कोरोना: मारुति सुज़ुकी करेगी वेंटिलेटर का निर्माण, हर महीने होगा 10 हज़ार यूनिट का लक्ष्य

By yourstory हिन्दी
March 29, 2020, Updated on : Sun Mar 29 2020 10:32:35 GMT+0000
कोरोना: मारुति सुज़ुकी करेगी वेंटिलेटर का निर्माण, हर महीने होगा 10 हज़ार यूनिट का लक्ष्य
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

कोरोना वायरस के खिलाफ जारी जंग में आगे बढ़ते हुए अब कार निर्माता कंपनी मारुति सुज़ुकी वेंटिलेटर का निर्माण करने जा रही है।

मारुति सुज़ुकी अब वेंटिलेटर का निर्माण करेगी।

मारुति सुज़ुकी अब वेंटिलेटर का निर्माण करेगी।



कोरोना वायरस महामारी से जारी लड़ाई में अब मदद करने के लिए मारुति सुज़ुकी ने भी अपने हाथ आगे बढ़ाए हैं। मारुति सुज़ुकी ने वेंटिलेटर, मास्क और अन्य हेल्थ उपकरण के निर्माण के लिए कुछ अन्य कंपनियों के साथ समझौता किया है। मारुति सुज़ुकी ने हर महीने 10 हज़ार वेंटिलेटर के निर्माण का लक्ष्य रखा है।


वेंटिलेटर के निर्माण के लिए तकनीक व अन्य पहलुओं के लिए कंपनी ने AgVa हेल्थकेयर के साथ समझौता किया है, जबकि निर्माण में आने वाली लागत को कंपनी खुद ही वहन करेगी।


वेंटिलेटर के निर्माण के साथ मारुति सुज़ुकी 3 प्लाई मास्क का भी निर्माण करेगी, हालांकि कंपनी इसके लिए अनुमति का इंतज़ार कर रही है। अनुमति मिलते ही कंपनी इसका भी उत्पदन शुरू कर देगी। गौरतलब है कि इसके पहले DRDO ने भी वेंटिलेटर बनाने के लिए अपने कदम आगे बढ़ाए हैं।


कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के बीच देश भर में लॉक डाउन की स्थिति है। मारुति सुज़ुकी के प्लांट में भी उत्पादन रुका हुआ है। मारुति सुज़ुकी के साथ अन्य सभी कंपनियों की निर्माण इकाइयां फिलहाल ठप हैं।


शनिवार शाम 9 बजे तक देश में कोरोना वायरस संक्रमण के कुल 994 मामलों की पुष्टि हो चुकी है, जबकि 84 लोग अब तक इससे रिकवर हो चुके हैं।


कोरोना वायरस महामारी पर लगाम लगाने के लिए प्रधानमंत्री मोदी ने देश में 14 अप्रैल तक लॉक डाउन की घोषणा की है, इसी के साथ पीएम मोदी ने देश के लोगों से सोशल डिस्टेन्सिंग का भी पालन करने की अपील की है।