ट्रांसवुमेन होने के चलते हुईं थीं हैरेसमेंट की शिकार, छोटे बिरयानी स्टॉल से खड़ा कर दिया बड़ा बिजनेस

By शोभित शील
October 11, 2021, Updated on : Wed Oct 13 2021 05:23:48 GMT+0000
ट्रांसवुमेन होने के चलते हुईं थीं हैरेसमेंट की शिकार, छोटे बिरयानी स्टॉल से खड़ा कर दिया बड़ा बिजनेस
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

कभी बतौर स्ट्रीट वेंडर अपनी आजीविका के लिए संघर्ष करने वाली सजना शाजी आज एक सफल बिजनेस वुमेन बन चुकी हैं, लेकिन उनकी यह यात्रा बिल्कुल भी आसान नहीं रही है। आज तमाम लोगों के लिए प्रेरणाश्रोत बन चुकीं सजना को उनके ट्रांसजेंडर होने के चलते इस यात्रा में उन्हें तमाम तरह की मुश्किलों का सामना करना पड़ा है।


केरल के कोच्चि की सजना तब महज 13 साल की थीं जब उन्होने अपने घर को पूरी तरह से छोड़ दिया था और इसके बाद उन्होने अपने जीवन में तमाम तरह के संघर्ष का सामना किया। सजना अपने गुज़ारे के लिए शुरुआत में ट्रेनों में भीख भी मांगा करती थीं।

हुईं हैरेसमेंट की शिकार

k

सजना, फोटो साभार : Instagram

हालांकि इन सब के बीच सजना के लिए हमेशा से ही अपने लिए एक बेहतर जीवन तलाश जारी रही। संघर्ष के दिनों के दौरान की हुई बचत के जरिये सजना ने एक स्टॉल लगाकर लोगों को बिरयानी खिलानी शुरू कर दी। इस दौरान सजना के इस व्यवसाय को शुरू करने में अन्य तीन लोगों ने उनकी मदद भी की।


इसी दौरान सजना को उनके ट्रांसजेंडर होने के चलते हैरेसमेंट का भी शिकार होना पड़ा। इतना ही नहीं, हालात इतने बदतर हो गए थे कि इस बीच सजना ने आत्महत्या का भी कदम उठाने का फैसला कर लिया था। हालांकि अपनी मजबूत इच्छाशक्ति के साथ सजना एक बार फिर से खड़ी हुईं और उन तमाम चुनौतियों का अपने बल पर सामना करने का निर्णय लिया।


तब सजना ने एक सोशल मीडिया पोस्ट के जरिये अपने ऊपर बीत रहे अनुभव को सभी के साझा भी किया था और वह पोस्ट बहुत जल्द वायरल हो गई थी। इसके बाद सजना को जगह-जगह से समर्थन मिलना शुरू हो गया था।

समर्थन से खड़ा हुआ रेस्टोरेन्ट

इस बीच सजना के समर्थन में तमाम जाने-माने लोग सामने आए जिनमें तमाम फिल्म अभिनेता भी शामिल थे। मलयालम अभिनेता जयसूर्या ने सजना को उनका रेस्टोरेंट खोलने के लिए मदद भी ऑफर की थी। इसी के साथ स्थानीय सोशल वर्कर ने उनके लिए घर निर्माण की भी पेशकश की थी।


आज सजना एक सफल बिरयानी बिजनेस चलाती हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार उनका रेस्टोरेन्ट मलिकमपीडिका इलाके में स्थित हैं। सजना के ही एक दोस्त अक्षय ने रेस्टोरेन्ट के इंटीरियर और एक्स्टीरियर को डिजाइन किया है और रेस्टोरेन्ट के अंदर फिल्मों के डायलॉग वाले पोस्टर आपको आसानी से देखने को मिल जाएंगे।

लोगों को दिया रोजगार

आज अपने इस खास रेस्टोरेन्ट के जरिये सजना ने 8 लोगों को रोजगार भी उपलब्ध कराया है। आज सजना भले ही अपने इस खास रेस्टोरेन्ट में बॉस की भूमिका में हों लेकिन वे अब भी किचन में जाकर स्वादिष्ट बिरयानी अपने हाथों से तैयार करती हैं।


यह रेस्टोरेन्ट रात 10 बजे तक खुला रहता है। खाने को लेकर स्पेशलिटी की बात करें रेस्टोरेन्ट में ग्राहकों के लिए ‘सजना स्पेशल मील्स’ उपलब्ध हैं, इसमें चिकन करी, चिकन फ्राई और फिश करी आदि व्यंजन शामिल हैं।


Edited by Ranjana Tripathi

Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close