किशोरों के लिए टॉक्सिन फ्री पर्सनल केयर उत्पाद पेश कर रहा है स्टार्टअप सुपर स्मेली

By Palak Agarwal
August 22, 2020, Updated on : Sat Aug 22 2020 04:11:32 GMT+0000
किशोरों के लिए टॉक्सिन फ्री पर्सनल केयर उत्पाद पेश कर रहा है स्टार्टअप सुपर स्मेली
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

2018 में दीपाली माथुर और मिलन शर्मा ने किशोरों के लिए एक टॉक्सिन फ्री पर्सनल केयर ब्रांड सुपर स्मेली की सह-स्थापना की थी। अब इसकी महीने दर महीने की बिक्री में 70 प्रतिशत की वृद्धि देखी जा रही है।

दिपाली माथुर, कोफाउंडर, सुपर स्मेली

दिपाली माथुर, कोफाउंडर, सुपर स्मेली



विभिन्न प्रकार की सुगंधों, नवीन ब्रांडिंग और आसानी से ले जाने वाली पैकेजिंग के साथ, भारत का इत्र और सुगंध बाजार क्षेत्र में पिछले कुछ वर्षों में काफी वृद्धि हुई है। Techsci रिसर्च की एक रिपोर्ट के अनुसार बाजार 2019 में 970 मिलियन डॉलर से अधिक की रफ्तार से खड़ा हुआ था, जो तेजी से हो रहे शहरीकरण के बल पर 2025 तक 2 बिलियन डॉलर पार करने की ओर बढ़ रहा है। इस दौरान इसके 13 प्रतिशत से अधिक CAGR पर बढ़ने का अनुमान है।


बेबी केयर सेगमेंट में डियोड्रेंट सेक्टर भी प्रगति कर रहा है। हालांकि किशोरों के लिए शायद ही कोई विकल्प है, ऐसे में उन्हे बेबी केयर उत्पादों या वयस्कों के लिए बने उत्पादों पर निर्भर रहना पड़ता है।


दिपाली माथुर अपनी किशोर बेटी के लिए एक डियोड्रेंट की तलाश में थीं और तभी उन्हें किशोरों की उम्र के उपयुक्त और टॉक्सिन फ्री व्यक्तिगत देखभाल उत्पादों की कमी का एहसास हुआ।


वह कहती हैं,

“किशोरावस्था जीवन के प्रारंभिक वर्ष हैं और किशोरों की ज़रूरतें और माँगें हैं जिन्हें हम अनदेखा नहीं कर सकते। अपनी खुद की बेटी की जरूरतों को समझते हुए, मैंने पाया कि इस आयु वर्ग के लिए कोई ब्रांड नहीं है। मैं पहले से ही एक व्यवसाय चला रही थी और फिर मैंने इस सेगमेंट पर शोध करने का फैसला किया।”

2018 में अपने दोस्त मिलन शर्मा के साथ, दिपाली ने नई दिल्ली में 100 प्रतिशत टॉक्सिन-मुक्त उत्पादों के ब्रांड सुपर स्मेली को नेचरल और कूल प्राइवेट लिमिटेड के तहत लॉन्च किया।




अछूते बाज़ार पर नज़र

सुपर स्मेली को किशोरों को व्यक्तिगत देखभाल उत्पादों में स्वस्थ और टॉक्सिन फ्री विकल्प पेश करने के लिए लॉन्च किया गया था। इस आयु वर्ग के लिए विशेष रूप से कोई ब्रांड नहीं है, सुपर स्मेली का उद्देश्य टॉक्सिन फ्री मूवमेंट को आगे बढ़ाना है, जो अगली पीढ़ी के लिए एक स्वस्थ भविष्य का निर्माण कर सके।


लेकिन सुपर स्मेली क्यों? इस पर दीपाली कहती हैं,

''हम एक ऐसा नाम चाहते थे, जिसकी रीकॉल वैल्यू ज्यादा हो। हमारी अलमारियों में कई महक वाले ब्रांड हैं जिनमें फैंसी नाम लिखे हुए हैं। हम उनमें से एक नहीं बनना चाहते हैं, हम चाहते थे कि किशोरों को हमारी उच्च श्रेणी की सुगंधों के साथ जोड़ा जाए। ”

इस प्रकार दोनों ने 20 किशोरों को नामों की एक सूची सौंपी, जिन्होंने 'सुपर स्मेली' को चुना।


वर्तमान में सुपर स्मेली के पास लगभग 18 SKU हैं, जिसमें फेस मास्क, फेस वाश, हैंड रब्स, मॉइस्चराइज़र, लिप बाम और भी बहुत कुछ शामिल है। कंपनी ने सिंगापुर में स्थित Lyte Investment Bank के नेतृत्व में अपने लॉन्च के एक साल के भीतर अपने पहले दौर की फंडिंग हासिल की है।


सुपर स्मेली की प्रॉडक्ट रेंज

सुपर स्मेली की प्रॉडक्ट रेंज



टॉक्सिन फ्री उत्पादों का निर्माण

जैसा कि ब्रांड अभी भी अपने स्वयं के मैनुफेक्चुरिंग सेटअप के लिए बहुत छोटा है, इसके उत्पादों का निर्माण बद्दी, मानेसर, अहमदाबाद और भारत के अन्य हिस्सों में स्थित थर्ड-पार्टी सुविधाओं में किया जाता है। हालाँकि इसकी R&D घर में होती है।


दिपाली बताती हैं,

“हम सभी नकारात्मक अवयवों की सूची से शुरू करते हैं, जिन्हें हम अपने उत्पादों में स्वीकार नहीं करते हैं। फिर अस्थायी और सुरक्षित फॉर्मूलेशन बनाए जाते हैं और सुरक्षित कॉस्मेटिक्स ऑस्ट्रेलिया को भेजे जाते हैं, जो कुछ मापदंडों जैसे मेड-सेफ, 100 प्रतिशत टॉक्सिन फ्री, वीगेन और एलर्जेन-मुक्त आदि के आधार पर अनुमोदन प्रदान करता है।"

एक बार जब ब्रांड इन चार प्रमाणपत्र को प्राप्त कर लेता है, तो यह अपने लक्षित ग्राहकों के लिए उपयुक्तता के लिए परीक्षण करने के लिए एक फ्रांसीसी प्रयोगशाला के लिए फॉर्मूलेशन भेजता है और पीएच संतुलन जैसे अन्य परीक्षण आदि किए जाते हैं, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि उत्पाद न केवल सुरक्षित हैं, बल्कि प्रभावी भी हैं।


इन परीक्षणों के बाद, मैनुफेक्चुरिंग शुरू की जाती है। जब खुशबू में जोड़ने की बात आती है, तो ब्रांड IFRA- अनुरूप सुगंध का उपयोग करता है। इंटरनेशनल फ्रेगरेंस एसोसिएशन (आईएफआरए) एक अंतरराष्ट्रीय निकाय है, जो विषाक्तता के लिए हर सुगंध की जांच करता है।


दीपाली के अनुसार,

“हम केवल सुगंध का उपयोग करते हैं जो किसी भी विषाक्त पदार्थों और एलर्जी से पूरी तरह से मुक्त हैं। नतीजा यह है कि उत्पाद न केवल प्रभावी है, बल्कि 100 प्रतिशत विष मुक्त भी है।”

सुपर स्मेली सभी प्रमुख ईकॉमर्स चैनलों में उपलब्ध है, जिसमें Purplle, Nykaa, Smitten, Bigbasket, Amazon और अन्य शामिल हैं। यह दिल्ली के आधुनिक ट्रेड स्टोर्स में भी उपलब्ध है, जिसमें मॉडर्न बाज़ार, कृष्णा मार्ट और WHSmith शामिल हैं। यह ब्रांड अमेजन के माध्यम से यूएस और यूके के ग्राहकों को भी सेवा दे रहा है और महीने-दर-महीने 70 प्रतिशत बढ़ रहा है।




चुनौतियाँ और भविष्य

दीपाली के अनुसार, सुपर स्मेली ले लक्षित बाजार का आकार 1,200 करोड़ रुपये का है।


व्यवसाय में चुनौतियों के बारे में दिपाली का कहना है कि ब्रांड के लक्ष्य समूह (किशोरों) से कभी भी सीधे बात नहीं की गई है और उनके द्वारा उपयोग किए जाने वाले ब्रांडों के लिए अपनी राय देने के लिए औपचारिक मंच कभी नहीं था। इस प्रकार उन्हें (माता-पिता को आश्वस्त करना) सुपर स्मेली के लिए एक विक्रय चुनौती रही है।


कोविड-19 भी अपनी ऑफलाइन बिक्री के लिए नई चुनौतियां लेकर आया है, लेकिन ब्रांड की डी2सी रणनीति और ऑनलाइन उपस्थिति ने इसकी भरपाई में मदद की।


सुपर स्मेली का उद्देश्य डी2सी ब्रांड बनना है और एक ऑनलाइन उपस्थिति का निर्माण अगले चार वर्षों के लिए प्राथमिकता होगी। हालांकि कंपनी पैमाना हासिल करने के लिए सर्वव्यापी होने के फायदे को समझती है। यह अब देश भर में ऑनलाइन और ऑफलाइन विस्तार पर ध्यान केंद्रित करने की योजना बना रही है।


सुपर स्मेली भी इस साल कनाडा और दुबई में अमेज़न के माध्यम से अपने वर्टिकल का विस्तार करना चाहती है और हेयर केयर उत्पादों की एक श्रृंखला लॉन्च कर रही है।