किसानों के लिए बड़े ही काम की हैं ये ऐप्स, मौसम से लेकर फसल बीमा तक मिलेगी हर चीज़ की जानकारी

By yourstory हिन्दी
September 15, 2020, Updated on : Thu Sep 17 2020 10:30:29 GMT+0000
किसानों के लिए बड़े ही काम की हैं ये ऐप्स, मौसम से लेकर फसल बीमा तक मिलेगी हर चीज़ की जानकारी
ये ऐप्स किसानों के लिए काफी उपयोगी हैं। मौसम, फसल बीमा और जैविक खेती से जुड़ी जानकारी और सेवाएँ किसानों को इन ऐप्स के जरिये आसानी से मिल सकती हैं।
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

भारत के एक कृषि प्रधान देश होने के साथ यहाँ लगभग आधे से अधिक आबादी अपने जीवनयापन के लिए प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से कृषि पर निर्भर है। बीते कुछ दशकों में देशके कृषि क्षेत्र में बड़े बदलाव देखने को मिले हैं, लेकिन अभी भी किसान समुदाय के बीच संपन्नता की कमी बनी हुई है। अथक परिश्रम कर फसल उगाने वाले किसानों को अक्सर तंगी से जूझना पड़ता है, जबकि आधुनिक कृषि को बड़े स्तर पर अपनाने के बाद पश्चिमी देशों में किसानों की हालत भारत के किसानों से कई गुना बेहतर है।


भारत में कृषि के आधुनिकीकरण को अभी बड़े स्तर पर अपनाया नहीं जा सका है, लेकिन फिर भी आज जब स्मार्टफोन की पहुँच हर गाँव तक हुई है ऐसे में कुछ ऐप्स का इस्तेमाल कर किसान खेती-किसानी में कई तरह की सहूलियतें पा सकते हैं, फिर चाहें मुद्दा खेत जोतने के लिए ट्रैक्टर के इंतजाम का हो या फसल बीमा का, ये सब काम किसानों के लिए बनी कुछ खास ऐप्स के जरिये बड़ी आसानी से किया जा सकता है। यहाँ हम आपको किसानों के लिए बनी ऐसी ही कुछ खास ऐप्स के बारे में जानकारी दे रहे हैं।

सांकेतिक चित्र

सांकेतिक चित्र



सीएचसी फार्म मशीनरी ऐप

बीते साल केंद्र सरकार ने किसानों को तोहफा देते हुए सीएचसी फार्म मशीनरी मोबाइल ऐप लांच की थी। इस ऐप के तहत किसान खेती के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले महंगे उपकरणों को खरीदने के बजाए उन्हे किराए पर लेकर इस्तेमाल कर सकते हैं। यह ऐप देश भर के किसानों को लाभ पहुंचा सके इसके लिए इसे 12 भाषाओं में जारी किया गया है।


6.4 एमबी की ऐप को गूगल प्ले स्टोर पर अब तक 1 लाख से अधिक बार डाउनलोड किया जा चुका है। यह ऐप केंद्र सरकार की डिजिटल इंडिया मुहिम का भी हिस्सा है। ऐप के तहत आपको 50 किलोमीटर दायरे में उपलब्ध उपकरणों के विषय में जानकारी मिल सकेगी। इसे यहाँ से डाउनलोड किया जा सकता है।

किसान सुविधा ऐप

देश के किसानों को खेती से जुड़ी जरूरी जानकारी और तमाम अन्य सुविधाओं उपलब्ध कराने के उद्देश्य से किसान सुविधा ऐप को साल 2016 में प्रधानमंत्री मोदी ने लांच किया था। इस ऐप की मदद से किसान खेत संबंधी जानकारी के साथ ही, मौसम संबंधी जानकारी, बाज़ार से जुड़ी जानकारी, फसल बीमा, सरकारी योजनाएँ, डीलर आदि की जानकारी को घर बैठे अपने फोन पर ही पा सकते हैं।


गूगल प्ले स्टोर पर यह ऐप 20 एमबी के साइज़ के साथ मौजूद है, जिसे अब तक 10 लाख से अधिक बार डाउनलोड किया जा चुका है। गौरतलब है कि इस ऐप पर लगातार अपडेट भी जारी होते रहते हैं। इसे यहाँ से डाउनलोड किया जा सकता है।

मेघदूत ऐप

किसानों की फसल को मौसम की मार से बचाने के लिए कृषि मंत्रालय और पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय ने मिलकर मेघदूत ऐप जारी की थी। इस ऐप के जरिये मौसम के साथ ही किसानों को ना सिर्फ खेती-किसानी की जानकारी मिलती है, बल्कि किसान पशुपालन से जुड़ी भी जानकारी पा सकते हैं। ऐप के जरिये किसान मौसम का हाल पता कर बुवाई के लिए सबसे उपयुक्त फसल का भी चयन कर सकते हैं और अपने खेत की सिंचाई के लिए सबसे सटीक दिन भी चुन सकते हैं।


गूगल प्ले स्टोर पर इस ऐप को 3.5 स्टार की रेटिंग मिली हुई है। इस ऐप को अब तक 1 लाख से अधिक बार डाउनलोड किया जा चुका है। ऐप का साइज़ महज 36 एमबी का है, जबकि इस ऐप के अपडेट्स भी लगातार जारी किए जाते रहते हैं। इस ऐप को इंस्टॉल करने के लिए फोन में एंड्रॉयड 5.0 या उसके बाद का ओएस होना जरूरी है। इसे यहाँ से डाउनलोड किया जा सकता है। 




फसल बीमा ऐप

मौसम की मार से खराब हुई फसल के नुकसान की भरपाई किसानों को फसल बीमा के तहत की जा सकती है और इसी उद्देश्य से केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की भी शुरुआत की थी। फसल बीमा योजना के तहत किसान फसल का नुकसान होने पर अपनी शिकायत को 72 घंटे के भीतर किसान हेल्पलाइन या फिर क्रॉप इंश्योरेंस ऐप पर दाखिल करा सकते हैं।


गूगल प्ले स्टोर पर यह ऐप 4.4 एमबी के साइज़ के साथ मौजूद है, जिसे अब तक 1 लाख से अधिक बार डाउनलोड किया जा चुका है। इस ऐप को आप इधर से डाउनलोड कर सकते हैं।

खेती-बाड़ी ऐप

खेती बाड़ी ऐप को किसानों को जैविक खेती से जोड़ने के उद्देश्य से तैयार किया गया है। ऐप के जरिये ही किसान जैविक खेती करने के तरीके के साथ ही जैविक खाद निर्माण आदि के तरीकों को सीख सकते हैं। इस ऐप को कई भारतीय भाषाओं के साथ तैयार किया गया है। इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर पर 3.8 रेटिंग हासिल है और इस ऐप का साइज़ महज 3.2 एमबी है। इस ऐप को आप इधर से डाउनलोड कर सकते हैं।