एडटेक स्टार्टअप Campus 365 का वर्कप्लेस महिलाओं के अनुकूल बनाने पर जोर, Women-Express पॉलिसी शुरू की

By Vishal Jaiswal
July 29, 2022, Updated on : Fri Jul 29 2022 08:34:36 GMT+0000
एडटेक स्टार्टअप Campus 365 का वर्कप्लेस महिलाओं के अनुकूल बनाने पर जोर, Women-Express पॉलिसी शुरू की
समान अवसर उपलब्ध नहीं होने और ऐसे अवसर उपलब्ध कराने वाले प्लेटफॉर्म नहीं होने के कारण महिला कर्मचारी हतोत्साहित, डिसइंगेज्ड और लेफ्ट आउट फील करती हैं. इसके उनके परफॉर्मेंस पर असर पड़ता है.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

वर्कप्लेस पर महिला कर्मचारियों द्वारा सामना की जा रही पर्सनल और प्रोफेशनल चुनौतियों को देखते हुए एडटेक कंपनी Campus 365 ने WE (Women Express) नीति की शुरुआत की है. इसका उद्देश्य महिला कर्मचारियों को वर्कप्लेस पर सेफ, सिक्योर, ओपन और कनक्लूसिव माहौल मुहैया कराना है.


इसके माध्यम से कंपनी अपनी महिला कर्मचारियों को बिना किसी झिझक के सीधे शीर्ष प्रबंधन के सामने अपनी चिंताओं को व्यक्त करने के लिए प्रोत्साहित करना चाहती है.


बता दें कि, अधिकांश वर्कप्लेस में महिलाओं को जेंडर बायस्ड का सामना करना पड़ता है और यह एक बहुत ही आम लेकिन गंभीर मुद्दा है. समान अवसर उपलब्ध नहीं होने और ऐसे अवसर उपलब्ध कराने वाले प्लेटफॉर्म नहीं होने के कारण महिला कर्मचारी हतोत्साहित, डिसइंगेज्ड और लेफ्ट आउट फील करती हैं. इसके उनके परफॉर्मेंस पर असर पड़ता है.


इसके साथ ही महिला कर्मचारियों को अपने बच्चों और परिवारों की जिम्मेदारी संभालनी होती है, तुलनात्मक रूप से अधिक हेल्थ समस्याओं का सामना करना पड़ता है, फाइनेंशियल, सोशल से लेकर असंख्य चुनौतियों का सामना करना पड़ता है.


यह पॉलिसी विशेष रूप से महिलाओं की चिंताओं को उठाने, उनके मुद्दों को सुनने और उनके  लिए बेस्ट साल्यूशंस उपलब्ध कराने के लिए एक प्लेटफॉर्म मुहैया कराने से जुड़ी है.


यह मेंटल हेल्थ, वर्क लाइफ बैलेंस, यौन उत्पीड़न, वेतन में जेंडर गैप, समान अवसरों की कमी, कर्मचारियों के संघर्ष, महिला सुरक्षा, नस्लीय भेदभाव जैसे अन्य महत्वपूर्ण कारकों पर केंद्रित है.


कैंपस 365 की मार्केटिंग हेड सौम्या अग्रवाल ने कहा कि हम WE (Women-Express) लेकर आए हैं, जो हमारी सभी महिला कर्मचारियों के लिए एक खास पॉलिसी है, ताकि उनकी बात सुनी जा सके और हर संभव तरीके से उनकी मदद की जा सके. प्रोग्राम को सफलतापूर्वक शुरू करने के बाद, हमने कुछ महिला कर्मचारियों के सामने आने वाली समस्याओं को सफलतापूर्वक सुलझा लिया है. इसने हमें समय पर मतभेदों को दूर करने और एक प्रोडक्टिव वर्कप्लेस पर फिर से लौटने में सक्षम बनने में मदद की है.