एडटेक स्टार्टअप ClassMonitor ने प्री सीरीज ए राउंड में जुटाए 10 करोड़ रुपये

By रविकांत पारीक
November 30, 2022, Updated on : Thu Dec 01 2022 05:33:26 GMT+0000
एडटेक स्टार्टअप ClassMonitor ने प्री सीरीज ए राउंड में जुटाए 10 करोड़ रुपये
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

0-8 वर्ष की उम्र के बच्चों के लिए भारत का बेस्ट होम लर्निंग प्रोग्राम बनाने के उद्देश्य से शुरू हुए, एडटेक स्टार्टअप ClassMonitor ने Lead Investor Frontline Strategy Funds से प्री सीरीज ए राउंड में 10 करोड़ रुपये जुटाए हैं. इस राउंड में Khimji Family (मस्कट) और मौजूदा निवेशकों Sarvann & Calega Family Office की भागीदारी देखी गई.


प्लेटफॉर्म विस्तार के लिए ताजा फंडिंग का उपयोग करने के लिए तैयार है. इसमें छोटे बच्चों के सीखने के अनुभवों को बढ़ाने के लिए एआई-एमएल-आधारित तकनीक का लाभ उठाना शामिल है. यह अनूठी हाइब्रिड पेशकश उनकी उच्च गुणवत्ता वाली लर्निंग किट को बच्चों के लिए अनुभवात्मक शिक्षा पर आधारित मेटावर्स के साथ जोड़ेगी, जिससे उन्हें गहराई से सीखने का अनुभव मिलेगा.


कंपनी स्कूल के बाद के शिक्षण केंद्रों का एक बड़ा नेटवर्क खड़ा करके प्रारंभिक शिक्षा क्षेत्र में अपने प्रभुत्व को और मजबूत करने की भी योजना बना रही है. इसके अलावा, स्टार्टअप यूएई बाजारों पर मजबूत फोकस के साथ अंतर्राष्ट्रीय बाजारों से ऑर्गेनिक ट्रैफिक लाते हुए ऑफ़लाइन स्टोर और स्कूलों सहित अधिक चैनलों को जोड़कर अपने डिस्ट्रीब्यूशन में विविधता लाने की योजना बना रहा है.


इन उद्देश्यों को पूरा करने के लिए, कंपनी सीनियर हाई प्रोफाइल हायरिंग पर भी विचार कर रही है.

कैसे हुई शुरुआत?

विजीत पांडे और विकास ऋषिश्वर द्वारा 2016 में शुरू किए गए, ClassMonitor ने माता-पिता और शिक्षकों के लिए एक मैसेजिंग प्लेटफॉर्म के रूप में शुरुआत की, जिसने बाद में एक हाइब्रिड अर्ली लर्निंग टूल का रूप ले लिया, जो 0-8 वर्ष के आयु वर्ग के बच्चों के लिए लर्निंग किट मुहैया करता है. ये अत्यधिक आकर्षक और अच्छी तरह से रिसर्च करने के बाद तैयार किट अनुभवात्मक, स्व-केंद्रित सीखने और बच्चे विकास पर केंद्रित हैं. शुरुआती चरण के दौरान प्लेटफॉर्म ने एडटेक में एक O2O मॉडल बनाया. प्लेटफॉर्म ने पिछले 6 महीनों में अपने यूजरबेस को दोगुना कर लिया है और 2023 तक प्रारंभिक शिक्षा एडटेक ब्रांड की 'पहली पसंद' बनने की दिशा में काम करने की योजना बना रहा है. यह YouTube सहित डिजिटल चैनलों के साथ उनकी भौतिक उपस्थिति को पूरा करके किया जाएगा, जिसे उन्होंने हाल ही में लॉन्च किया है.

कैसे काम करता है ClassMonitor?

इंदौर स्थित स्टार्टअप पांच मुख्य क्षेत्रों के माध्यम से बच्चे के मौलिक विकास पर काम करता है: भाषाई कौशल (linguistic skills), तार्किक सोच (logical thinking), संवेदी और मोटर कौशल (sensory and motor skills), संज्ञानात्मक कौशल और रचनात्मकता उनके लर्निंग किट की मदद से. साक्षरता, संख्या ज्ञान और विज्ञान और पर्यावरण जागरूकता में प्रमुख अवधारणाएं कला और शिल्प, भूमिका-नाटक और कठपुतली, म्यूजिक और मूवमेंट के साथ-साथ तार्किक सोच और समस्या-समाधान जैसे कौशल के साथ एकीकृत हैं. सहानुभूति, साझा करने और ईमानदारी के महत्वपूर्ण मूल्य भी सीखने के अनुभवों में बुने जाते हैं. प्रत्येक किट में 250+ एक्टिविटी शीट, वर्कशीट, फ्लैशकार्ड, एआर कार्ड, पोस्टर, स्टोरी कार्ड, गेम बोर्ड आदि शामिल हैं.

क्या कहते हैं को-फाउंडर और इन्वेस्टर?

फंडरेज़ की घोषणा पर टिप्पणी करते हुए, ClassMonitor के को-फाउंडर और सीईओ, विजीत पांडे ने कहा, “प्रारंभिक शिक्षा में मार्केट लीडर बनने की हमारी यात्रा में यह एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है. मैं अपने मौजूदा और नए निवेशकों को उनके निरंतर समर्थन के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं. यह प्रारंभिक शिक्षा खंड में एक खास जगह बनाने में हमारे ब्रांड के वादे और वितरण क्षमताओं का एक स्पष्ट समर्थन है."


वह आगे कहते हैं, "मुझे विश्वास है कि भारत में प्रारंभिक बचपन की शिक्षा काफी हद तक असंगठित है, और बच्चों की एक महत्वपूर्ण संख्या के पास सस्ती, परिणाम-आधारित गुणवत्तापूर्ण शिक्षा तक पहुंच नहीं है. ClassMonitor इस अंतर को पाटने और इस सेगमेंट को विश्व स्तरीय अनुभवात्मक शिक्षा प्रदान करने के लिए अच्छी स्थिति में है. फंडिंग का उपयोग हमारे कंटेंट, टेक्नोलॉजी और डिस्ट्रीब्यूशन को बेहतर बनाने के लिए किया जाएगा. हमारे पास पहले से ही 2 लाख वैश्विक उपयोगकर्ता हैं और हमें विश्वास है कि हम अगले 18-24 महीनों में अपने कारोबार को दस गुना करने में सक्षम होंगे."


लीड इन्वेस्टर अतिम काबरा ने कहा, “माता-पिता के साथ एक विश्वसनीय बंधन बनाने की उनकी यात्रा में ClassMonitor के साथ साझेदारी करके हम बहुत उत्साहित हैं. हम छोटे बच्चों पर लक्षित स्मार्ट पेशकशों का एक नेटवर्क बनाने के लिए इसके डायनेमिक और विजनरी फाउंडर विजीत के नेतृत्व में ClassMonitor के दृष्टिकोण को साझा करते हैं, जो माता-पिता को अपने बच्चे के साथ एक गैर-डिजिटल वातावरण में गुणवत्तापूर्ण समय बिताने में सक्षम बनाता है."