चेक-इन काउंटर पर बोर्डिंग पास के लिए अतिरिक्त शुल्क नहीं ले सकेंगी एयरलाइंस, सरकार का नया फरमान

By yourstory हिन्दी
July 21, 2022, Updated on : Thu Jul 21 2022 12:49:09 GMT+0000
चेक-इन काउंटर पर बोर्डिंग पास के लिए अतिरिक्त शुल्क नहीं ले सकेंगी एयरलाइंस, सरकार का नया फरमान
नागर विमानन मंत्रालय के संज्ञान में आया है कि एयरलाइंस यात्रियों को बोर्डिंग पास जारी करने के लिए अतिरिक्त शुल्क ले रही हैं.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

एयरपोर्ट पर ‘चेक-इन’ काउंटर पर बोर्डिंग पास जारी करने के मामले में अब विमानन कंपनियों (Airlines) की मनमानी नहीं चलेगी. सरकार ने इस मामले में आदेश जारी कर दिया है. नए आदेश के मुताबिक, एयरलाइन कंपनियां अब हवाईअड्डे के ‘चेक-इन’ काउंटर पर बोर्डिंग पास जारी करने के लिए यात्रियों से अतिरिक्त शुल्क नहीं वसूल सकेंगी. नागर विमानन मंत्रालय (Ministry of Civil Aviation) ने गुरुवार को यह जानकारी दी.


बता दें कि देश की सबसे बड़ी एयरलाइन Indigo, हवाईअड्डे के चेक-इन काउंटर पर यात्रियों द्वारा बोर्डिंग पास की मांग करने पर अतिरिक्त शुल्क लेती है. नागर विमानन मंत्रालय ने ट्वीट करके कहा, ‘‘नागर विमानन मंत्रालय के संज्ञान में आया है कि एयरलाइंस यात्रियों को बोर्डिंग पास जारी करने के लिए अतिरिक्त शुल्क ले रही हैं.’’

मंत्रालय ने कहा कि यह विमानन नियम, 1937 के प्रावधानों के अनुरूप जारी निर्देशों के तहत उचित नहीं है.

उड़ानों की सेफ्टी चिंता का विषय

नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने भारतीय एयरलाइन कंपनियों के प्रमुखों के साथ सोमवार को बैठक की थी और उनसे सुरक्षा निगरानी बढ़ाने को कहा था. बीते एक महीने में विभिन्न एयरलाइंस के विमानों में तकनीकी गड़बड़ी की कई घटनाएं हुई हैं. सिंधिया ने एयरलाइन कंपनियों से कहा कि सुरक्षा निगरानी बढ़ाने के लिए वे हर जरूरी कदम उठाएं. रविवार को, इंडिगो के शारजहा-हैदराबाद विमान के एक इंजन में खराबी का पता चलने के बाद उसे एहतियाती तौर पर कराची की ओर मोड़ दिया गया था. इससे पहले, शनिवार रात को एयर इंडिया एक्सप्रेस के कालीकट-दुबई विमान को मस्कट भेजा गया था क्योंकि विमान में कुछ जलने की गंध आई थी. इससे भी एक दिन पहले एयर इंडिया एक्सप्रेस के बहरीन-कोच्चि विमान में जिंदा पक्षी मिला था. मंगलवार को गो फर्स्ट के दिल्ली से गुवाहाटी जा रहे विमान की ‘विंडशील्ड’ में बीच रास्ते में दरार आने के बाद उड़ान का मार्ग बदल कर उसे जयपुर ले जाया गया. इन सभी मामलों की जांच डीजीसीए कर रहा है.


Edited by Ritika Singh