50 हजार रुपये लगाकर कैसे इस शख्स ने खड़ी कर दी 50 करोड़ के रेवेन्यू वाली कंपनी

By रविकांत पारीक
December 19, 2022, Updated on : Sat Jan 07 2023 14:21:12 GMT+0000
50 हजार रुपये लगाकर कैसे इस शख्स ने खड़ी कर दी 50 करोड़ के रेवेन्यू वाली कंपनी
भारत में अभी भी जहां एक ओर ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी को उभरती हुई टेक्नोलॉजी में गिना जाता है वहीं दूसरी ओर एक ऐसे शख्स हैं जिन्होंने 50,000 रुपये का निवेश कर इस टेक्नोलॉजी की बदौलत 50 करोड़ रुपये का रेवेन्यू कमाने वाली कंपनी खड़ी कर दी. जानिए .ये शख्स कौन है, और कैसे उन्होंने ये कंपनी खड़ी की?
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

Markets&Markets की एक रिपोर्ट के मुताबिक, ग्लोबल ब्लॉकचेन मार्केट का आकार 68.4% के CAGR (compound annual growth rate) से 2026 तक 67.4 बिलियन अमेरिकी डॉलर तक पहुंचने का अनुमान है. भारत में अभी भी जहां एक ओर ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी को उभरती हुई टेक्नोलॉजी में गिना जाता है वहीं दूसरी ओर एक ऐसे शख्स हैं जिन्होंने 50,000 रुपये का निवेश कर इस टेक्नोलॉजी की बदौलत 50 करोड़ रुपये का रेवेन्यू कमाने वाली कंपनी खड़ी कर दी.


उत्तर प्रदेश के कानपुर के रहने वाले अभिजीत शुक्ला Tarality Ecosystems Pvt. Ltd. और Revolution Games के सीईओ और डायरेक्टर हैं. झांसी के बुंदेलखंड विश्वविद्यालय से बी.टेक कर चुके अभिजीत को बैंकिंग और फाइनेंस इंडस्ट्री में भी काम करने का अनुभव है. वे बतौर लीड कंप्यूटर साइंटिस्ट कई संवेदनशील और महत्वपूर्ण सरकारी परियोजनाओं पर काम कर चुके हैं जैसे पंचायत राज मंत्रालय, नेशनल एसेट ऑफ डायरेक्ट्री, GPDP की कार्रवाई, स्वामित्व परियोजना, आदि.


अभिजीत ने बीते साल दिसंबर महीने में Tarality Ecosystems Pvt. Ltd. को इन्कॉर्पोरेट किया. यह एक क्रिप्टो प्लेटफॉर्म है जिसके जरिए टोकन खरीदे और बेचे जा सकते हैं.

Tarality का बिजनेस मॉडल?

Tarality का लक्ष्य निवेशकों के लिए टोकन खरीदना और बेचना आसान बनाना है. प्लेटफ़ॉर्म क्रिप्टोकरेंसी खरीदने, बेचने और ट्रेड करने के लिए विश्व स्तर पर मान्यता प्राप्त अनुपालन मानकों के साथ एक सुरक्षित वातावरण प्रदान करता है. कंपनी पारदर्शिता और Binance स्मार्ट सीरीज का उपयोग करने में अग्रणी है. वास्तव में, Tarality की Revolution Games इसे आगे ले जाने में सक्षम है. Revolution Games में आप अपनी पसंदीदा टीमों और खिलाड़ियों को एड करना शुरू कर सकते हैं. इस प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल एक क्रिप्टो माइनिंग प्लेटफॉर्म के रूप में, एक मर्चेंट पेमेंट सिस्टम के रूप में, बिल पेमेंट सिस्टम, डेफी, डेक्स, और एक बैंकिंग सिस्टम के रूप में भी किया जा सकता है.

कैसे काम करती है Tarality

Binance Smart Chain (BSC) स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट्स के लिए सबसे अत्याधुनिक ब्लॉकचेन समाधान है जो कम फीस और क्विक ट्रांजेक्शन को सक्षम बनाता है. इसे उपयोग करने के लिए सरल और सहज बनाया गया है, इसलिए आप कुछ ही समय में अपनी पसंदीदा टीमों और खिलाड़ियों को जोड़ना शुरू कर सकते हैं. यहां, यूजर्स को टोकन के जरिए रिवार्ड दिया जाता है. गेम जीतने पर आपको एक टोकन मिलता है और एडमिनिस्ट्रेटर भी अधिकांश एक्टिव यूजर्स पर कुछ टोकन एयर ड्रॉप करते हैं.

इन्वेस्टमेंट और रेवेन्यू?

अभिजीत शुक्ला बताते हैं, " शुरुआत में हमने 50,000 रुपये का निवेश किया है. कुछ प्रयास करने के बाद हमें बाजार से कुछ सकारात्मक परिणाम मिलते हैं. उसके बाद हमने अपनी कुछ एसेट्स बेची और हमने लगभग 30 - 40 लाख का शुरुआती निवेश किया." कंपनी ने अभी तक कोई फंडिंग नहीं जुटाई है.


रेवेन्यू मॉडल TARAL टोकन है जो प्लेटफ़ॉर्म यूजर्स को मुहैया करता है. यूजर्स टोकन खरीद सकते हैं और उन्हें ट्रेड कर सकते हैं और फिर टोकन को बेच सकते हैं. Tarality के अपने ऐप पर विज्ञापनों के जरिए कमाई करता है. विज्ञापन देखकर यूजर TARAL टोकन भी कमा सकते हैं. Tarality मेटावर्स यूजर्स को NFT (non-fungible token) खरीदने की अनुमति देता है.


रेवेन्यू को लेकर बोलते हुए अभिजीत बताते हैं, "फिलहाल हमने 50 करोड़ का नेट रेवेन्यू हासिल किया है. इस वित्त वर्ष के अंत तक हमें लगभग 100 करोड़ का रेवेन्यू हासिल करने की उम्मीद है."


कंपनी की यूएसपी के बारे में बात करते हुए शुक्ला बताते हैं," TARAL अगली पीढ़ी के क्रिप्टो बैंकिंग जैसे स्टेकिंग, स्वैपिंग, एक्सचेंज, बैंकिंग और इंश्योरेंस के कई मॉड्यूल उपलब्ध कराने में अग्रणी है. वहीं, Revolution Games में कुछ ट्रिक्स भी हैं. यह हमारे खेल-प्रेमी समुदाय के सदस्यों की आवश्यकताओं पर केंद्रित है क्योंकि यह एक स्पोर्ट्स कम्यूनिटी द्वारा विकसित किया गया था. एथलीटों के साथ-साथ, यह खेलों में समूहों और संगठनों पर भी लागू होता है. खेल टीमों के प्रशंसक भी उन टीमों के एनएफटी तक पहुंच सकते हैं, उन्हें मिंट कर सकते हैं, और उन्हें खरीद सकते हैं, बेच सकते हैं. ऐसे करके वे उनसे पैसा कमाना चाहते हैं."

भविष्य की योजनाएं

TARAL का उद्देश्य NFT स्पोर्ट्स की दुनिया में Revolution Games की स्थापना के माध्यम से अपनी जगह बनाना है. Revolution Games का मिशन अपने प्लेटफॉर्म का उपयोग गेम्स के लिए एक इकोसिस्टम बनाना है. यह एक एन्क्रिप्टेड दुनिया में वर्टिकल स्पोर्ट्स इंडस्ट्री के लिए एक सर्विस प्लेटफॉर्म बनाने की भी योजना बना रहा है. Revolution Games का विजन इसे वैश्विक मानदंडों के साथ सुरक्षा और अनुपालन की सेटिंग में क्रिप्टोकरेंसी खरीदने, बेचने और ट्रेड करने के लिए सही बाज़ार में व्यवस्थित करना है.