Sequoia Capital ने नए फंड के लिए फीस में की कटौती, वजह ये है...

By रविकांत पारीक
January 13, 2023, Updated on : Fri Jan 13 2023 11:35:33 GMT+0000
Sequoia Capital ने नए फंड के लिए फीस में की कटौती, वजह ये है...
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

Sequoia Capital के पार्टनर अल्फ्रेड लिन ने गुरुवार को कहा कि वेंचर कैपिटल फर्म ने हाल ही में लॉन्च किए गए अपने दो वेंचर फंड्स के लिए मैनेजमेंट फीस में कटौती की है. फर्म ने अपने इस फैसले के पीछे वजह 'वीसी मार्केट में मंदी' बताई है. रॉयटर्स ने इसकी जानकारी दी.

फीस स्ट्रक्चर में बदलाव के बारे में दिसंबर में निवेशकों को सूचित किया गया था. यह लिमिटेड पार्टनर्स (एलपी) को अनुमति देता है, जिन्होंने पिछले साल की शुरुआत में Sequoia के क्रिप्टो और इकोसिस्टम फंड के लिए पूंजी लगाई थी. मैनेजमेंट के तहत पूंजी के सामान्य मॉडल के बजाय तैनात पूंजी के आधार पर मैनेजमेंट फीस का भुगतान करना होगा, जैसा कि Sequoia के बाकी फंड्स के लिए होता है.

Sequoia ने स्काउट्स और Sequoia alums द्वारा गठित फंडों को वापस करने के लिए 950 मिलियन डॉलर का इकोसिस्टम फंड और क्रिप्टो कंपनियों और टोकन में निवेश करने के लिए 600 मिलियन डॉलर का क्रिप्टो फंड लॉन्च किया. लिन ने कहा, अब तक क्रिप्टो फंड का 10% तैनात किया गया है.

अमेरिका में वेंचर डील्स में 2021 के बाद से 31% तक गिर जाने के बाद यह कदम दुनिया के टॉप वेंचर इन्वेस्टर द्वारा एक असामान्य रियायत का प्रतीक है. एलपी के साथ Sequoia के लंबे समय से चले आ रहे संबंधों का परीक्षण तकनीकी कंपनियों के मूल्यांकन में गिरावट और इसकी पोर्टफोलियो कंपनी FTX के नतीजों से हुआ है.

गुरुवार को StrictlyVC इवेंट में बोलते हुए, लिन ने फर्म के उचित परिश्रम का बचाव किया, कहा कि इसने आंतरिक प्रक्रियाओं को लॉन्च किया था जो व्यापक शोध का निष्कर्ष निकाला था और FTX पर उचित परिश्रम किया गया था.

लिन ने कहा, "हमें विभिन्न स्थितियों के लिए गुमराह किया गया था."

वहीं, न्यूज़ एजेंसी रॉयटर्स ने बताया है कि यू.एस. सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन (U.S. Securities and Exchange Commission - SEC) ने FTX में कुछ निवेशकों की ड्यू डिलिजेंस प्रक्रियाओं की पूछताछ की है.

Sequoia ने FTX में अपने निवेश को कम कर दिया, जिसमें इसके तीसरे ग्लोबल ग्रोथ फंड में से 150 मिलियन डॉलर और इसके क्रॉसओवर फंड से FTX और FTX US में 63.5 मिलियन डॉलर शामिल हैं. लिन ने कहा कि कंपनी क्रिप्टो निवेश के लिए प्रतिबद्ध है.

लिन, जिन्होंने Citadel Securities और Instacart में निवेश का भी नेतृत्व किया, ने कहा, "हम वक्त और हालात को ध्यान में रखते हुए निवेश करेंगे लेकिन हम भी आगे बढ़ना जारी रखेंगे. हम क्रिप्टो और कई अन्य सेक्टर्स को लेकर दीर्घकालिक आशावादी हैं."

यह भी पढ़ें
ZebPay के पूर्व CEO अविनाश शेखर ने लॉन्च किया स्टार्टअप 'TaxNodes'

Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close