी, प्राइवेसी और GOAL जैसे कार्यक्रमों को बढ़ाने जैसे क्षेत्रों में हमारी नीति-आधारित पहलों का नेतृत्व करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. हम उनके योगदान के लिए आभारी हैं और उन्हें भविष्य के लिए शुभकामनाएं देते हैं.

अब इन्हें मिली बड़ी जिम्मेदारी

कंपनी ने मेटा इंडिया पब्लिक पॉलिसी की जिम्मेदारी अब शिवनाथ ठुकराल को दी है, जो वर्तमान में भारत में व्हॉट्सऐप की पब्लिक पॉलिसी के निदेशक हैं. ठुकराल अब भारत में फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हॉट्सऐप के सार्वजनिक नीति मामलों के प्रमुख के रूप में जिम्मेदारी संभालेंगे.


बता दें कि, व्हाट्सएप के भारत में 48.7 करोड़ से अधिक यूजर्स हैं, जबकि व्हाट्सएप के स्माल बिजनेस ऐप पर 1.5 करोड़ से अधिक यूजर्स हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक, WhatsApp Business का भारत में रिवेन्यू अगले साल 1 अरब डॉलर तक पहुंच सकता है. इसने हाल ही में Reliance JioMart के लिए अपना प्लेटफॉर्म शुरू किया. मेटा के इंस्टाग्राम रील्स और फेसबुक के लिए भी भारत सबसे बड़े बाजारों में से एक है.


Edited by Vishal Jaiswal