चंडीगढ़ का स्टार्टअप फाइनेंस को लेकर लोगों के बीच बढ़ा रहा है साक्षारता

By Sindhu Kashyaap
September 12, 2020, Updated on : Mon Sep 14 2020 05:55:06 GMT+0000
चंडीगढ़ का स्टार्टअप फाइनेंस को लेकर लोगों के बीच बढ़ा रहा है साक्षारता
चंडीगढ़ स्थित फिनस्ट्रीट एक कोचिंग प्लेटफॉर्म है, जिसका उद्देश्य ऑनलाइन कक्षाओं, कार्यशालाओं, इवेंट्स, परामर्श सत्रों और सामग्रियों सहित कई सेवाओं के साथ वित्तीय साक्षरता को बढ़ाना है।
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

बंधुल बंसल ने शेयर बाजार में उस समय ट्रेडिंग शुरू की जब वह चंडीगढ़ में PEC University of Technology में अपना इंजीनियरिंग कोर्स कर रहे थे। उन्होंने जल्द ही अपने वित्तीय पोर्टफोलियो बनाने के लिए दोस्तों और सहकर्मियों को सलाह देना शुरू कर दिया और महसूस किया कि फाइनेंस ही उनका जुनून था।


एक छात्र के रूप में उन्होंने एक बी2बी अनुकूलित परिधान स्टार्टअप क्वाडबी पर काम किया, जो उनके बैचमेट लितेश गम्बर द्वारा स्थापित किया गया था।


बंधुल कहते हैं,

"मैंने हमेशा लोगों को अपने वित्त के प्रबंधन में सहायता करने का आनंद लिया था और इससे हमें क्वाडबी के लिए क्राउडफंडिंग बढ़ाने में भी मदद मिली।"


उन्होंने जल्द ही संभावित ग्राहकों तक पहुंचना शुरू कर दिया और अपने वित्तीय विभागों को बेहतर बनाने के बारे में परामर्श करना शुरू कर दिया। 2016 में एक साल के भीतर उन्होंने फिनस्ट्रीट को बूटस्ट्रैप करने का फैसला किया, जो लोगों को वैकल्पिक संपत्ति के विभिन्न रूपों को समझने में मदद करने के लिए एक व्यक्तिगत वित्त कोचिंग मंच है।

बंधुल बंसल, फिनस्ट्रीट के संस्थापक

बंधुल बंसल, फिनस्ट्रीट के संस्थापक



शुरुआती दिन

चंडीगढ़ स्थित फिनस्ट्रीट निवेश के सभी क्षेत्रों में विभिन्न प्रकार के सीखने के अनुभव प्रदान करता है, चाहे वह उच्च पूंजी निवेश हो जैसे कि रियल एस्टेट निवेश या पोकर स्टेकिंग जैसे कम पूंजी निवेश हो।


बंधुल याद करते हैं, “मुझे कुछ ग्राहक मिले और उन्हें सलाह दी कि कैसे अपनी संपत्ति का उचित उपयोग किया जाए। उन्हें अपने निवेश पर शानदार रिटर्न मिला और हमारी सेवा से संतुष्ट लग रहे थे। मुझे याद है कि पहली बार मुझे अपने ग्राहक से मुझे धन्यवाद देने के लिए फोन आया था। उन्होंने क्वाडबी के शेयर खरीदे थे (बहुत स्पष्ट रूप से) और जब वे मूल्य में तीन गुना हो गए तो वे खुश थे। उनकी आवाज में खुशी मुझे यह एहसास दिलाने के लिए काफी थी कि यह वह काम है जो मैं हमेशा से करना चाहता था।"


लितेश के साथ, बंधुल की कोर टीम में कॉलेज के साथी निशांत चावला और साहिल ठाकुर शामिल हैं। कुल टीम का आकार 12 है।


टीम को अपनी प्रतिष्ठा बनाने के लिए काम करना पड़ा क्योंकि वे कॉलेज के छात्र थे। उन्होंने सरल, आशाजनक तरीके से जनता को महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करके शुरू किया। उन्होंने छात्रों को अपने वित्त का प्रबंधन करने के तरीके सिखाने के लिए कॉलेजों में निशुल्क कार्यशालाएं आयोजित कीं।


बंधुल कहते हैं,

“इससे हमें अपनी प्रतिष्ठा और पैमाने के व्यवसाय के निर्माण में शुरुआत में मदद मिली। जल्द ही, हम आईआईटी-दिल्ली, आईआईटी-बॉम्बे और आईआईटी-गांधीनगर जैसे प्रतिष्ठित संस्थानों में कार्यशालाओं का आयोजन कर रहे थे।”


फिनस्ट्रीट क्या करता है?

यह ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है, जिसमें ऑनलाइन कक्षाएं, कार्यशालाएं, कार्यक्रम, परामर्श सत्र और उद्योग की समग्र समझ के लिए चीट शीट और पुस्तकें जैसी सामग्री शामिल हैं।


“लोग हमारी वेबसाइट पर जा सकते हैं और उपलब्ध कई सेवाओं में से चुन सकते हैं। वित्त उन लोगों के लिए एक डरावना उद्योग है जिनके पास गलत सूचना है।”


बंधुल कहते हैं,

"हम अपने और हमारे ग्राहकों के बीच संचार की एक निर्बाध लाइन प्रदान करने पर ध्यान केंद्रित करते हैं ताकि हम प्रत्येक क्वेरी का विस्तार से उत्तर दे सकें। यह 360 डिग्री समझ की गारंटी देता है। ये व्यवसाय नैतिकता हमारे ग्राहकों को हमेशा खुश और संतुष्ट हैं यही कारण है।"


वह कहते हैं कि फिनस्ट्रीट टीम आम आदमी को लक्षित कर रही है और जल्द ही क्षेत्रीय भाषाओं में विस्तार करने की योजना बना रही है।




बाज़ार

वित्तीय शिक्षा खंड में स्टार्टअप का मुकाबला ज़ेरोधा, पॉलिसीबाजार, बैंकबाजार और अन्य लोगों से है। लेकिन बंधुल ने अंतर पर ध्यान केंद्रित करते हुए कहा कि अधिकांश वित्त मंच फाइनेंस 1.0 पर ध्यान केंद्रित करते हैं।


वो कहते हैं,

“हम पारंपरिक परिसंपत्ति वर्गों के अलावा, क्रिप्टोकरेंसी और आरईआईटी जैसे नए परिसंपत्ति वर्गों के बारे में व्यक्तियों को शिक्षित करते हैं। ये शुरुआती निवेशकों के लिए स्मार्ट निवेश हो सकते हैं। हमारा लक्ष्य मौजूदा वित्तीय ज्ञान लेना है, इसे तोड़ना है, और इसे सरल, स्पष्ट तरीके से हमारे छात्रों के सामने प्रस्तुत करना है।”


वे कहते हैं, “इस अंत तक हमने अपने संदेश को फैलाने में हमारी मदद करने के लिए YouTube जैसे सोशल मीडिया प्लेटफार्मों की सहायता ली है। दृश्य एड्स शिक्षण का एक बेहतर माध्यम है, यही वजह है कि हमारा शिक्षा मॉडल काफी हद तक मजेदार और आकर्षक सीखने के लिए वीडियो पर ध्यान केंद्रित करता है।”




बिजनेस मॉडल

टीम के व्यवसाय मॉडल में ऑनलाइन कक्षाएं शामिल हैं, जो भुगतान और निःशुल्क हैं। शुल्क सहित सेवाओं में ऑनलाइन कार्यक्रम, वेबिनार, पाठ्यक्रम और कार्यशालाएं शामिल हैं।


बंधुल कहते हैं,

“पहले कुछ वर्षों के दौरान, हमने अपने ब्रांड को मजबूत करने और लोगों में विश्वसनीयता बनाने पर ध्यान केंद्रित किया। यह राजस्व के मामले में बहुत अधिक नहीं था। लेकिन इससे हमें एक मजबूत समुदाय बनाने में मदद मिली जिसने हमारी कंपनी की तेज वृद्धि में मदद की है।”


टीम का दावा है कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर 150,000 से अधिक फॉलोवर्स हैं और ऑफ़लाइन चैनलों के माध्यम से 40,000 से अधिक लोग जुड़े हुए हैं। फिनस्ट्रीट टियर III और IV शहरों पर ध्यान केंद्रित कर रहा है क्योंकि वहां के लोग आमतौर पर स्मार्ट फाइनेंशियल प्लानिंग से अनजान होते हैं।


वे कहते हैं, “हमारे पास अपने ग्राहकों की पेशकश करने के लिए सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला है: पाठ्यक्रम, घटनाएं, कार्यशालाएं, और इसी तरह। ये मुफ्त हो सकते हैं या 10,000 रुपये तक खर्च कर सकते हैं।”




भविष्य का प्लान

टीम का लक्षित ग्राहक वह है जिसे वित्तीय प्रबंधन की आवश्यकता है, जिसका अर्थ है "सभी"।


बंधुल कहते हैं, “हम व्यक्तियों को अपनी संपत्ति का चालाकी से उपयोग करने और एक तरल पोर्टफोलियो बनाने में मदद करना चाहते हैं जो उनके वित्त को बेहतर बनाता है। हमारा व्यवसाय मॉडल सामग्री विकास, मार्केटिंग और संचालन जैसी कई लागतों पर निर्भर है। ये लागत ज्यादातर तय रहती है। उदाहरण के लिए सामग्री विकास की लागत हमारे द्वारा बेचे जाने वाले पाठ्यक्रमों की संख्या के बावजूद स्थिर है।”


उन्होंने कहा कि 15 से 20 प्रतिशत के लाभ मार्जिन के साथ फिनस्ट्रीट को अपनी सेवाओं के लिए कर्षण बढ़ रहा है।


वो कहते हैं, “हमारी भविष्य की योजनाओं में आम आदमी के बीच विकेंद्रीकृत वित्त के बारे में जागरूकता बढ़ाना शामिल है। विकेंद्रीकृत वित्त से वित्त उद्योग में क्रांति आएगी और यह महत्वपूर्ण है कि लोग सूचित करने के लिए सही निहितार्थों को समझें। विकेंद्रीकृत अर्थव्यवस्था के अलावा, हम अन्य अल्प-ज्ञात, फिर भी बेहद लाभकारी संपत्ति वर्गों पर ध्यान केंद्रित करेंगे।”


फिनस्ट्रीट का अंतिम लक्ष्य "उन व्यक्तियों का एक वर्ग बनाना है जिनके पास वित्तीय साक्षरता है और जो उद्योग के सभी विकासों के अनुरूप हैं।"