लोगों को घरों में रखने के लिए कोरोना वायरस 'बनी' बेंगलुरु पुलिस, हर किसी को भा रहा उनका अनोखा अंदाज

By yourstory हिन्दी
April 01, 2020, Updated on : Wed Apr 01 2020 07:31:30 GMT+0000
लोगों को घरों में रखने के लिए कोरोना वायरस 'बनी' बेंगलुरु पुलिस, हर किसी को भा रहा उनका अनोखा अंदाज
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

कोरोना महामारी (COVID-19) के खिलाफ जंग में लोगों का घरों पर रहना यानी स्टे होम प्रक्रिया का पालन करना सबसे ज्यादा जरूरी है। लोगों को घरों में रखने की जिम्मेदारी पुलिस प्रशासन की है और इसके लिए पुलिस प्रशासन पूरी शिद्दत के साथ दिन-रात लगा हुआ है।


k

फोटो क्रेडिट: twitter



कुछ लोगों को प्यार से फूल देकर तो कुछ को डंडे के बल पर घरों में रहने की नसीहत दी जा रही है। इतना ही नहीं लोगों को घरों में रहने को प्रोत्साहित करने के लिए अलग-अलग राज्यों की पुलिस अनोखे और हटके कदम भी उठा रही है।





कोई पुलिस अधिकारी गाना गाकर लोगों को स्टे होम का पालन करने को कह रहा है तो कोई खुद कोरोना वायरस 'बनकर' लोगों को इसके लिए प्रेरित कर रहा है। हाल ही में हमने आपको एक खबर बताई थी जिसमें चेन्नई पुलिस के कुछ जवान कोरोना हेलमेट पहनकर लोगों को इस बीमारी के बारे में जागरूक कर रहे हैं। अब बात और आगे बढ़ गई है। कर्नाटक के बेंगलुरु में स्थानीय पुलिस प्रशासन ने तो खुद कोरोना 'बनकर' नाटक के जरिए लोगों को घरों में रहने के लिए कह रही है। पहले आप विडियो देखिए...

यह विडियो पत्रकार निस्तुला हेबर ने पोस्ट किया है। विडियो में देखा जा सकता है कि बेंगलुरु पुलिस के दो जवानों ने कोरोना हेलमेट पहन रखा है। तभी एक लड़का बाइक लेकर उधर से गुजरता है। जैसे ही वह लड़का दोनों पुलिस वालों के पास आता है तो दोनों उस पर झपट पड़ते हैं। लड़का घबरा जाता है। इतने में एक पुलिसवाला अपना कोरोना हेलमेट उतारकर लड़के को पहना देता है।


दूसरा पुलिस वाला उसकी बाइक के पीछे बैठ जाता है। फिर आसपास में बाकी पुलिसवाले घंटियां और शंख बजाने लग जाते हैं। पोस्ट होने के बाद यह विडियो लाखों बार देखा गया है। विडियो 1,500 से अधिक बार रीट्वीट किया जा चुका है।





यहां नाटक के जरिए यह संदेश दिया जा रहा है कि अगर आप बिना काम के बाहर आएंगे तो कोरोना आप पर अटैक कर देगा और फिर आप कोरोना संक्रमित हो जाएंगे। सिर्फ इतना ही नहीं, एक और वायरल हो रहे विडियो में बेंगलुरु पुलिस के दो जवान एक गेट के बाहर छिपकर खड़े रहते हैं। जैसे दो-तीन लोग गेट से बाहर आते हैं तो वे उनके पीछे लग जाते हैं। इसके जरिए पुलिस संदेश दे रही है कि बिना मतलब के बाहर मत आइए वरना आप घर वापसी में आप कोरोना साथ लेकर जाएंगे। देखिए विडियो...

बात करें कोरोना वायरस हेलमेट की तो आईएएस अधिकारी एल्बी जॉन के मुताबिक यह हेल्मेट किंग गौतम ने डिजाइन किया है। गौतम चेन्नई के रहने वाले एक आर्टिस्ट हैं। वह पहले भी सामाजिक कारणों के लिए कई खास कैंपेन कर चुके हैं। सोचिए पुलिस आपके और हम सबके लिए ही इतने प्रयास कर रही है। क्यों ना हम सब भी इसमें पुलिस का साथ दें। बिना किसी जरूरी काम के घरों से बाहर ना निकलें और सोशल डिस्टैंसिंग का पालन करें। सावधानी ही बचाव है।

पिछले कुछ दिनों में देश में कोरोना के मरीजों की संख्या में तेजी से वृद्धि हुई है। देश में कुल कोरोना के मरीजों की संख्या 1500 के करीब पहुंच गई है। इनमें सबसे अधिक मामले महाराष्ट्र (248) और केरल (234) से सामने आए हैं। अगर मरने वालों की बात करें तो इस बीमारी ने देश के 47 लोगों को अपनी चपेट में लिया है।