अडानी समूह ने 3300 करोड़ का कर्ज जुटाने की रिपोर्ट का खंडन किया

अडानी समूह ने 3300 करोड़ का कर्ज जुटाने की रिपोर्ट का खंडन किया

Monday February 27, 2023,

3 min Read

अडानी समूह (Adani Group) ने सोमवार को उन मीडिया रिपोर्ट्स का खंडन किया जिनमें कहा गया था कि समूह अपनी कुछ ऑस्ट्रेलियाई संपत्तियों के बदले में 400 मिलियन डॉलर (करीब 3300 करोड़ रुपये) तक का कर्ज जुटाने के लिए वैश्विक क्रेडिट फंड्स के साथ बातचीत कर रहा था. गौतम अडानी (Gautam Adani) के समूह ने इन रिपोर्ट्स को "पूरी तरह से गलत और असत्य" कहा.

ऑस्ट्रेलिया में, अडानी कारमाइकल कोयला खदान और एक संबंधित रेल लाइन, नॉर्थ क्वींसलैंड एक्सपोर्ट टर्मिनल का संचालन करता है, जो क्वींसलैंड कोयला निर्यात के लिए एक प्रमुख बंदरगाह है, साथ ही एक सोलर फार्म भी है.

अडानी फैमिली ट्रस्ट द्वारा नियंत्रण नॉर्थ क्वींसलैंड एक्सपोर्ट टर्मिनल (NQXT) को अब अडानी ग्रुप के लिए धन जुटाने में मदद करने पर विचार किया जा रहा है. इकोनॉमिक टाइम्स (ईटी) ने फंड जुटाने के बारे में जानकारी रखने वाले सूत्रों का हवाला देते हुए बताया.

अडानी समूह के एक प्रवक्ता ने सोमवार को रॉयटर्स को एक ईमेल में कोई अन्य विवरण दिए बिना इस रिपोर्ट का खंडन किया.

सोमवार तक, पिछले महीने 24 जनवरी को यूएस शॉर्ट सेलर हिंडनबर्ग ने अडानी ग्रुप पर एक रिपोर्ट जारी की थी. इस रिपोर्ट के आने के बाद से ग्रुप को 147 अरब डॉलर का नुकसान हो चुका है. रिपोर्ट में कहा गया था कि अडानी की कंपनियां 85 फीसदी ओवरवैल्यूड हैं. साथ ही ग्रुप पर शेयरों में हेरफेर का भी आरोप लगाया गया था.

अडानी समूह ने गलत काम के सभी आरोपों को खारिज कर दिया है.

अडानी समूह की प्रमुख फर्म अडानी एंटरप्राइजेज सोमवार को 9.3% से नीचे बंद हुई और हिंडनबर्ग रिपोर्ट के बाद से लगभग 65% टूट गई है.

ऑस्ट्रेलिया के कॉर्पोरेट नियामक ने इस महीने की शुरुआत में कहा था कि वह उस रिपोर्ट की समीक्षा करेंगे, जिसमें अरबपति गौतम अडानी के नेतृत्व वाले समूह के बारे में कई तरह की चिंताएँ जताई गई हैं.

अडानी ने कई बड़े ग्लोबल क्रेडिट फंड्स के साथ चर्चा शुरू कर दी है, और अब तक संभावित उधारदाताओं से दो सांकेतिक टर्म शीट प्राप्त की है, जिसमें हेज फंड फरलॉन कैपिटल शामिल है, ईटी ने रिपोर्ट किया है.

Farallon Capital ने टिप्पणी करने से इनकार कर दिया.

इस बीच, अडानी इस सप्ताह एशिया में फिक्स्ड-इनकम रोड शो आयोजित कर रहा है, क्योंकि यह समूह निवेशकों का विश्वास बढ़ाने की कोशिश कर रहा है. समाचार एजेंसी ब्लुमबर्ग की एक रिपोर्ट के मुताबिक, समूह के मुख्य वित्तीय अधिकारी जुगशिंदर सिंह और कॉर्पोरेट वित्त प्रमुख अनुपम मिश्रा इन बैठकों की अगुवाई करेंगे.