फ्लिपकार्ट के 10वें Big Billion Days शॉपिंग इवेंट ने बनाया ये नया रिकॉर्ड

ग्राहकों के जबर्दस्त उत्साह के साथ TBBD के 10वें संस्करण के दौरान अर्ली एक्सेस एवं शॉपिंग फेस्टिवल के पहले 7 दिनों में रिकॉर्ड 1.4 अरब कस्टमर विजिट देखने को मिला.

फ्लिपकार्ट के 10वें Big Billion Days शॉपिंग इवेंट ने बनाया ये नया रिकॉर्ड

Monday October 16, 2023,

7 min Read

द बिग बिलियन डेज (The Big Billion Days - TBBD) 2023 के साथ Flipkart के वार्षिक फ्लैगशिप इवेंट ने सफलतापूर्वक 10 साल पूरे कर लिए हैं. लाखों ग्राहकों और सेलर्स की तरफ से मिली शानदार प्रतिक्रिया के साथ रविवार को यह शॉपिंग फेस्टिवल समाप्त हुआ. ग्राहकों के जबर्दस्त उत्साह के साथ TBBD के 10वें संस्करण के दौरान अर्ली एक्सेस एवं शॉपिंग फेस्टिवल के पहले 7 दिनों में रिकॉर्ड 1.4 अरब कस्टमर विजिट देखने को मिला.

स्मार्टफोन, लैपटॉप, टैबलेट और होम अप्लायंस में विस्तृत विकल्प के साथ इस साल पूरे देश में प्रीमियम की ओर कदम बढ़ाने का मजबूत ट्रेंड देखने को मिला. TBBD के दौरान फ्लिपकार्ट ने हर शॉपर को सही वैल्यू देने पर फोकस किया. टेलीविजन, ऑडियो डिवाइस, स्मार्टफोन और ग्रूमिंग प्रोडक्ट सभी की टॉप चॉइस रहे. थर्ड पार्टी पार्टनर्स और बैंकों के साथ गठजोड़ करके ग्राहकों को दिए गए कई अफॉर्डेबल ऑप्शन भी इस शॉपिंग इवेंट की सफलता का माध्यम बने.

TBBD के दौरान अंडमान, हयुलियांग (अरुणाचल प्रदेश), चोगलामसर (लद्दाख), कच्छ (गुजरात) और लॉन्गेवाला (राजस्थान) जैसे रिमोट एरिया (दूरदराज के क्षेत्र) में भी डिलीवरी की गई, जो उत्पादों तक सभी की पहुंच आसान बनाने की दिशा में ई-कॉमर्स के प्रभाव को दिखाता है. पिछले TBBD संस्करणों की तुलना में इस बार महिला विशमास्टर्स की संख्या भी सबसे ज्यादा रही. TBBD 2023 के शुरुआती 4 दिनों में फ्लिपकार्ट के किराना पार्टनर्स ने 40 लाख से ज्यादा पैकेज डिलीवर किए.

TBBD 2022 की तुलना में दोगुने करोड़पति सेलर्स के साथ भारत के इस घरेलू मार्केटप्लेस पर सेलर्स की सफलता भी नई ऊंचाई छू रही है. कारीगरों के प्रति सच्ची प्रतिबद्धता प्रदर्शित करते हुए फ्लिपकार्ट समर्थ प्रोग्राम ने 'इंडियन रूट्स स्टोर फ्रंट' बनाया था, जिसके माध्यम से होम, फर्निशिंग एवं लाइफस्टाइल कैटेगरी में बुनकरों एवं कारीगरों को 3.5 लाख से ज्यादा प्रोडक्ट बेचने में मदद मिली. त्योहारी सीजन से पहले की तुलना में समर्थ सेलर्स की बिक्री में 6 गुना की वृद्धि देखने को मिली.

TBBD 2023 के दौरान अफॉर्डिबिलिटी के कई ऑप्शंस ने लाखों ग्राहकों के लिए प्रोडक्ट्स एवं सर्विसेज तक पहुंच को ज्यादा आसान बनाया. त्योहारी सीजन से पहले की तुलना में देखें तो इंस्टैंट सेविंग्स और अनलिमिटेड कैशबैक के ऑफर्स के साथ फ्लिपकार्ट एक्सिस बैंक क्रेडिट कार्ड से खर्च 8 गुना ज्यादा और ऑर्डर की संख्या 4 गुना ज्यादा देखने को मिली. त्योहारी सीजन से पहले की तुलना में फ्लिपकार्ट पे लेटर 4 गुना बढ़ा और ईएमआई पर खर्च 7 गुना ज्यादा दर्ज किया गया.

फ्लिप्पी (चैट जीपीटी-पावर्ड शॉपिंग असिस्टेंट), वाइब्स (वीडियो आधारित ब्राउसिंग एक्सपीरियंस) और स्पॉयल (जेन जेड फैशन एक्सपीरियंस) जैसे नए ऑन-एप एक्सपीरियंस को भी लोगों ने खूब पसंद किया. त्योहारी सीजन से पहले की तुलना में इन पर 4 गुना ज्यादा एंगेजमेंट देखने को मिली. फ्लिपवर्स (मल्टीपल ब्रांड स्पेस के साथ 3डी रेंडर्ड, इमर्सिव वर्चुअल वर्ल्ड) पर त्योहारी सीजन की तुलना में 10 गुना ज्यादा विजिट देखने को मिली.

अपनी वीडियो ऑफरिंग्स के माध्यम से फ्लिपकार्ट कंटेंट टू कॉमर्स गैप को कम कर रहा है और लोग ज्यादा विजुअल एंगेजिंग शॉपिंग एक्सपीरियंस को तेजी से अपना रहे हैं. फ्लिपकार्ट के वीडियो कॉमर्स को अब तक की सबसे ज्यादा व्यूवरशिप मिली है. इसमें सबसे ज्यादा व्यूवर्स टियर 2 क्षेत्रों से रहे. इस सेक्शन में 5 करोड़ से ज्यादा यूजर्स की तरफ से 8 लाख वाच ऑवर का वाचटाइम रहा. TBBD से पहले की तुलना में इसके माध्यम से 16 गुना ज्यादा ट्रांजैक्शन हुए. फ्लिपकार्ट के वेब3 एंगेजमेंट और रिवार्ड प्लेटफॉर्म फायरड्रॉप्स 2.0 को भी जबर्दस्त सफलता मिली. 30 से ज्यादा ब्रांड की तरफ से ब्रांड एंगेजमेंट चैलेंज में 20 लाख से ज्यादा लोगों ने हिस्सा लिया और एनएफटी-बेस्ड शॉपिंग रिवार्ड जीते.

TBBD 2022 की तुलना में फ्लिपकार्ट प्लस मेंबरशिप में भी 60 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई. ग्राहकों ने अपने फ्लिपकार्ट सुपरकॉइन का प्रयोग न केवल खरीदारी में किया, बल्कि ऑन-एप डोनेशन ड्राइव के माध्यम से समाज के लिए योगदान भी दिया. शॉप्सी पर हाल ही में लॉन्च किए गए सुपरकॉइन रिवार्ड्स प्रोग्राम में भी सुपरकॉइन प्रयोग करने वाले ग्राहकों की संख्या में 1.5 गुना की वृद्धि देखी गई. क्लीयरट्रिप पर दिखे ट्रेंड से पता चला कि इस त्योहारी सीजन में भारतीयों ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर दुबई, बैंकॉक, सिंगापुर, कोलंबो और फुकेट के लिए तथा घरेलू स्तर पर गोवा, कोच्चि और जयपुर के लिए सबसे ज्यादा एयर बुकिंग कराई. फ्लिपकार्ट पर दवाओं की खरीद 2.5 गुना बढ़ी. 62 प्रतिशत से ज्यादा ग्राहक टियर 2 एवं अन्य छोटे शहरों से रहे. मल्टीविटामिन एवं आयुष प्रोडक्ट को लोगों ने सबसे ज्यादा पसंद किया.

पर्यावरण के अनुकूल कदमों को भी फ्लिपकार्ट प्राथमिकता दे रहा है. विशेषरूप से सप्लाईचेन में इसका ध्यान रखा गया है. इसमें ईवी कमिटमेंट को मजबूती देना और अपनी सप्लाई चेन में सिंगल यूज प्लास्टिक के प्रयोग को खत्म करने जैसे कदम शामिल हैं. अपनी नेट-जीरो प्रतिबद्धता के तहत पश्चिम बंगाल के हरिनघाटा स्थित फ्लिपकार्ट के वेयरहाउस को आईजीबीसी की तरफ से ग्रीन वेयरहाउस प्लेटिनम सर्टिफिकेशन मिला है. यह इस श्रेणी का सर्वोच्च सर्टिफिकेट है, जो वैश्विक स्तर पर इसकी अग्रणी स्थिति को दर्शाता है. इस वेयरहाउस ने TBBD के दौरान रोजाना 10 लाख से ज्यादा ऑर्डर की डिलीवरी में भूमिका निभाई.

इस शॉपिंग फेस्टिवल की सफलता और बिग बिलियन डेज के 10 वर्षों के प्रभाव पर फ्लिपकार्ट ग्रुप के चीफ एक्जीक्यूटिव ऑफिसर कल्याण कृष्णमूर्ति ने कहा, "इस साल के द बिग बिलियन डेज को देशभर से ग्राहकों और सेलर्स के व्यापक नेटवर्क की तरफ से शानदार प्रतिक्रिया देखने को मिली. यह ज्यादा से ज्यादा लोगों को वैल्यू एवं कन्वीनियंस प्रदान करने की फ्लिपकार्ट की प्रतिबद्धता को दिखाता है. नए रिकॉर्ड बनाते हुए इस साल हमने अपने फुलफिलमेंट सेंटर, सोर्टेशन सेंटर और डिलीवरी हब समेत अपनी पूरी सप्लाई चेन में एक लाख रोजगार के नए अवसर सृजित किए. अपने किराना प्रोग्राम को विस्तार देते हुए हम भारत के रिटेल इकोसिस्टम में नए मानक भी बना रहे हैं. इस साल TBBD के शुरुआती दिनों में इन पार्टनर्स ने 40 लाख से ज्यादा डिलीवरी की. यह रिटेल इकोसिस्टम के प्रभाव को दिखाता है. साल दर साल लाखों लोग डिजिटल कॉमर्स को अपना रहे हैं."

फ्लिपकार्ट के साथ अपने एक दशक के सफर को लेकर बेंगलुरु, कर्नाटक के फ्लिपकार्ट सेलर्स अभिषेक और सौरभ रेड ने कहा, "बीते वक्त को देखें तो हम यह कह सकते हैं कि पिछले 10 साल में हर साल हमारी बिक्री 100 प्रतिशत बढ़ी है और अभी भी हमारे विकास का यह क्रम रुका नहीं है. हम मैन्यूफैक्चरिंग और अपने सेटअप को विस्तार देने के मामले में भी मजूबती से बढ़ना चाहते हैं. यह हमारे लिए TBBD का 10वां संस्करण है और हमें 10 गुने से ज्यादा की वृद्धि की उम्मीद है."

बीते वर्षों में फ्लिपकार्ट के साथ अपने सफर को लेकर कोटा, राजस्थान से फ्लिपकार्ट के विशमास्टर संदीप ने कहा, "फ्लिपकार्ट के साथ मेरा सफर सात साल पहले शुरू हुआ था और अब यह मेरा आठवां TBBD है. मैं इस फेस्टिव सीजन में ग्राहकों को ज्यादा से ज्यादा प्रोडक्ट डिलीवर करने के लिए उत्साहित हूं. मुझे खुशी है कि मैं एक ऐसे प्लेटफॉर्म से जुड़ा हूं जो अपने विशमास्टर्स को आगे बढ़ने के खूब मौके देता है. मैंने डिलीवरी एक्जीक्यूटिव के रूप में शुरुआत की थी और दो साल के भीतर ही मैं सॉर्टिंग एक्जीक्यूटिव बन गया था. एक्जीक्यूटिव के रूप में दो साल काम करने के बाद मुझे किराना मॉडल का हिस्सा बनने का मौका मिला, जिससे मुझे ज्यादा शिपमेंट डिलीवर करने और ज्यादा कमाने का मौका मिला. यह विकास फ्लिपकार्ट की तरफ से समय-समय पर मिलने वाले गाइडेंस और नियमित ट्रेनिंग का ही परिणाम है. इससे मुझे अपनी क्षमता बढ़ाने में मदद मिली और ग्राहकों का अनुभव भी अच्छा हुआ."

यह भी पढ़ें
चंद्रयान-3 को देखने के बाद NASA के एक्सपर्ट चाहते थे कि भारत स्पेस टेक्नोलॉजी शेयर करे: ISRO चीफ सोमनाथ


Edited by रविकांत पारीक