कोरोना से लड़ने के लिए अब नहीं होगी मास्क की कमी, आनंद महिंद्रा ने सुझाया काम का जुगाड़

By कुमार रवि
March 13, 2020, Updated on : Fri Mar 13 2020 10:01:30 GMT+0000
कोरोना से लड़ने के लिए अब नहीं होगी मास्क की कमी, आनंद महिंद्रा ने सुझाया काम का जुगाड़
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

कोरोना वायरस (COVID-19) ने देश ही नहीं पूरी दुनिया की रफ्तार पर रोक लगा दी है। कोरोना ने भारत के पर्यटन, अर्थव्यवस्था और खेल सहित हर क्षेत्र पर असर डाला है। कोरोना इस कदर फैल चुका है कि इसकी रोकथाम में काम आने वाले सैनेटाइजर और मास्क की कीमत तिगुनी हो गई है। लोगों को मास्क और सैनेटाइजर नहीं मिल पा रहा है। इसे लेकर सोशल मीडिया पर सबसे अधिक एक्टिव रहने वाले बिजनेसमैन आनंद महिंद्रा ने एक जुगाड़ बताया है। जुगाड़ ऐसा कि हर कोई घर पर ही मास्क बना सकता है!


k

फोटो क्रेडिट: malyala manorama



आनंद महिंद्रा ने अपने ट्विटर अकाउंट पर एक जिफ फाइल पोस्ट की है। जिफ फाइल में एक लड़की नैपकिन और दो हेयरबैंड रबड़ की मदद से झटपट मास्क तैयार कर रही है। ट्वीट में आनंद महिंद्रा ने लिखा,

'आहा! अब मास्क की कमी और नहीं होगी और मैं सोचता था कि केवल भारतीय ही जुगाड़ के मास्टर हैं।'


आप भी देखें ये जुगाड़...

इसके रिप्लाइ में लोगों ने कई मजेदार कॉमेंट्स किए। कई लोगों ने तो आनंद महिंद्रा से भी आगे बढ़ते हुए सबसे हटके मास्क दिखा दिए। लोगों ने ऐसे-ऐसे देसी जुगाड़ू मास्क दिखाए कि देखकर हर किसी को हंसी आ जाए। एक नजर आप भी डालिए...

महिला ने बालों का किया एकदम सही उपयोग

नीता अंबानी अगर मास्क खरीदेंगी तो कुछ ऐसा होगा

हमें कोई नहीं हरा सकता है

इसके बारे में क्या ख्याल है सर?

मेड-इन-इंडिया मास्क के बारे में तो सर ही जवाब देंगे

इन सब बातों के अलावा अगर गंभीरता से देखें तो फिलहाल पूरी दुनिया में एक लाख से अधिक लोग कोरोना की चपेट में हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के बाद अब हरियाणा और दिल्ली ने भी इसे महामारी घोषित कर दिया है। दिल्ली में तो स्कूल/कॉलेज/सिनेमा हॉल्स को 31 मार्च तक बंद कर दिया गया है। इसके अलावा केंद्र और राज्य दोनों ही सरकारें इस बीमारी को लेकर कठोर कदम उठा रही हैं।

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को आश्वासन दिया है। पीएम मोदी ने कहा कि देशवासियों को घबराने की जरूरत नहीं है। कोरोना की रोकथाम के लिए सरकार ने कई कदम उठाए हैं और आगे भी उठाएगी। पीएम ने अपनी सरकार के केंद्रीय मंत्रियों के विदेश जाने पर रोक लगा दी है।


मालूम हो, चीन के बाद इस वायरस ने इटली और ईरान में सबसे अधिक कहर बरपाया है। अकेले ईरान में कोरोना के कारण 75 नई मौतें हो गई हैं। बात करें कुल संख्या की तो ईरान में इस वायरस से मरने वालों की संख्या अब 429 पर पहुंच गई है।