नौकरी संकट के बीच आप कोडिंग को बना सकते हैं अपना नया करियर, बेहद आसान माध्यम से सीखना कर सकते हैं शुरू

By yourstory हिन्दी
August 24, 2020, Updated on : Tue Aug 25 2020 04:35:19 GMT+0000
नौकरी संकट के बीच आप कोडिंग को बना सकते हैं अपना नया करियर, बेहद आसान माध्यम से सीखना कर सकते हैं शुरू
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

नौकरियों पर गहराए हुए संकट के बीच आप भी कुछ इस तरह अपने करियर को नयी दिशा में ले जाने की ओर विचार कर सकते हैं।

Web design for Beginners

सांकेतिक चित्र



आज सभी इस बात से वाकिफ हैं कि दुनिया तकनीक की तरफ बड़ी तेजी से बढ़ रही है और इसी वजह से तकनीक और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में रोजगार के सबसे अधिक अवसर देखे जा रहे हैं। आज जब कोरोना वायरस महामारी ने पूरे विश्व को बुरी तरह प्रभावित किया है, इसके चलते करोड़ों लोगों को अपनी नौकरियों से हाथ धोना पड़ा है। भारत में भी कोरोना महामारी के आने के बाद करीब 2 करोड़ लोगों ने अपनी नौकरियां खो दी हैं। बावजूद इसके कुछ सेक्टर अभी भी ऐसे हैं जहां नौकरियों के मौकों में वृद्धि देखी गई है।


इस दौरान कुछ बड़ी टेक कंपनियों और स्टार्टअप्स ने नए लोगों को अपने साथ जोड़ने में कोई हिचक नहीं दिखाई है, हालांकि इसका सबसे अधिक फायदा उन लोगों को मिला है जो टेक या कोडिंग बैकग्राउंड से आते हैं। इस समय अगर आपको भी अपनी नौकरी को लेकर संकट का सामना करना पड़ रहा है तो आप यहाँ से अपने करियर को एक नई दिशा की ओर ले जा सकते हैं और अपने भविष्य को पहले की तुलना में अधिक मजबूत कर सकते हैं।


वर्तमान समय में डेवलपर्स और कोडर्स की मांग में वृद्धि देखी जा रही है, जो वेब या ऐप किसी से भी जुड़े हो सकते हैं। आप अगर कोडिंग लैंग्वेज़ थोड़ी सी भी दिलचस्पी रखते हैं तो आप बेहद कम समय और कम खर्च में खुद को तैयार करते हुए इस क्षेत्र में एक नई और ताज़ा शुरुआत कर सकते हैं। इधर आगे बढ़ते हुए आप अपनी स्किल्स को जितना भी मजबूत करते जाएंगे, आपके लिए बेहतरीन मौके उतने ही अधिक खुलते जाएंगे।  



कैसे हो शुरुआत?

आपको इस समय का अधिक से अधिक उपयोग करना होगा क्योंकि आप कुछ ऐसा सीखने जा रहे हैं जो शायद आपके लिए बिल्कुल ही नया है, ऐसे में आपको अपनी स्किल्स को मजबूत करने और खुद को प्रवेश स्तर तक तैयार करने के लिए अधिक प्रैक्टिस की आवश्यकता होगी। कोडिंग की शुरुआत के लिए आपके पास कई विकल्प मौजूद हैं जहां से आप शुरुआत कर सकते हैं।


आपके लिए सबसे पहला विकल्प यूट्यूब हो सकता है, जहां आपको वेब या ऐप डेवलपमेंट से लेकर डाटा साइंस और मशीन लर्निंग तक के अच्छे टूटोरियल्स मिल जाएंगे। ये हो सकता है कि यूट्यूब पर मिलने वाले शिक्षण कंटेन्ट को लेकर आप उतना अधिक आश्वस्त नहीं हों, हालांकि अगर अपनी पसंद वाले कोर्स के सिलेबस को ध्यान से समझा है तो आप अन्य वेबसाइट्स जैसे W3schools और tutorialspoint जैसे वेबसाइट्स की भी मदद ले सकते हैं।


अब बात करते हैं पेड कोर्स की। कई वेबसाइट्स पर आपको इससे जुड़े कोर्स करीब 400 रुपये तक मिल जाएंगे। आप इसके लिए यूडेमी और कोर्सेरा जैसी वेबसाइट्स का सहारा ले सकते हैं। अगर आप एक पेमेंट के साथ कई कोर्स को साथ लेकर चलना चाहते हैं तो आप स्किलशेयर जैसे प्लेटफॉर्म का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इन वेबसाइट्स पर कोर्स खत्म करने की निर्भरता आप पर है। आप जितना अधिक ध्यान और तेजी के साथ सीखेंगे और प्रैक्टिस करेंगे, आप अपने आप को इंडस्ट्री के लिए उतनी ही जल्द तैयार कर पाएंगे। सीखने की इस प्रक्रिया के दौरान ऑनलाइन टेस्ट जैसे माध्यमों के जरिये खुद को परखना ना भूलें, ताकि जब आप नौकरी के लिए आगे बढ़ें तब आपको किसी भी तरह की परेशानी का सामना ना करना पड़े।




कैसे मिलेगी नौकरी?

याद रखें कि कोडिंग सीखने के बाद भी आप इस इंडस्ट्री के लिए एकदम नए हैं, ऐसे में पहले ही दिन किसी बड़ी नौकरी मिल जाने के ख्याल को अपने दिमाग से निकाल दें। इंडस्ट्री में दाखिल होने का सबसे सुरक्षित और सरल तरीका है इंटर्नशिप, जहां आप को बतौर फ्रेशर इंडस्ट्री से रूबरू होने का मौका मिलता है और इस दौरान आप पर प्रेशर भी नहीं होता है, जिससे आप और अधिक तेजी से नए चीजों को सीखने के साथ ही अपनी स्किल्स को अधिक धार दे सकते हैं।


आमतौर पर स्टार्टअप या कंपनियाँ फ्रेशर को दो से तीन या चार महीनों के लिए ही इंटर्नशिप पर रखती हैं, मगर आपको इस बार का भी ध्यान रखना होगा कि आप जिस जगह बतौर इंटर्न जा रहे हैं क्या वहाँ आपको इंटर्नशिप के बाद नौकरी वादा किया जा रहा है, अगर ऐसा है तो कंपनी आपको आपकी परफॉर्मेंस के आधार पर नौकरी के लिए चुन लेगी अन्यथा आप इस अनुभव के साथ अन्य जगहों पर नौकरी के लिए आवेदन भी कर सकते हैं। याद रहे कि आप अभी नए हैं, इसलिए आपके लिए पैसों से अधिक महत्व एक अच्छी जगह नौकरी का होना चाहिए, जहां से आप अपने करियर को नई दिशा में तेजी से आगे ले जा सकते हैं।