Foxconn तेलंगाना में लगाएगी इलेक्ट्रॉनिक मैन्युफैक्चरिंग प्लांट, मिलेगी 1 लाख नौकरियां

ताइवान की इलेक्ट्रॉनिक्स दिग्गज, Foxconn तेलंगाना में एक मैन्युफैक्चरिंग फैक्टरी स्थापित करेगी जो 1,00,000 से अधिक लोगों के लिए रोजगार सृजन की क्षमता पैदा करेगी.

मुख्यमंत्री कार्यालय की एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि होन हाई टेक्नोलॉजी ग्रुप (फॉक्सकॉन) और राज्य सरकार ने प्रगति भवन में एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं, जहां फॉक्सकॉन के अध्यक्ष यंग लियू ने राव से मुलाकात की.

इस 'ऐतिहासिक सौदे' में 10 साल की अवधि में एक लाख से अधिक लोगों को रोजगार सृजित करने की क्षमता है.

सीएम ने कहा कि उनकी "सरकार बेहतर तेलंगाना को बदलने के मिशन पर है और बंगारू तेलंगाना के दृष्टिकोण को साकार करने के लिए कई महत्वपूर्ण परियोजनाएं शुरू की हैं. फॉक्सकॉन की इकाई युवाओं को बड़े पैमाने पर रोजगार पैदा करने में मदद करेगी और राज्य में ऐसे और उद्योगों को आकर्षित करने में मदद करेगी. राव ने जोर देकर कहा कि तेलंगाना ताइवान को एक स्वाभाविक साझेदार मानता है और यह राज्य फॉक्सकॉन की विकास गाथा का हिस्सा बनकर खुश है."

उन्होंने फॉक्सकॉन के बड़े निवेश और तेलंगाना में एक लाख से अधिक रोजगार सृजित करने के अवसर को 'सराहनीय' बताया. मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि यह सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाए जाएंगे कि राज्य के युवाओं को एक लाख नौकरियां उपलब्ध हों और यंग लियू को आश्वासन दिया कि उनकी सरकार राज्य में फॉक्सकॉन के संचालन के लिए आवश्यक सहायता प्रदान करेगी.

फॉक्सकॉन के अध्यक्ष ने तेलंगाना में बनाए गए अनुकूल औद्योगिक विकास ईको सिस्टम की सराहना की और केवल आठ वर्षों में औद्योगिक क्षेत्र, विशेष रूप से आईटी और संबंधित इलेक्ट्रॉनिक्स क्षेत्रों में राज्य द्वारा हासिल की गई प्रगति पर प्रसन्नता व्यक्त की.

राव ने यंग लियू और उनकी टीम के लिए दोपहर के भोजन की मेजबानी की.

बाद में शाम को, लियू ने तेलंगाना के मंत्री के टी रामाराव के साथ यहां टी वर्क्स की एक प्रोटोटाइप सुविधा का उद्घाटन किया.

पत्रकारों से बात करते हुए, लियू ने कहा कि उनकी कंपनी साइटों को देख रही है और वर्तमान में तेलंगाना में बनने वाले उत्पादों का मूल्यांकन कर रही है.

निवेश की मात्रा उन उत्पादों पर निर्भर करती है जिन्हें वे बनाने की योजना बना रहे हैं.

हाल ही में आई एक रिपोर्ट में कहा गया था कि वेदांता ग्रुप और इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्चरिंग दिग्गज फॉक्सकॉन गुजरात के धोलेरा में सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चरिंग के लिए प्लांट की शुरुआत करने जा रहे हैं. इसकी जानकारी राज्य सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने मीडिया को दी है.

वेदांता और फॉक्सकॉन ने पिछले साल सितंबर में गुजरात सरकार के साथ प्लांट लगाने के लिए 1,54,000 करोड़ रुपये के एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए. यह भारत में सेमीकंडक्टर्स के लिए पहली मैन्युफैक्चरिंग फैसिलिटी होगी.

यह भी पढ़ें
कैसे हार्डवेयर इंजिनियर्स का जीवन बदल देगा स्टार्टअप Simyog