जानिए कैसे डिजिटल बैंकिंग को आसान बना रही है नियोबैंकिंग ऐप Fi

By Aparajita Saxena & रविकांत पारीक
February 11, 2022, Updated on : Fri Aug 12 2022 16:24:34 GMT+0000
जानिए कैसे डिजिटल बैंकिंग को आसान बना रही है नियोबैंकिंग ऐप Fi
Fi एक नियोबैंकिंग ऐप है जिसे Google के पूर्व अधिकारियों द्वारा बनाया गया है, जिन्होंने Google Pay बनाने में अहम भूमिका निभाई थी। Fi अपने क्लीन इंटरफ़ेस के साथ डिजिटल बैंकिंग को एक स्टेप आगे ले जाता है, लेकिन हम चाहते हैं कि यह अधिक कार्यक्षमता प्रदान कर सके।
Clap Icon0 claps
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Clap Icon0 claps
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

कुछ हद तक स्व-घोषित आर्थिक रूप से विवेकपूर्ण नौजवान वर्तमान में एनएफटी के साथ जूझ रहे हैं और सोच रहे हैं कि क्या स्टॉक और बॉन्ड में निवेश करने के बाद क्रिप्टो के बारे सोचने में बहुत देर हो चुकी है, बैंकिंग जरूरतों के लिए एक स्मार्ट ऐप होना हमारे लिए एक बहुत ही बुनियादी सवाल है - जैसा कि हमारी उम्र के अधिकांश अन्य लोगों के साथ।


Web3 के दरवाजे पर दस्तक देने के साथ, डिजिटल बैंकिंग को केवल डिजिटल लेनदेन को सक्षम करने और एक खुली सावधि जमा (fixed deposits) में मदद करने से परे विकसित करने की आवश्यकता है।


भारत के कुछ सबसे बड़े बैंकों द्वारा डिजिटल बैंकिंग ऐप्स की वर्तमान फसल को अक्सर भद्दा और गड़बड़ पाया जाता है। कम से कम कहने के लिए, और जब UI/UX की बात आती है तो बहुत कम हो जाती है। और ऐसी दुनिया में जहां कम कोड/नो-कोड प्लेटफॉर्म सहज, वैयक्तिकृत, उपयोगकर्ता के अनुकूल ऐप्स बनाने में मदद करते हैं, केवल यह धारणा कि उपभोक्ताओं के लायक और आवश्यकता वाले ऐप्स को अब तक हटा दिया गया है, यह घृणित है।


नियोबैंकिंग, शुक्र है कि समस्या ठीक उसके ऊपर है, और ऐसा ही एक नियोबैंकिंग ऐप है Fi (epiFi के माध्यम से), जिसे सुजीत नारायणन और सुमित ग्वालानी ने बनाया है, जोकि Google Pay के निर्माण में अहम भूमिका निभा चुके हैं।


Federal Bank के बैंकिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर को आगे ले जाते हुए, Fi ऐप नियोबैंकिंग सेवाएं प्रदान करता है और विशेष रूप से कामकाजी नौजवानों की मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह शब्दजाल के माध्यम से कटौती करता है और खुद को उपयोग में आसान बैंकिंग ऐप के रूप में स्थान देता है जो उपयोगकर्ता केंद्रित है। ऐप Google Play Store - जहां इसके दस लाख से अधिक डाउनलोड हैं, और Apple App Store, दोनों पर उपलब्ध है।


अधिकांश नियोबैंक की तरह, ऑनबोर्डिंग पूरी तरह से डिजिटल और पेपरलेस है, और आधार-सक्षम केवाईसी के लिए धन्यवाद, कुछ ही मिनटों में Fi के माध्यम से फेडरल बैंक के साथ एक खाता बनाया जा सकता है।

ऐसे करें शुरूआत

जब आप Fi का उपयोग करना शुरू करते हैं तो डिज़ाइन इंटरफ़ेस सबसे अलग दिखाई देता है। Instagram की पसंद से लोकप्रिय मिलेनियल सौंदर्य से प्रेरित, इंटरफ़ेस आधुनिक, स्वच्छ और प्रवाह बहुत सहज है, जो कभी-कभी आपको आश्चर्यचकित करता है कि क्या आप वास्तव में बैंकिंग ऐप का उपयोग कर रहे हैं।

Fi

एक बार जब आप ऊपर और चल रहे हों, तो होम स्क्रीन थोड़ी कठिन लग सकती है क्योंकि यह कई विकल्प देती है - लेकिन ऐप को जो कुछ भी पेश करना है वह ठीक उसी निफ्टी छोटे पेज पर है।

Fi, किसी भी अन्य बैंक की तरह, आपको UPI के माध्यम से ऑनलाइन भुगतान करने देता है, फेडरल बैंक के साथ आपके बचत खाते से जुड़ा एक भौतिक और ऑनलाइन डेबिट कार्ड प्रदान करता है, और आपको सावधि जमा खोलने देता है। लेकिन दो महत्वपूर्ण विशेषताएं वास्तव में इसे सबसे अलग बनाती हैं:


1. यह आपको अपनी सावधि जमा बचत को नियंत्रित करने वाले 'नियम' स्थापित करने की अनुमति देकर अपने पैसे को सावधि जमा में बचाने के तरीके को अनुकूलित करने देता है। इसलिए, हर बार जब आप Fi के माध्यम से Swiggy या Amazon ऑर्डर के लिए भुगतान करते हैं, या हर बार विराट कोहली एक छक्का लगाते हैं, तो आप ऐप को अपनी बचत शेष राशि से 100 रुपये काटने के लिए कह सकते हैं और इसे एक सावधि जमा में डाल सकते हैं। अनिवार्य रूप से, भले ही आप पैसा खर्च कर रहे हों, आप पैसे बचा रहे हैं - जो कि वर्तमान में केवल स्वतंत्र ऐप्स की पेशकश है।


2. Fi आपके खर्च को देखने के तरीके को मौलिक रूप से बदल देता है। यह एक असाधारण विशेषता है क्योंकि बहुत कम बैंक हैं जो आपको Fi की तरह अपनी बचत को एक्सेस करने और समझने की सुविधा देते हैं - और अधिकांश स्मार्ट एक्सपेंडिचर ट्रैकिंग ऐप्स जो आज Fi की तरह काम करते हैं, वे थर्ड-पार्टी के हैं और भारत में नहीं बने हैं।


ऐप के होमपेज पर, प्रश्नों के लिए एक ब्लैक सर्च बार है। यह फीचर आपको अपने खर्च के बारे में किसी भी प्रश्न को टाइप करने में सक्षम बनाता है - जैसे "मैंने दिसंबर 2020 में Swiggy पर कितना खर्च किया" - और ऐप जानकारी निकालकर बहुत ही संवादात्मक तरीके से प्रस्तुत करेगा।


आप मूल रूप से सब कुछ के लिए सर्च बार का उपयोग कर सकते हैं - अपनी UPI ID को याद करने के लिए, जांचें कि आपने किसी भी महीने या सप्ताह में Amazon, Swiggy या Dunzo जैसे प्लेटफॉर्म पर कितना खर्च किया है; एक निश्चित मूल्य से ऊपर या नीचे के लेन-देन की तलाश करें (उदाहरण के लिए 1,000 रुपये से ऊपर के डेबिट या क्रेडिट जो रिफंड को ट्रैक करने में मदद कर सकते हैं); या आपने किसी महीने में अन्य चीजों के साथ कितनी बचत की है।


स्मार्ट स्पेंडिंग रिपोर्ट तैयार करने के लिए, Fi आपको अपने Gmail अकाउंट में प्लग इन करने के लिए कहता है जहां आपको अपनी ऑनलाइन खरीद के लिए डिजिटल रसीदें मिलती हैं, और उन रसीदों से डेटा के लिए खानों को एक व्यापक एक्सपेंस रिपोर्ट तैयार करने के लिए, आपके खर्च करने की आदतों के बारे में अंतर्दृष्टि और पैटर्न को अनलॉक करने के लिए कहता है।


Fi आपको कुछ गतिविधियों के लिए Fi-coins के रूप में रिवार्ड भी प्रदान करता है जैसे कि ई-कॉमर्स खरीदारी के लिए पांच बार भुगतान करना, एक महीने में 1,000 रुपये से अधिक की बचत करना और अन्य समान मील के पत्थर। ये Fi-coins ऐप के मार्केटप्लेस पर कॉफी, डिस्काउंट वाउचर और मुफ्त सब्सक्रिप्शन के लिए रिडीम करने योग्य हैं, अन्य चीजों के साथ - एक अनूठी विशेषता जो ऐप का उपयोग करने के लिए इसे और भी फायदेमंद बनाती है।

Fi

निष्कर्ष

इसमें कोई संदेह नहीं है कि Fi मानक, बुश-लीग बैंकिंग ऐप्स को डेढ़ मील और फिर कुछ को पीछे छोड़ देता है। इसका खर्च और अतिरिक्त परिवर्तन निवेश सुविधाएँ इस बात के प्रमुख उदाहरण हैं कि एक शक्तिशाली बैंकिंग ऐप जो AI/ML और ऑटोमेशन को अपनी प्रक्रियाओं में शामिल करता है, और अन्य बैंकिंग ऐप को निश्चित रूप से अपनी प्लेबुक से एक पेज निकालने की आवश्यकता होती है।


ऐप इंटरफ़ेस उपयोग में आसानी और उपयोगकर्ता अनुभव के मामले में शानदार है। वित्तीय लेनदेन करते समय ग्लिच और रैंडम ऐप क्रैश की कमी एक स्वागत योग्य बदलाव है।


ऐप अभी भी ऑपरेट करने में काफी बेसिक है - खर्च, ट्रैकिंग बचत और निवेश।


यदि Fi अधिक वित्तीय क्षमताओं को शामिल कर सकता है जैसे स्टॉक, म्यूचुअल फंड और बाजार में उपलब्ध अन्य इंस्ट्रूमेंट्स में निवेश करना, और बिल और बीमा भुगतान को Bharat BillPay के साथ इंटीग्रेशन के माध्यम से ऑटोमेट, क्लीन यूजर इंटरफेस बनाए रखते हुए, यह इसके लिए बहुत अधिक मूल्य जोड़ सकता है पहले से ही बेहतर पेशकश हो सकती है। हालाँकि, यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि Fi अभी भी बाजार में एक अपेक्षाकृत नया खिलाड़ी है - इसका बीटा वर्जन 2019 में लॉन्च किया गया था, और ऐप केवल 2020 तक इनवाइट-ओनली था।


कुल मिलाकर, यदि आप बेसिक बैंकिंग क्षमताएं चाहते हैं, तो स्वचालित बचत और डेटा-संचालित अंतर्दृष्टि की एक अतिरिक्त परत के साथ, Fi एक बड़ा हिट है।


Edited by Ranjana Tripathi