Airbnb ने अकेले घूमने वालों के लिए हिंदी में लॉन्‍च किया नया सेफ्टी प्रोडक्‍ट

By रविकांत पारीक
October 17, 2022, Updated on : Mon Oct 17 2022 06:19:37 GMT+0000
Airbnb ने अकेले घूमने वालों के लिए हिंदी में लॉन्‍च किया नया सेफ्टी प्रोडक्‍ट
भारत में सोलो ट्रैवल का रुझान बढ़ने के मद्देनज़र की गई महत्‍वपूर्ण घोषणा, 2021 की दूसरी तिमाही की तुलना में 2022 की दूसरी तिमाही में 120 प्रतिशत बढ़त दर्ज की गई.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

Airbnb ने हमेशा से ऐसी जगह के रूप में खुद को पेश किया है जो ट्रैवलिंग के दौरान यात्रियों को सुरक्षित होने का अहसास कराती है. हमारी एक बड़ी ताकत है वो लचीलापन जिसका लाभ हम दुनियाभर में अपनी 6 मिलियन से अधिक लिस्टिंग्‍स के जरिए अपने ग्राहकों को पहुंचाते हैं. ग्रुप ट्रिप हो या बिज़नेस ट्रैवल या फिर सोलो यात्राओं की तलब, आपको चाहे जिसकी तलाश हो, Airbnb पर आपको वह सब मिलता है.


दुनियाभर में रिमोट वर्क में बढ़ोतरी होने के चलते ‘लिव एंड वर्क एनीवेयर’ (Live and Work Anywhere) के रुझान ने जोर पकड़ा है और ऐसे में हमारा प्‍लेटफार्म सोलो ट्रैवलर्स के लिए काफी महत्‍वपूर्ण हो चला है. Airbnb के आंतरिक आंकड़ों के अनुसार, 2021 की दूसरी तिमाही से 2022 की दूसरी तिमाही के दौरान, भारत में 30 फीसदी घरेलू और अंतरराष्‍ट्रीय बुकिंग्‍स सोलो ट्रैवलर्स ने करवायी. इसी अवधि में कुल मिलाकर, भारत में सोलो घरेलू ट्रैवल में 120 फीसदी बढ़ोतरी हुई है.


तारा बंच, ग्‍लोबल हैड ऑफ ऑपरेशंस, Airbnb ने कहा, "सोलो ट्रैवलर्स समेत हमारी कम्‍युनिटी की सुरक्षा हमारी सर्वोच्‍च प्राथि‍मकता है और हमारे पूरे कारोबार के केंद्र में सबसे महत्‍वपूर्ण है. अब इसी के चलते हम भारत में एक सेफ्टी प्रोडक्‍ट ला रहे हैं जिसका मकसद सोलो ट्रैवलर्स को इस देश की हर पेशकश को अनुभव करते हुए मानसिक तौर पर सुकून में रखना है. हम अपने ट्रैवलर्स को भारत के प्राकृतिक सौंदर्य, संस्‍कृति और यहां की समृद्ध खान-पान की परंपराओं को भरपूर आत्‍मविश्‍वास के साथ अनुभव करने में सहायता पहुंचाने के लिए प्रतिबद्ध हैं."

सोलो ट्रैवल प्रोडक्‍ट की खूबियां

सोलो ट्रैवल प्रोडक्‍ट की खूबियां

हमारा सोलो ट्रैवलर इन-ऍप एक्‍सीपरियेंस खासतौर से उन लोगों की सुरक्षा को ध्‍यान में रखकर पेश किया गया है जो सोलो ट्रैवलर हैं. जब भी कोई सोलो गैस्‍ट किसी प्राइवेट या शेयर्ड रूम का रिज़र्वेशन करता है तो हमारा खास इन-ऍप एक्‍सपीरियेंस एकटीवेट हो जाएगा और यह ट्रैवलर को ऐसी एक्‍सपर्ट टिप्‍स देने लगता है जिनकी जरूरत अकेले यात्रा के दौरान पड़ सकती है. आज हमें इस बात का गर्व है कि इस प्रोडक्‍ट को अब हिंदी में भी उपलब्‍ध कराया गया है और अंग्रेज़ी के बाद यह दूसरी भाषा है जिसमें इस प्रोडक्‍ट को पेश किया गया है.


इस नए फीचर की प्रमुख खूबी यह है कि यह सोलो ट्रैवलर को अपनी रिज़र्वेशन आइटनरी वन-टच के जरिए अपने किसी खास और भरोसेमंद व्‍यक्ति को शेयर करने की सुविधा देता है जो उन्‍हें मानसिक सुकून के साथ-साथ स्‍टे के दौरान किसी भी आपातकालीन स्थिति में उपयोगी साबित हो सकता है. इस आइटनरी में लिस्टिंग पता, रिज़र्वेशन कोड और चेक इन एवं चेक आउट की तारीख शामिल है.


होस्‍ट के साथ रिज़र्वेशन की पुष्टि होती है, ट्रैवलर को Airbnb की तरफ से संदेश मिलने लगते हैं जो उन्‍हें अपने होस्‍ट से लिस्टिंग और आसपड़ोस के बारे में सवाल पूछने की सलाह देते हैं. ये सवाल उन लोकल इन्‍साइट्स पर आधारित हैं जो अनुभवी सोलो ट्रैवलर्स के साथ बातचीत के आधार शोध के बाद तैयार किए गए हैं और जिन्‍होंने उन्‍हें सफर के दौरान सुरक्षित रहने में मदद पहुंचायी है.


यह फीचर अंग्रेजी और हिंदी भाषी मेहमानों के लिए खासतौर से पेश किया गया है. हमारी योजना हिंदी भाषा में इसके विस्‍तार के प्रभावों का मूल्‍यांकन करने के बाद अन्‍य भाषाओं में भी पेश करने की है. फिलहाल हमारा ज़ोर सोलो ट्रैवलर्स द्वारा प्राइवेट रूम्‍स या शेयर्ड स्‍पेस संबंधी बुकिंग्‍स पर है. हम इस फीचर को आने वाले वर्ष में अतिरिक्‍त भाषाओं में भी शुरू करेंगे और इसे पूरी होम लिस्टिंग्‍स के लिए भी उपलब्‍ध कराएंगे.


हमें आशा है कि यह नया प्रोडक्‍ट सोलो ट्रैवलर्स को Airbnb से अधिक सूचना प्राप्‍त ट्रैवलर्स के रूप में जुड़ने में मददगार साबित होगा और वे ट्रिप शुरू होने से पहले अपने सवालों के जवाब ले सकते हैं जिससे उन्‍हें अपने स्‍टे और उसके आसपास के बारे में बेहतर समझ विकसित करने तथा अपने महत्‍वपूर्ण लोगों को यह बताने में मदद मिलेगी कि वे कहां हैं और कितने समय के लिए हैं.


यह नया फीचर हमारे पुराने प्रोडक्‍ट्स तथा टूल्‍स को सुरक्षित ट्रैवल अनुभवों को बढ़ावा देने में सहायक होगा. हमारे अन्‍य इन-ऍप प्रोडक्‍ट्स जैसे कि 24 घंटे सेफ्टी लाइन सभी ट्रैवलर्स के लिए एक्टिव रिज़र्वेशंस के दौरान उपलब्‍ध होती है. यदि किसी मेहमान को असुर‍क्षा का अहसास होता है तो वे दिन या रात में, खासतौर से प्रशिक्षित सेफ्टी एजेंट्स तक प्राथमिकता के आधार पर पहुंच सकते हैं.


हमने सभी यूज़र्स के लिए अपने लोकल इमरजेंसी सर्विसेज़ इन-ऍप फीचर को 24/7 उपलब्‍ध कराया है, भले ही उनका रिज़र्वेशन जारी है या नहीं. वन-टच के चलते यह फीचर तत्‍काल यूज़र को लोकल इमरजेंसी सेवाओं से कनेक्‍ट करता है जो सोलो ट्रैवलर्स के लिए खासतौर से उपयोगी होता है क्‍योंकि कई बार विदेश में सफर के दौरान उन्‍हें स्‍थानीय पुलिस आदि के फोन नंबरों की जानकारी नहीं होती.


इसके अलावा, सभी यूज़र्स को अपनी प्रोफाइल में एक इमरजेंसी कॉन्‍टैक्‍ट जोड़ने का विकल्‍प भी मिलता है.


यदि किसी आपातकालीन परिस्थिति में, Airbnb को आपकी ओर से किसी से संपर्क करने की आवश्‍यकता होती है तो यह इमरजेंसी कॉन्‍टैक्‍ट उस प्रक्रिया को आसान बना देता है. इसे पेज के निचले भाग में पर्सनल इंफो टैब की अकाउंट सैटिंग्‍स में देखा जा सकता है और केवल Airbnb ही इसे देख सकता है.

Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close