Air India रिटायर हो चुके पायलटों को 5 साल के लिए फिर से हायर करेगी, Jet Airways भी इसी तर्ज पर

By रविकांत पारीक
June 25, 2022, Updated on : Sat Jun 25 2022 09:27:09 GMT+0000
Air India रिटायर हो चुके पायलटों को 5 साल के लिए फिर से हायर करेगी, Jet Airways भी इसी तर्ज पर
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

टाटा ग्रुप (Tata Group) के स्वामित्व वाली एयर इंडिया (Air India) ने अपने रिटायर हो चुके पायलटों को पांच साल के लिए फिर से हायर करने की घोषणा की है. सुत्रों के अनुसार, कंपनी छोटे आकार के 300 एयरक्राफ्ट्स को खरीदने के साथ ही ऑपरेशंस में स्टेबिलिटी की तलाश कर रही है.


एयर इंडिया इन पायलटों को कमांडर के रूप में फिर से नियुक्त करने पर विचार कर रही है.


यह तब है जब फुल-सर्विस कैरियर ने केबिन क्रू सहित अपने कर्मचारियों के लिए एक स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति योजना (voluntary retirement scheme) शुरू की. साथ ही साथ नए लोगों को हायर भी किया.


पायलट किसी भी एयरलाइन के लिए सबसे महंगे एसेट होते हैं. इन्हें केबिन क्रू और एयरक्राफ्ट मेंटेनेंस इंजीनियरों की तुलना में सबसे अधिक सैलरी मिलती है.


इसके अलावा, घरेलू विमानन उद्योग (domestic aviation industry) में पर्याप्त रूप से प्रशिक्षित पायलटों की कमी हमेशा से एक मुद्दा रहा है.


रिपोर्ट्स के मुताबिक, Air India के DGM (कार्मिक) विकास गुप्ता ने कहा, "हमें यह सूचित करते हुए खुशी हो रही है कि एयर इंडिया में कमांडर के रूप में 5 साल की अवधि के लिए या 65 वर्ष की आयु प्राप्त करने तक, जो भी पहले हो, रिटायरमेंट के बाद आपको कॉन्ट्रेक्ट पर भर्ती करने के बारे में विचार किया जा रहा है."


पिछले साल अक्टूबर में एयरलाइन के लिए सफलतापूर्वक बोली जीतने के बाद टाटा ग्रुप ने इस साल 27 जनवरी को एयर इंडिया का कंट्रोल अपने हाथ में ले लिया.


एयर इंडिया में पायलटों के लिए रिटायरमेंट की आयु एयरलाइन के दूसरे सभी कर्मचारियों की तरह 58 वर्ष है. महामारी से पहले, एयर इंडिया कॉन्ट्रैक्ट पर अपने रिटायर पायलटों को फिर से हायर करती थी. लेकिन मार्च 2020 के बाद इसे बंद कर दिया गया था. ऐसे पायलटों के कॉन्ट्रैक्ट को भी महामारी के दौरान खत्म कर दिया गया था.


हालांकि, दूसरी एयरलाइनों के पायलट 65 वर्ष की उम्र तक उड़ान भरते हैं.

जेट एयरवेज भी इसी तर्ज पर

एक और नामचीन एयरलाइन कंपनी जेट एयरवेज (Jet Airways) ने शुक्रवार को ऑपरेशंस के लिए हायरिंग शुरू की है. कंपनी ने अपने केबिन क्रू के पूर्व सदस्यों को एयरलाइन में लौटने के लिए कहा है.


Directorate General of Civil Aviation (DGCA) ने 20 मई को एयरलाइन को कमर्शियल एयर ऑपरेशंस बहाल करने की इजाजत दी थी.


एयरलाइन के सीईओ संजीव कपूर ने ट्वीट किया, "हमारी ऑपरेशंस के लिए हायरिंग शुरू हो गई हैं जिसमें हमने जेट के पूर्व कर्मियों को वापस बुलाया है. आने वाले दिनों में पायलट और इंजीनियरों की हायरिंग शुरू करेंगे."

एयरलाइन के कमर्शियल एयर ऑपरेशंस जुलाई-सितंबर तिमाही में शुरू हो सकते हैं. फिलहाल एयरलाइन ने केवल महिला क्रू सदस्यों को ही वापस बुलाया है.