गाजर के 7 चमत्कारिक फायदे: वजन घटाने से लेकर आंखों की अच्छी दृष्टि बढ़ाने तक

By yourstory हिन्दी
February 04, 2020, Updated on : Tue Feb 04 2020 09:33:28 GMT+0000
गाजर के 7 चमत्कारिक फायदे: वजन घटाने से लेकर आंखों की अच्छी दृष्टि बढ़ाने तक
सर्दियों का मौसम है, सुपरमार्केट से लेकर सड़क पर लगे सब्जी के ठेले लाल-नारंगी गाजरों से भरे हुए हैं। यहां हम आपको ऐसे 7 कारण बताने जा रहे हैं जिन्हें पढ़ने के बाद अगली बार इन स्वादिष्ट कंदों के साथ आप अपनी किराने की थैली लोड करना नहीं भूलेंगे...
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

सर्दियाँ चल रही हैं, और यह समय है इस मौसम के पसंदीदा फल और सब्जियों को लेने का। ऐसी ही एक सब्जी है जिस पर हम अपना दिल लगाते हैं, वह है रसदार, कुरकुरे, देसी गाजर! "गाजर बीटा कैरोटीन का एक अच्छा स्रोत है जो एक प्राकृतिक रंगद्रव्य है जो शरीर द्वारा विटामिन ए बनाने के लिए उपयोग किया जाता है और इसमें फाइबर की अच्छी मात्रा होती है।"


k

फोेटो क्रेडिट: MSN



"रोजाना गाजर खाने से कब्ज की समस्या दूर होती है। गाजर स्वस्थ कोलेस्ट्रॉल को बनाए रखने और दिल की बीमारियों को रोकने में भी मदद करते हैं। उन्हें रस दें, उन्हें उबालें या उन्हें अपने सब्ज़ियों और जंजीरों में मिलाएं, लेकिन इस सर्दी में पोषक तत्वों के भंडारगृह में गायब होने का दोष न लगाएं!"


यहाँ गाजर के 7 अद्भुत स्वास्थ्य लाभ हैं-

1. आंखों की दृष्टि बढ़ाता है

k

प्रतीकात्मक चित्र (फोटो क्रेडिट: Medical News Today)

क्या आप या आपका बच्चा खराब नजर से जूझ रहे हैं? बचाव के लिए गाजर! आँखों की रौशनी को बेहतर बनाने के लिए गाजर को मुर्ख प्रूफ पारंपरिक उपाय माना गया है। पुस्तक के अनुसार हीलिंग खाद्य पदार्थ गाजर ल्यूटिन और लाइकोपीन से भरपूर होते हैं जो अच्छी दृष्टि और रात को दृष्टि बनाए रखने में मदद करते हैं। विटामिन ए की उच्च मात्रा भी स्वस्थ दृष्टि को बढ़ावा देने में मदद करती है।


2. वजन घटाने में मददगार

k

फोटो क्रेडिट: TimesOfIndia

यदि आप वजन घटाने वाले आहार पर हैं, तो आपके आहार में ऐसे खाद्य पदार्थ शामिल होने चाहिए जो फाइबर पर अधिक हों, और गाजर घुलनशील और अघुलनशील दोनों तरह के फाइबर के साथ बिल में पूरी तरह फिट हो। फाइबर पचाने में सबसे लंबा लगता है और इस तरह परिपूर्णता की भावना को बढ़ावा देता है और आपको अन्य वसा वाले खाद्य पदार्थों पर लगाम लगाने से रोकता है।


3. आंत्र की नियमितता सुनिश्चित करता है और पाचन में मदद करता है

k

फोटो क्रेडिट: healingremedies

गाजर में आहार फाइबर की महत्वपूर्ण मात्रा अच्छे पाचन स्वास्थ्य को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। फाइबर आपके मल को भारी बनाता है जो पाचन तंत्र के माध्यम से आसानी से गुजरने में मदद करता है और कब्ज जैसी स्थितियों को रोकता है।


4. कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और हृदय को स्वस्थ रखता है

k

फोटो क्रेडिट: thefinancialexpress

गाजर का उच्च फाइबर भाग भी दिल की स्वास्थ्य को बढ़ाता है जो धमनियों और रक्त वाहिकाओं की दीवारों से अतिरिक्त एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को हटाता है। डीके पब्लिशिंग गाजर की किताब 'हीलिंग फूड्स' के अनुसार "शरीर द्वारा आसानी से आत्मसात कैल्शियम का एक रूप होता है जो" अस्वस्थ "(एलडीएल) कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है।"


5. ब्लड प्रेशर कम करता है

k

प्रतीकात्मक चित्र (फोटो क्रेडिट: alternativedaily)

खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के साथ, गाजर को पोटेशियम के साथ पैक किया जाता है। पोटेशियम आपके रक्त वाहिकाओं और धमनियों में तनाव को शांत करने में मदद करता है, जो रक्त प्रवाह को बढ़ाता है और आपके उन्नत बीपी को नीचे लाता है। उच्च रक्तचाप एथेरोस्क्लेरोसिस, स्ट्रोक और दिल के दौरे जैसी स्थितियों से जुड़ा हुआ है। तो एक स्वस्थ दिल की ओर एक कदम के लिए गाजर पर लोड करें।


6. त्वचा की रौनक बढ़ाता है

व

फोटो क्रेडिट: relivanzblog

रसदार लाल चमत्कार गाजर आपकी त्वचा को एक उज्ज्वल चमक देने में मदद कर सकते हैं। बीटा कैरोटीन, ल्यूटिन और लाइकोपीन के अलावा, जड़ की उच्च सिलिकॉन सामग्री स्वस्थ त्वचा और नाखूनों को बढ़ावा दे सकती है। पोषण का सबसे अधिक लाभ उन्हें कच्चा करने के लिए है।


7. इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार

क

प्रतीकात्मक चित्र (फोटो क्रेडिट: Udemy)

गाजर विभिन्न विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सिडेंट जैसे विटामिन बी 6 और के, पोटेशियम, फॉस्फोरस, आदि से भरे होते हैं जो हड्डियों के स्वास्थ्य, मजबूत तंत्रिका तंत्र में योगदान करते हैं और मस्तिष्क की शक्ति में सुधार करने में मदद करते हैं। एंटीऑक्सिडेंट, शरीर को मुक्त कण क्षति के खिलाफ मदद करने के अलावा, हानिकारक बैक्टीरिया, वायरस और सूजन के खिलाफ शरीर की रक्षा करते हैं।



तो आप किसका इंतज़ार कर रहे हैं? गाजर खाएं और इन सर्दियों में अपने स्वास्थ्य के अधिकांश लाभ उठाएं!


(Edited by रविकांत पारीक )


Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close